Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

रूद्र महायज्ञ के राम लीला मंच का सदर विधायक द्वारा हुआ उद्घाटन



उमेश तिवारी

महाराजगंज। सदर विकास खंड के ग्राम सभा करमहा में चल रहे श्री श्री 108 रूद्र महायज्ञ में राम लीला के मंच का उद्घाटन सदर विधायक जय मंगल कन्नौजिया ने किया। इस दौरान विधिवत पूजा एवम् मंत्रोच्चारण के साथ श्री मद रामायण ग्रंथ की पूजा करने के उपरांत विधायक जय मंगल कन्नौजिया ने कहा कि रामायण एक प्राचीन धर्म ग्रंथ है जिसके रामलीला के जरिए मंचन से भगवान श्रीराम की आलौकिक लीलाओं के दर्शन होते हैं और बुराईयों को त्यागने व अच्छाइयों को ग्रहण करने की शिक्षा मिलती है। रामायण पर आधारित रामलीला आज भी प्रासंगिक एवं महत्वपूर्ण है क्योंकि इस पर अमल करके जीवन में आगे बढ़ा जा सकता है। रामलीला युवा पीढ़ी विशेषकर बच्चों में अच्छे संस्कार पैदा करने का सशक्त माध्यम है। इससे जहा सामाजिक बुराइयों के विरूद्ध संघर्ष करने की प्रेरणा मिलती है वही बड़ों की आज्ञा का पालन करने व छोटो के प्रति स्नेह के साथ-साथ परिवार व समाज में समन्वय स्थापित करने की सीख मिलती है। उन्होंने शुभकामनाएं देते हुए ईश्वर से सभी की सुख-समृद्धि की कामना की।विधायक ने कहा कि वह गांव व कस्बा धन्य हो जाता है जहां भगवान श्रीराम की कथा का गुणगान होता है ।


उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम के आदर्श हमारे जीवन में आज भी प्रासंगिक हैं। भगवान श्रीराम ने समाज को सामाजिक समरसता का संदेश दिया। देश व प्रदेश में रामराज्य की परिकल्पना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कार्य कर रहे हैं।इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य अभय बहादुर सिंह ने कहा कि उन्होंने कहा कि करमहा में बीते लंबे समय से हो रही रामलीलाएं सामाजिक सद्भावना और समरसता की प्रतीक हैं।उन्होंने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम ने जिस तरह अपना जीवन जिया था ठीक उसी प्रकार हमे भी ऐसा ही जीवन जीने की जरूरत है। आज हम सभी को श्रीराम के अलौकिक जीवन से प्रेरणा लेने की जरूरत है। ग्राम प्रधान अमरजीत साहनी ने अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि रामलीला के आयोजन से हमारे संस्कार जीवित रहते हैं। साथ ही नई उर्जा का संचार होता है। उन्होंने राम भक्तो के बीच कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का जीवन हम‌ सबके लिए अनुकरणीय है।


इस अवसर पर मंडल महामंत्री नरेंद्र पटेल, संजीव शुक्ला, वीरेंद्र लोहिया, अमन निगम, गोलू निगम, गुड्डू सिंह सहित तमाम ग्राम वासी बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे