Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

संविधान द्वारा प्रदत्त मतदाता अपने मताधिकार का करे प्रयोग: एल वेंकटेश्वर लू

वासुदेव यादव

अयोध्या। यूपी प्रशासन एवं प्रबन्धक अकादमी एवं राज्य ग्राम्य विकास संस्थान लखनऊ के महानिदेशक एल वेकटेश्वर लू ने आज कलेक्टेट सभाकक्ष में मतदाता जागरूकता सम्बंधी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया।

   


इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जनपद के पांचवे चरण के मतदान 27 फरवरी में अधिक से अधिक मतदान कराने के लिए लोगों को प्रेरित और उत्साहित करना था। 


मतदान से ही लोकतंत्र मजबूत होता है। हमें सभी को अपने अधिकारों के साथ मतदान के कर्तव्य का पालन करना चाहिए। 


उक्त अवसर पर वरिष्ठ अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने अपने सम्बोधन में कहा कि मैं विगत लोकसभा चुनाव में मुख्य निर्वाचन अधिकारी रहा। 



उस समय भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्वीप योजना शुरू की गयी थी, जिसका उद्देश्य समाज के सभी वर्गो तबको में मतदान के लिए जागरूकता उत्पन्न करना। 



सकारात्मक सोच के साथ संविधान द्वारा प्रदत्त अपने मताधिकार का प्रयोग करें। आज यहां पर जिला प्रशासन अनेक स्वयंसेवी संगठन, विभिन्न विद्यालयों द्वारा इसी कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है ।



इसके लिए मैं सभी से आहवान करता हूं कि अपने विवेक का इस्तेमाल कर बेहतर से बेहतर सकारात्मक सोच के साथ अपने प्रतिनिधि का चुनाव करें तथा मतदान के महत्व को मतदाता समझें। 


कुछ मतदाता संविधान के मूल्यों को नही समझते, यह गम्भीर चिंता का विषय है। हम लोगों को सोचना चाहिए कि चुनाव के दौरान अगले एक माह तक पूर्व जिम्मेदारी के साथ मतदाता जागरूकता का कार्य करें। 


लोगों के अंदर चेतना लाने का कार्य करें हर एक व्यक्ति तक जाकर उनकी चेतना को जगाने का कार्य करें। जनपद के महिला स्वयं सहायता समूहों को ब्लाक में बुलाकर उन्हें जिम्मेदारी दें सभी गांव गांव में घूम कर जागरूक करें कि वोट नही डालेंगे तो उनका सशक्तीकरण कैसे होगा। 


प्रजा तंत्र लाने के लिये हमारे महापुरूषों ने जान की बाजी लगायी। इसका निर्माण वोट से होता है और जब प्रतिभाग नही करेंगे तो लोकतंत्र कैसे मजबूत होगा। प्रजा तंत्र का प्राण वोट व्यवस्था है। 



100 प्रतिशत यदि मतदान हो गया तो 100 प्रतिशत प्रजातंत्र को मजबूत व सुरक्षित करने के लिए मतदान अवश्य करें। हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है, विशेष रूप से सरकार से जुड़े लोगों की जिम्मेदारी है। 


वह यह देखें कि कोई मतदान क्यों नही कर रहा है उस समस्या को दूर कराना/प्रेरित करना है। वोट डालने के लिए जागरूकता अभियान के साथ हर एक गांव में हर एक वोटर तक पहुंचना आवश्यक है, यही हमारा लक्ष्य एवं जिम्मेदारी होनी चाहिए। 



कम से कम 70 प्रतिशत मतदान हो, इसके लिए आप सभी लोग लगे। समूहों, बच्चों, एनसीसी कैडेट आदि द्वारा घर-घर जागरूकता अभियान का जनपद/तहसील स्तर के अधिकारी स्वयं व अपने अधीनस्थ जिम्मेदार अधिकारियों के माध्यम से नियमित फीडबैक भी घर-घर जाकर लें।



जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार ने लू का स्वागत करते हुये कहा कि बहुत सौभाग्य का विषय है कि हमारे जनपद को आपके अनुभव का लाभ मिलेगा तथा हम प्रयास करेंगे कि ज्यादा से ज्यादा मतदान हों तथा जिलाधिकारी ने कहा कि भारत की लोकतंत्रात्मक प्रक्रिया/निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान प्रक्रिया को विश्व में पहचान मिली है। 


जैसा हमारा समाज होगा वैसा ही हमारा नेता होगा व वैसा ही हमारा अधिकार होगा। हमारा लोकतंत्र तभी बेहतर होगा जब हम बेहतर तरीके से सोचे व सकारात्मक सोच के साथ मतदान करें। 


मनुष्य स्वभाव से अच्छा करना चाहता है और अच्छा करने का प्रयास करता है। जनपद में कोविड टीका के प्रथम डोज 100 प्रतिशत लोगों को लग चुकी है। डोर टू डोर कैम्पेन चलाया गया था। 


डोर टू डोर अभियान चलाने की योजना के बारे में जानकारी दी। प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचकर सर्वे किया जायेगा तथा उन्हें किस प्रकार की समस्या के कारण मतदान नही किया था उसे पूर्ण करने का प्रयास किया जायेगा। 


अधिक से अधिक मतदान हेतु प्रेरित किया जायेगा तथा बेहतर करने का प्रयास किया जायेगा एवं लोगों को जागरूक किया जायेगा।


उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनिता यादव ने कहा कि भविष्य में मतदाता जागरूकता हेतु होने वाले कार्यक्रम/योजना तथा मतदान प्रतिशत को बढ़ाने हेतु मिलकर सभी विभाग कार्य करें तो निश्चित रूप से मतदान प्रतिशत बढ़ेगा। इस अवसर पर जनपद के अपर जिलाधिकारी प्रशासन/उप जिला निर्वाचन अधिकारी  अमित सिंह द्वारा मतदान के जागरूकता उत्पन्न करने सम्बंधी कार्यक्रमों की जानकारी दी गयी, जिसमें बताया गया कि समाचार पत्रों के साथ साथ पम्पलेट आदि के माध्यम से तथा समाचार पत्रों में मतदान जागरूकता सम्बंधी पम्पलेट लगाकर वितरण कराने के माध्यम से किया जा रहा है तथा अभी लगभग एक माह है हमने यहां के गन्ना मिलों से अनुरोध किया है कि गन्ना भुगतान की पर्चियों पर मताधिकार का उल्लेख करें तथा उसमें यह भी करें कि 27 फरवरी को अपने मताधिकार का प्रयोग करें और सभी हमारे विद्यालय, शिक्षा विभाग, राजस्व विभाग, विकास विभाग, पुलिस विभाग, मीडिया कर्मी, स्वयंसेवी संगठन अच्छी भूमिका निभा रहे है तथा इसकी कार्य योजना बना लीजिए आगे भी करते रहे। 



उक्त अवसर पर बाहर से आये हुये  आर0के0 गोस्वामी,  विजय कुमार तिवारी सहित अनेक विद्यालयों के प्राचार्य जो स्वीप के प्रभारी है, ने सम्बोधित किया। 


इस अवसर पर हमारे जनपद के पांचों विधान सभा के निर्वाचन अधिकारी, जनपद स्तरीय अधिकारी, निर्वाचन से जुड़े अधिकारी, कर्मचारी, स्वयंसेवी संगठन के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।


समस्त महाजन ने गरीबों को बांटा कंबल


 जीव दया के लिए सम्पूर्ण भारत में काम करने वाली संस्था समस्त महाजन पंजीकृत (ट्रस्ट) के द्वारा अयोध्या अशर्फी भवन रोड स्थित श्री श्वेताम्बर जैन मंदिर में तीन दिवसीय वृहद कम्बल वितरण समारोह का समारोहपूर्वक उद्घाटन किया गया। 


संस्था के मैनेजिंग ट्रस्टी गिरीश भाई शाह के निर्देश पर गुजरात, मुम्बई व दिल्ली से अन्य ट्रस्टियों की कार्यक्रम में उपस्थिति रही। तीन दिवसीय इस आयोजन में गरीबो को दो हजार कम्बल का वितरण किया जायेगा। 



कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उप निदेशक सूचना अयोध्या मण्डल डा मुरलीधर सिंह ने कहा कि सेवा के माध्यम से समाज को उन्नत बनाने की जिम्मेदारी समर्थवान व्यक्तियों की है।7 हमारी संस्कृति में वसुधैव कुटुम्बकम् का सिद्धान्त समाहित है। 



इस सिद्धान्त को अपनाकर हम राष्ट्र व समाज की उन्नति कर सकते है। वरिष्ठ पत्रकार वीएन दास ने कहा कि व्यक्ति का विकास समाज के विकास में परिलक्षित होता है। इसलिए समाजसेवा को मानव जाति का सर्वश्रेष्ठ धर्म माना गया है। 


कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भिखारी प्रजापति ने कहा कि हमारी भीतर सेवा का भाव उत्पन्न होने से ही समाजिक असमानता दूर हो सकती है। जो स्वस्थ्य समाज के निर्माण के लिए आवश्यक है। विशिष्ट अतिथि ओम प्रकाश यादव ने कहा कि समाज से दुखः शोक और उत्पीड़न को दूर कर स्वस्थ्य समाज के निर्माण के लिए जो कुछ भी किया जा सकता है। 



वह समाजसेवा के दायरे में आती है। समस्त महाजन के ट्रस्टी देवेन्द्र जैन ने बताया कि समस्त महाजन पूरे भारत में जीव दया के सिद्धान्त को आत्मसात करते हुए कार्य रही है। गोशालाओं के संरक्षण व संवर्धन के लिए संस्था द्वारा किये गये प्रयासों की सराहना वैश्विक स्तर पर होती है। गरीबों की जरुरमंदों की आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु संस्था सदा तत्पर रहती है। ट्रस्टी अनिमेश गुप्ता ने बताया कि समस्त महाजन के द्वारा अयोध्या में सेवा कार्य लगातार जारी रहेगा। 



इसके लिए संस्था के स्थानीय प्रतिनिधि भी लगातार सक्रिय है। ट्रस्टी परेश शाह ने कहा कि हमे अपने सुख की चिंता न करते हुए दूसरों को सुखी करने का उपाय भी करना चाहिए। इससे हमें परम आनंद की प्राप्ति होगी। 


   इस अवसर पर ट्रस्टी गिरीश भाई सत्रा, अमित सिंह, अवधेश कुमार जायसवाल, पवन मिश्रा, वरिष्ट पत्रकार वासुदेव यादव अयोध्या, प्रवीण दूबे, राजकुमार सोनकर, अमित मिश्रा, चन्द्रमोहन श्रीवास्तव, विनय त्रिपाठी, अखिलेश मिश्रा, सत्यम मिश्रा, लकी मिश्रा, दिग्विजय नाथ पाण्डेय, अरुण तिवारी, राजू सोनी, राघवेन्द्र द्विवेदी, वरुण तिवारी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे