Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस पर ऑनलाइन प्रतियोगिता


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय स्थित पायनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज मे विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के अवसर पर ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया । प्रतियोगिताओं में कक्षा नर्सरी से 8 तक के छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया ।


जानकारी के अनुसार विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के अवसर पर पायनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज के प्रबंध निदेशक डॉक्टर एमपी तिवारी ने छात्र छात्राओं को वर्चुअल तरीके से विश्व प्राकृतिक संरक्षण देवास के विषय में जानकारी दी । उन्होंने ऑनलाइन संबोधन में कहा कि प्रकृति की सुरक्षा के लिए प्रत्येक वर्ष 28 जुलाई को विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाया जाता है । प्राकृतिक संसाधन जैसे पेड़ की कटाई, खनन के कारण होने वाले जंगलों को नुकसान, कारखानों के लगने से बड़े पैमाने पर जंगलों की कटाई तथा निजी उपयोग के लिए भी पेड़ों की अंधाधुंध कटान से प्राकृत को भारी नुकसान हो रहा है, जिसका खामियाजा भी अब प्राण वायु की कमी के रूप में दिखाई देने लगा है । 



उन्होंने कहा विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है । एक स्वस्थ समाज होने के लिए पर्यावरण का स्वस्थ होना जरूरी है । पर्यावरण हमारी पृथ्वी को संतुलित बनाए रखते हैं, इसलिए हम सबको मिलकर पर्यावरण को सुरक्षित करना चाहिए । जैसे जंगलों को सुरक्षित रखने के लिए कटान को रोकने की जरूरत है । पर्यावरण सुरक्षा के लिए जरूरी है कि अधिक से अधिक वृक्षारोपण हो, जरूरत पड़ने पर ही जमीन में उपलब्ध पानी का इस्तेमाल करें, कार्बन जैसे नशीला गैसों का उत्पादन कम करें, ध्वनि प्रदूषण को सीमित करें तथा सड़कों के किनारे पेड़ लगाएं । प्लास्टिक लिफाकों का प्रयोग ना करें, तथा जलवायु सुधार प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देने से प्रकृति संरक्षण में सहायता मिलेगी । विद्यालय की ओर से छात्र-छात्राओं के बीच पोस्टर मेकिंग, भाषण तथा क्रियात्मक कार्य की प्रतियोगिता आयोजित की गई । 



प्रतियोगिता में कक्षा नर्सरी से 8 तक के छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया । विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के अवसर पर विद्यालय के सह निर्देशक आकाश तिवारी एवं अध्यक्ष डॉ पीएन तिवारी, कोषाध्यक्ष मीता तिवारी, उप प्रधानाचार्य प्रमोद कुमार श्रीवास्तव, संतोष श्रीवास्तव, शिखा पांडे, राघवेंद्र त्रिपाठी, अशोक कुमार शुक्ला, एके तिवारी, टीएन शुक्ला, डीडी पांडे, मेराज अहमद, पूनम चौहान, राजमणि, लता श्रीवास्तव, किरण मिश्रा, नीलम श्रीवास्तव, नेहा श्रीवास्तव, अंजली सिंह, विश्वनाथ तिवारी , अखिलेश शुक्ला, आरिफ रजा अंसारी, कपिल निषाद, राजीव श्रीवास्तव व मनोज शुक्ला ने बच्चों के पोस्टर मेकिंग भाषण तथा क्रियात्मक कार्य देखकर सराहना की तथा बच्चों को प्रोत्साहित किया । अंत में प्रबंध निदेशक डॉक्टर एमपी तिवारी ने विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस पर बच्चों द्वारा ऑनलाइन भेजे गए पोस्टर मेकिंग भाषण तथा क्रियात्मक कार्य को देखते हुए प्रशंसा की तथा बच्चों का मार्गदर्शन करते हुए प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को बाद में पुरस्कृत करने का वादा किया ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे