Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar संचारी रोग अभियान में 1.72 लाख घरों में दी गई दस्तक




प्रथम सप्ताह में 4604 संभावित जांच में 7 कोरोना पॉजिटिव मिले
962 क्लोरीनेशन डेमो के साथ 122 स्वयं सहायता समूहां की भी बैठक
आलोक कुमार बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। संचारी रोगों के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए जनपद में चल रहे दस्तक अभियान के दौरान फ्रण्ट लाइन वर्कर्स की टीम ने 1 लाख 72 हजार घरों में दस्तक दी है। वहां पर जाकर उन्होने लोगों को संचारी रोगों के साथ ही कोरोना के प्रति जागरुक भी किया। साथ ही 7 कोरोना पॉजिटिव भी खोजे।

जिला मलेरिया अधिकारी अंगद सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी दिव्या मित्तल तथा सीएमओ डॉ हरगोविन्द सिंह के निर्देशन में चल रहे दस्तक अभियान के प्रथम चरण में फ्रंण्ट लाइन वर्कर्स को 1029 ग्राम स्वास्थ्य व पोषण समिति की बैठक करनी थी, जिनमें से 522 बैठकें सम्पन्न हुई। वहीं 322751 घरों में दस्तक देनी थी, जिसके सापेक्ष 172312 घरों में दस्तक दी गई तथा लोगों को यह बताया गया कि संचारी रोगों से बचने के लिए वह किस तरह से अपने घर के आसपास मच्छरों को न पनपने दें तथा बुखार को हल्के में न लें और जाकर स्वास्थ्य केन्द्र में जांच करवाएं। इस दौरान लोगों के घरों में मच्छरों की संभावित ब्रीडिंग साइट्स को भी देखा गया। 410 मातृ समिति की बैठकों के साथ ही साथ 962 क्लोरीनेशन डेमो दिए गए। 122 स्वयं सहायता समूहों की बैठक की गई, अधिकारियों ने निगरानी के लिए 47 भ्रमण भी किए। 47 बुखार के रोगी चिन्हित हुए जिनमें से 22 के रक्त की स्लाइड भी बनाई गई। खांसी व जुखाम के लक्षणों के 4604 रोगी मिले जिनकी जांच के बाद 7 कोरोना पॉजिटिव भी पाए गए। 10 क्षय रोगी, 5 दिव्यांग बच्चे, 460 जन्म तथा 98 मृत्यु भी चिन्हित की गई। 2134 आयुष्मान कार्ड बनाए गए। आयरन फोलिक एसिड टेबलेट की 4360 गुलाबी तथा 6538 नीली गोलियों का भी वितरण किया गया।

तीन कुपोषित बच्चे एनआरसी भेजे गए

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा जनपद में कुपोषित बच्चों के चिन्हीकरण का भी कार्य किया जा रहा है। इस दौरान कुल 5 कुपोषित बच्चे चिन्हित किए गए। इन चिन्हित बच्चों में 5 की हालत अस्थिर होने के चलते उनको एनआरसी भेज दिया गया।

सावधानी पूर्वक जिम्मेदारी से करे कार्य–सीएमओ

सीएमओ डॉ हरगोविन्द सिंह ने अभियान में लगे फ्रंटलाइन वर्कर्स से यह अपील की है कि वे कोविड प्रोटोकाल का ध्यान देते हुए जिम्मेदारी से अपना कार्य करें। संचारी रोगों से आम जन को बचाने के लिए चलाए जाने वाले इस अभियान में सभी का सहयोग आवश्यक है। वहीं उन्होने आम जनता से भी अपील की है कि फ्रंटलाइन वर्कर्स के कार्य में पूरा सहयोग दें और सही सूचनाएं प्रदान करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे