Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:शारदा पब्लिक स्कूल में शुरू हुआ सेब साॅयल अभियान


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय शारदा पब्लिक स्कूल के प्रबंध निदेशक प्राचार्य डॉ नितिन कुमार शर्मा के निर्देशन में शुक्रवार से अनोखा अभियान शुरू किया गया है । 


अभियान के तहत पृथ्वी की रक्षा व मिट्टी की रक्षा करने का संकल्प सेव स्वायल अभियान के तहत लिया गया है । अभियान में विद्यालय के छात्र-छात्राएं हाथो मे तख्ती लेकर लोगो को धरती की रक्षा के लिए जागरूक कर रहे हैं ।


जानकारी के अनुसार 06 मई को शहर के शारदा पब्लिक स्कूल में ‘सेव सॉयल’ नाम से एक कार्यक्रम शुभारंभ किया गया । कार्यक्रम मे विद्यालय के बच्चो द्वारा हाथ में ‘सेव सॉयल’ के पोस्टर के साथ मिट्टी बचाओ अभियान का समर्थन करने के लिए सभी लोगो को जागरुक किया । 


कार्यक्रम विद्यालय के प्रधानाचार्य व निर्देशक डॉ. नितिन कुमार शर्मा के निर्देशन में चलाया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ करतेेे हुए डॉ शर्मा ने कहा कि ईशा फाउंडेशन और 'कॉन्शियस प्लैनेट मूवमेंट' के संस्थापक सद्गुरु ने ब्रिटेन (Britain) की राजधानी लंदन के ट्राफलगर स्क्वायर से धरती बचाने के अपने अभियान को शुरू किया । 


उन्होंने कहा कि सेव स्वायल अभियान का उद्देश्य दुनिया भर में मिट्टी के खतरनाक क्षरण के बारे में वैश्विक जागरूकता लाना है। खराब होती मिट्‌टी खाद्य और जल सुरक्षा के लिए विनाशकारी साबित हो सकती है। 


जलवायु आपदा और विलुप्त होती प्रजातियां भी इसी मिट्‌टी की गुणवत्ता से जुड़ी हैं। ''मिट्टी का क्षरण उन स्तरों पर पहुंच रहा है जो खाद्य उत्पादन, जलवायु स्थिरता और इस ग्रह पर जीवन के लिए खतरा हैं।''


 ''हम पर्यावरणविद या परिवेश विज्ञानी नहीं हैं। हम भूल गए हैं कि धरती पर मिट्टी सबसे जीवंत चीज है। यह हर उस चीज का आधार है, जिसे आप जीवन के रूप में जानते हैं।'' हमारे भोजन में जरूरी तत्वों की कमी है, क्योंकि हमारी मिट्टी खुद मर रही है। 


उसमें जैविक तत्वों की पर्याप्त मात्रा नहीं है। अगर हम अपनी मिट्टी को स्वस्थ नहीं रखते, तो हमारे और आने वाली पीढ़ियों के स्वस्थ रहने का कोई तरीका नहीं है। 


उन्होंने सचेत किया कि मिट्टी को बचाने का यही समय है। इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षको ने समर्थन करते हुए कहा की मिट्टी कोई निर्जीव पदार्थ नहीं बल्कि एक जीवित चीज है जो हमारा पोषण करती है। 

अपनी मिट्टी, अपनी धरती, अपने लोगों और अपने भविष्य के प्रति हम सबकी एक बड़ी जिम्मेदारी है। ‘इस उद्देश्य को समर्थन देने में खुशी हो रही है क्योंकि स्वस्थ मिट्टी ही जीवन की आधारशिला है। 


इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षकगण जिसमे जियाउल हसमत, रवि पाण्डेय, अभिषेक पाण्डेय, राजेश त्रिपाठी, अरविन्द कुमार शुक्ल, हर्षित जैसवाल, उत्कर्ष गुप्ता, सोम भट्टाचार्य व अर्चना श्रीवास्तव सहित अन्य कई लोग उपस्थित रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे