Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

सातवें मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में 3292 मरीजों का हुआ इलाज


■ कांशीराम नगरीय स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र पर डीजी हेल्‍थ ने किया स्‍वास्‍थ्‍य मेले का उदघाटन
■ 2 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों समेत कुल 22 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लगा आरोग्‍य मेला

आलोक बर्नवाल 
संतकबीरनगर। प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे आरोग्य मेले में जिले के 2 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों समेत कुल 22 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर निःशुल्क जांच व इलाज की सुविधा दी गई। शहरी क्षेत्र कांशीराम आवासीय क्षेत्र में स्थित नगरीय स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र पर इस मेले का उदघाटन महानिदेशक परिवार कल्‍याण डॉ बद्री विशाल ने किया । इसके अतिरिक्‍त अन्‍य  क्षेत्रों में भी क्षेत्रीय प्रतिनिधियों के साथ ही वरिष्‍ठ चिकित्‍सकों ने मेले का उदघाटन किया। मेले में मौसमी बुखार की जांच के अलावा प्रजनन स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के साथ गर्भवती, बाल और किशोर स्वास्थ्य से जुड़ी जांच पर खास जोर रहा। इस दौरान कुल 3292 मरीजों का इलाज किया गया, इनमें से 24 को रेफर किया गया।

कांशीराम शहरी आवासीय क्षेत्र में स्थित नगरीय स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र में स्‍वास्‍थ्‍य मेले का उदघाटन करते हुए महानिदेशक परिवार कल्‍याण डॉ बद्री विशाल ने कहा कि यह सरकार की एक महत्‍वाकांक्षी योजना है। लोगों तक स्‍वस्‍थ बनाने के लिए सरकार निरन्‍तर प्रयत्‍नशील है। इस आयोजन में स्वयंसेवी योगदान के लिए निजी क्षेत्र के चिकित्सकों को भी आगे आने चाहिए। प्रयास हो कि मेले में वह सभी सुविधाएं एक ही जगह पर लोगों को मिल जाएं जिसके लिए उन्हें बाकी दिनों में कामकाज छोड़कर अस्पतालों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने बताया कि 20 ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, जबकि 2 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर लगने वाले इस मेले का लाभ आम जनता को मिल रहा है। यह मेला जन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही आवश्‍यक है। जिलाधिकारी रवीश गुप्‍त ने भी विभिन्‍न केन्‍द्रों पर जाकर मेले की व्‍यवस्‍था को देखा।  मेले के नोडल अधिकारी डॉ ए के सिन्‍हा ने बताया कि कुल 3236 मरीजों का मेले में इलाज किया गया। इसमें 1143 पुरुष, 1464 महिला तथा 690 बच्‍चे शामिल थे।

इस अवसर पर मेले के नोडल अधिकारी डॉ ए के सिन्‍हा समेत, एसीएमओ आरसीएच डॉ मोहन झा, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान, जिला मलेरिया अधिकारी अंगद सिंह, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एसडी ओझा, जिला कुष्‍ठ रोग अधिकारी डॉ वेद प्रकाश पाण्‍डेय, एपीडेमियोलाजिस्‍ट मुबारक अली, डीपीएम विनीत श्रीवास्‍तव, डीसीपीएम संजीव सिंह, जिला समन्‍वयक आर के एस के दीनदयाल वर्मा, मनीष मिश्रा, नगरीय समन्‍वयक सुरजीत सिंह प्रमुख तौर से मौजूद रहे। वहीं जिलाधिकारी, सीएमओ तथा अन्‍य उच्‍चाधिकारीगण मेले का निरीक्षण निरन्‍तर करते रहे।

सबसे अधिक 556 रहे चर्मरोगी
आज के मेले में सांस के रोगियों की संख्‍या 391 रही। जबकि लीवर के 347, मधुमेह के 141, उदर रोग के 505, चर्म रोग के 556 रोगी रहे। इसके अतिरिक्‍त 104 गर्भवती महिलाओं की जांच, 11 कुपोषित बच्‍चों की जांच, तथा अन्‍य मौसमी रोगों से ग्रसित 1257 लोगों की जांच की गई। इसके अतिरिक्‍त 24 मरीजों को उच्‍च स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों के लिए रेफर किया गया।

आयुष्मान का 265 गोल्डेन कार्ड भी बना

मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में आयुष्मान भारत योजना के स्टॉल लगा कर 265 लोगों के गोल्डेन कार्ड भी बनाए गए। सीएमओ ने बताया कि प्रत्येक रविवारीय स्वास्थ्य मेले में प्रयास होगा कि ज्यादा से ज्यादा केंद्रों पर कैंप लगा कर लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड की सुविधा प्रदान की जाए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे