Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar बहराइच - खलीलाबाद नई रेल लाइन के लिए मिले मात्र 20 करोड़ रुपये



1977 में जनता सरकार में उठी थी रेल दौड़ाने की मांग
मेंहदावल तहसील के 39 गांवों से होकर गुजरेगी रेलवे लाइन

आलोक कुमार बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। कोरोना के दौरान केंद्र सरकार द्वारा इस बार लाये गए बजट में पूर्वोत्तर रेलवे के समग्र विकास के लिए वित्त मंत्रालय ने इस बार 4467 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है। जिसमें बहराइच- खलीलाबाद नई रेल लाइन के लिए भी बीस करोड़ रुपए आवंटित किए गये है।
मेंहदावल क्षेत्र को रेलवे लाइन से जोड़ने की लोगों की मांग आजादी से आज तक चली आ रही थी। अब यह मांग लगातार जोर पकड़ती रही यहाँ के लोगों द्वारा पिछले कई दशक से इसकी मांग की जा रही थी । फरवरी 2019 में रेल मंत्री पीयूष गोयल के शिलान्यास के बाद क्षेत्रीय जनता को कुछ आस जगी थी लेकिन एक बार यह फिर यह ठंडे बस्ते में में पड़ता दिखाई दे रहा हैं। लेकिन विगत दिनों पहले आए केंद्र सरकार के बजट में इस रेल लाइन के लिए बीस करोड़ रुपए मिलने से एक बार फिर उम्मीद की किरण जग गई हैं।
मेंहदावल क्षेत्र के लोगों को आजादी के बाद से अब तक रेल लाइन का इंतजार था। 1977 में जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद मेंहदावल क्षेत्र की जनता ने इसके लिए मांग किया था तब से सरकार के तरफ से कई बार सर्वे कराया गया लेकिन बस खाना पूर्ति तक रह गया।
खलीलाबाद - बहराइच श्रावस्ती नई रेल लाइन का शिलान्यास लोकसभा चुनाव के ठीक पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 2 मार्च 2019 को किया था। लगभग 240 किलोमीटर लंबी नई रेल लाइन के लिए 4940 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति भी प्रदान की गई थी। इस रूट पर 2024 तक रेल चलाने की तैयारी थी, लेकिन काम के इस रफ्तार से यह मुश्किल लग रहा हहै। नई रेल लाइन बिछाने का मुख्य मकसद यह था कि यहाँ से लोग बहराइच से सीधे खलीलाबाद आ सकेंगे। जिससे यहाँ से गोरखपुर, देवरिया और बिहार सहित अनेको प्रदेशो में जाने का रास्ता आसान होगा। इस रेल लाइन के बिछने से लगभग 20 लाख लोगो को आवागमन आसान हो जाएगा और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। प्रदेश के पांच जिले से गुजरने वाली इस रेल लाइन की लंबाई 240 किलोमीटर हैं । फरवरी 2020 में तत्कालीन जिलाधिकारी रवीश गुप्ता को भूमि अधिग्रहण के लिए रेलवे ने जिलाधिकारी को मैप उपलब्ध करा दिया था। जिससे प्रशासन उसका सत्यापन करा सके।
इस बाबत कांग्रेस नेता दिनेश बारी ने कहा 4940 करोड़ में केवल 20 करोड़ रुपए देना केवल ऊंट के मुंह में जीरा के समान हैं। भाजपा क्षेत्रीय उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक मोर्चा चौधरी औरंगजेब ने कहा कि पूर्व सांसद शरद त्रिपाठी ने इस रेल लाईन निर्माण के लिए काफी पहल की थी। जिसकी वजह से आज रेल लाइन मिलने की आस जग गई हैं। आप के पूर्व जिलाध्यक्ष आशीष गुप्ता ने कहा कि हर बार यही सुनाई देता है कि सर्वे हो रहा है बजट आ गया लेकिन बस यही तक सीमित रह जाता है। अबकी बार बजट मिलने से आस जगी हैं। देखते है अब यह रेल लाइन अपने संभावित समय के कितने दिन बाद तैयार होता दिखता है। हिन्दू युवा वाहिनी के नगर अध्यक्ष रजनीश प्रताप सिंह ने कहा जल्द ही हम लोगों को रेल लाइन मिल जाएगी। भाजपा सरकार में ही यह वादा पूरा होगा।

नई रेल लाइन हेतू चयनित स्टेशन

खलीलाबाद, मेंहदावल, बांसी, डुमरियागंज, उतरौला, बलरामपुर, श्रावस्ती, भींग, बहराइच 12 जगह हाल्ट स्टेशन और 16 क्रोसिंग बनाए जाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे