Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar यूनाइटेड किंगडम से आने वाले यात्रियों की होगी कोविड के मद्देनजर विशेष निगरानी



ऐसे यात्रियों को सीएमओ कार्यालय में जाकर देनी होगी अपने बारे में जानकारी
सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने की ऐसे यात्रियों से खुद के बारे में सूचना देने की अपील

आलोक बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने कहा है कि ऐसे यात्री जो यूना‍इटेड किंगडम तथा अन्‍य यूरोपीय यूनियन के देशो से 23 नवम्‍बर के बाद जिले में आए हैं वे अपने बारे में सूचना मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी कार्यालय या फिर जिले के कोविड कमाण्‍ड एण्‍ड कण्‍ट्रोल सेण्‍टर को अवश्‍य दे दें। कोविड वायरस के नए स्‍ट्रेन की सूचना के दृष्टिगत ऐसा किया जा रहा है। ऐसे लोगों की विशेष निगरानी कराई जाएगी।

सीएमओ ने आगे बताया कि भारत सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार कोविड की नई स्‍ट्रेन को देखते हुए यूनाइटेड किंगडम ( इंग्‍लैण्‍ड , स्‍काटलैण्‍ड, उत्‍तरी आयरलैण्‍ड तथा वेल्‍स ) से आने वाले यात्रियों को दो समूहों में विभाजित करके उनकी निगरानी करने की बात कही गई है। पहला वे यात्री जो 23 नवम्‍बर 2020 से लेकर 8 दिसम्‍बर 2020 के मध्‍य भारत आए हों, तथा दूसरे वे जो 9 दिसम्‍बर 2020 के बाद भारत वापस आने वाले यात्री हैं। यदि जिले में ऐसा कोई यात्री है तो वह अपने बारे में तुरन्‍त ही अवगत कराए तथा अपनी जांच कराए। कोरोना रैपिड रिस्‍पांस टीम के प्रभारी डॉ ए के सिन्‍हा ने बताया कि अगर किसी को अपने आसपास किसी भी ऐसे व्‍यक्ति की जानकारी मिले तो वह तुरन्‍त ही इस बारे में सूचना सीएमओ कार्यालय तथा कोविड कमाण्‍ड एण्‍ड कण्‍ट्रोल सेण्‍टर को दें ।

8 दिसम्‍बर तक आने वाले यात्रियों के लिए दिशा निर्देश

ऐसे यात्रियों को भारत आगमन के उपरान्‍त 28 दिन तक सर्विलांस में रखा जाना है। वह स्‍वयं अपने जनपद के सीएमओ कार्यालय या जनपदीय सर्विलांस यूनिट को सूचना दें। 28 दिनों तक वे अपने स्‍वास्‍थ्‍य की जांच खुद करें तथा खासी, बुखार या सांस फूलने जैसे किसी लक्षण के प्रकट होने पर अपनी तत्‍काल कोविड जांच करवाएं।

9 दिसम्‍बर के बाद आने वाले यात्रियों के लिए दिशा निर्देश

ऐसे सभी यात्रियों को भारत आगमन के 28 दिनों तक सर्विलांस में रखा जाएगा। इन सभी यात्रियों की अनिवार्य रुप से आरटीपीसीआर विधि के द्वारा जांच करवाई जाय। धनात्‍मक पाए जाने पर अनिवार्य रुप से इनको कोविड वार्ड में अलग से व्‍यवस्थित करके जीनोमिक सिक्‍वेंसिंग के लिए सैम्‍पल को एनआईपी पुणे भेजा जाय।

कोविड धनात्‍मक पाए गए रोगियों के काण्‍टेक्‍ट के लिए दिशा निर्देश

डॉ मुबारक अली, एपीडेमियोलाजिस्‍ट ने बताया कि ऐसे यात्री जो यूनाइटेड‍ किंगडम से आए हैं और जांच के दौरान कोविड धनात्‍मक पाए जाते हैं तो इन्‍हें कोविड अस्‍पताल में क्‍वारंटाइन किया जाय। आरटीपीसीआर विधि से जांच कराई जाय। लक्षण विहीन काण्‍टेक्‍ट को आईवेमेक्टिन की खुराक देने के उपरान्‍त सम्‍पर्क के पांचवे और दसवें दिन के बीच जांच कराई जाय। धनात्‍मक पाए जाने पर जीनोम सिक्‍वेंसिंग के लिए सैम्‍पल निर्धारित प्रयोगशाला में भेजी जाय

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे