Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

यात्रा से पहले पित्रों के तर्पण हेतु किया वृक्षदान



पर्यावरण सेना की पहल को सर्वसमाज का मिल रहा जोरदार समर्थन,हर तरफ हो रही तारीफ

 वेदव्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़:पर्यावरण सेना की अनोखी पहल को अपनाते हुए मान्धाता ब्लॉक के भवानीपुर गांव के हरिश्चंद तिवारी अपनी धर्मपत्नी पुष्पा देवी और परिजनों के साथ गया जी की   यात्रा के पहले अपने पैतृक निवास पर ही पित्रों के लिए तर्पण प्रक्रिया को पूर्ण करते हुए यात्रा के पहले वृक्षदान कर उनकी आत्मा की शांति हेतु हरित श्रद्धांजलि अर्पित कर सामज को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।


इस मौके पर जाने-माने पर्यावरणविद् एवं अभियान के संयोजक पर्यावरण सेना प्रमुख अजय क्रांतिकारी के नेतृत्व पर जामुन,गूलर और अमरूद के पौधे रोपित किए गए।इस दौरान यात्री हरिश्चन्द्र तिवारी ने पित्रों की आत्मा की शांति एवं पर्यावरण संरक्षण हेतु लोगों को छायादार और फलदार पौधों का वृक्षदान किया।उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हमें अपने पूर्वजों द्वारा रोपित एवं संरक्षित पेड़ों से प्राणवायु मिल रही है ।

उसी प्रकार हमारी भी जिम्मेदारी है कि हम अपनी पीढ़ियों के लिए पेड़ लगाकर उसकी सुरक्षा करें जिससे उन्हें भी धरती पर जीवन मिलता रहे।


उन्होंने कहा कि इस दिशा में पर्यावरण सेना का कार्य सराहनीय एवं अनुकरणीय है।पर्यावरण सेना प्रमुख अजय क्रांतिकारी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण करना हम सब की सामूहिक एवं नैतिक जिम्मेदारी है।


पर्यावरण सेना पूरे देश में पर्यावरण की रक्षा हेतु समाज को नए-नए प्रयोग और अनुभवों से लगातार जागरुक करने का कार्य कर रही है।


जिसका सार्थक और सकारात्मक असर समाज में स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है।और लोग बदल रहे हैं।


इस मौके पर सीमा शुक्ला, सुंदर लली, सतीश चन्द्र तिवारी,सुधीर तिवारी, संदीप तिवारी,बृजेश तिवारी एवं नमन कुमार तिवारी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे