Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...जिले में 01 जुलाई से शुरू होगा संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान

अखिलेश्वर तिवारी


बलरामपुर ।। दस्तक व संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर जनपद स्तरीय प्रशिक्षकों को जूम एप पर प्रशिक्षित किया गया। यह अभियान आगामी 1 जुलाई से जिले में चलाया जाएगा। इसमें फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ ही सभी 10 विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों, जनप्रतिनिधियों और विभिन्न विभागों के अधिकारियों को भी शामिल किया गया है।

      मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. घनश्याम सिंह ने बुधवार को बताया कि राज्य स्तरीय वेवीनार के दौरान यह बताया गया कि संचारी रोग नियन्त्रण अभियान का शुभारम्भ 01 जुलाई से 15 जुलाई तक व दस्तक अभियान 16 जुलाई से 31 जुलाई तक किया जाएगा। अभियान के शुभारंभ के दौरान कोरोना के चलते इस बार स्कूलों से रैलियां नहीं निकाली जाएंगी। केवल लाउडस्पीकर से प्रचार किया जाएगा। गांवों में लार्वीसाइड्स का छिड़काव किया जाएगा। साथ ही गांव में तालाबों की भी सफाई कराने के साथ ही उसके स्वतन्त्र परिवहन की भी व्यवस्था की जाएगी। उन्होने बताया इसके अन्तर्गत आने वाले सभी विभागों को आॅनलाइन प्रशिक्षण के साथ उनकी सारी गतिविधियों के बारे में जानकारी दे दी गई है। रोगों के संचरण व संवहन के लिए जिम्मेदार लोगों के प्रति सख्ती की जाएगी। कोविड को लेकर जागरुकता के लिए भी दिशा निर्देश दिए जाएंगे। जलभराव के साथ ही मच्छर पैदा करने वाले कारकों को भी दूर किया जाएगा। कृषि विभाग के द्वारा आवासीय क्षेत्रों के आसपास छछून्दर व चूहों आदि को नियन्त्रित करने की व्यवस्था की जाएगी। आबादी वाले क्षेत्रों से सूअरबाड़ों को दूर किया जाएगा। इसके बारे में सभी लोगों को आवश्यक प्रचार सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। स्कूलों में आने वाले लोगों को भी इसके बारे में जानकारी देने को कहा गया है।

अभियान की महत्वपूर्ण तिथियां

29 जून को जिला टास्क फोर्स की बैठक होगी। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए 24 से 29 जून तक ग्राम प्रधान, नोडल टीचर्स व फ्रंट लाइन वर्कर्स की ट्रेनिंग होगी। 26 जून को सभी विभागों की कार्ययोजना बना ली जाएं तथा 29 जून को कार्ययोजना मानीटरिंग एजेंसी को हस्तगत कराई जाएगी। 

यह विभाग होंगे अभियान में शामिल

अभियान में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, आईसीडीएस, ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज विभाग, शिक्षा विभाग, नगर पालिका, नगर पंचायत, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, दिव्यांग कल्याण, स्वच्छ भारत मिशन, सूचना विभाग, संस्कृति विभाग व चिकित्सा शिक्षा शामिल होंगे। अभियान में डब्ल्यूएचओ, यूनीसेफ, पाथ जैसी कई स्वयंसेवी संस्थाएं भी सहयोग करेंगी ।
-5 साल में 100 गांव प्रभावित
जिला मलेरिया अधिकारी मंजुला आनंद ने बताया कि प्रदेश के कुल 38 जनपद जेई व एईएस से प्रभावित हैं। इनमें से 20 जिले हाई रिस्क के हैं। इसमें देवीपाटन मंडल के चारों जिले शामिल हैं। बलरामपुर जिले में 05 साल में करीब 100 गांव जेई, एईएस, डेंगू, मलेरिया आदि बिमारियों से प्रभावित है। 05 गांव ऐसे हैं जहां पर लगभग हर साल केस सामने आते रहते हैं। 

जिले में एईएस के 2 संभावित केस

जिला मलेरिया अधिकारी मंजुला आनंद ने बताया कि जिले में इस बार 1 जनवरी 2020 से लेकर अब तक जेई का एक भी केस सामने नहीं आया है जबकि एईएस के 02 संभावित केस सामने आये हैं। अभी तक किसी की भी मौत नहीं हुई है। जिले में 10 इंसेफेलाइटिस ट्रीटमेण्ट सेण्टर बनाये गये हैं, जहां जेई व एईएस से सम्बन्धित मरीजों का इलाज किया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे