Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

सादुल्लानगर रेंज के हथियागढ़ चौकी क्षेत्र में हरे पेड़ों के अवैध काटन का सिलसिला जारी

 


 सतीश वर्मा 

छपिया गोण्डा:अवैध कटान जारी, पुलिस और वन विभाग की टीम नहीं कर पा रही कोई कार्रवाई सादुल्लानगर रेंज के हथियागढ़ चौकी क्षेत्र के बैजलपुर गांव में 10 पेड़ के परमिट के नाम पर साफ किए जा रहे हैं पूरे बाग।


छपिया थाना क्षेत्र में रोजाना हरे पेड़ों को अवैध रूप से काटने का सिलसिला जारी है। अवैध कटान से पर्यावरण को तो नुकसान हो ही रहा है साथ ही राजस्व को भी चपत लगाई जा रही है।


 ग्रामीणों द्वारा वन विभाग व पुलिस को सूचना देने के बाद भी ठोस कार्रवाई न किए जाने से लोगों में रोष है।विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के चलते क्षेत्र में जमकर वन माफिया हरे पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलाते नजर आते हैं। 


पुलिस व वन विभाग वन माफियाओं पर कोई कार्रवाई करने को तैयार नहीं है। सरकार द्वारा चलाए जा रहे पर्यावरण को धता बता कर अवैध रूप से लकड़ियों का कटान जमकर किया जा रहा है । 


वन विभाग अधिकारियों की लापरवाही से वन माफियाओं के हौसले बुलंद हो रहे हैं। सादुल्लानगर रेंज में जिस तरह से अवैध रूप से हरे भरे पेड़ों का कटान किया जा रहा है इससे प्रतीत हो रहा है कि 1 दिन क्षेत्र में हरे भरे पेड़ विलुप्त हो जाएंगे। 


हरे भरे वृक्षों पर दिनदहाड़े कुल्हाड़ी चलाई जा रही है। इस ओर प्रशासन पूरी तरह से अनजान बना हुआ है। प्रतिदिन क्षेत्र में हजारों क्विंटल लकड़ी काटकर दूसरे बड़े क्षेत्रों में सप्लाई की जा रही है।



पुलिस थानों से लेकर चौकियों के सामने से वाहनों में भरकर यह लकड़ी ले जाई जाती है। लेकिन इस ओर न तो पुलिस प्रशासन की नजर जाती है , न ही वन विभाग अधिकारियों की। 


इस संदर्भ में जब वन दरोगा सर्वेश सिंह से बात की गई तो कोई संतुष्टि जनक जवाब नहीं मिला उन्होंने बताया कि कहीं भी शिकायत मिलती है तो उस पर कार्रवाई कराई जा रही है।

 प्रभागीय वन अधिकारी आरके त्रिपाठी से बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने फोन उठाना उचित नहीं समझा।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे