Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:10 दिवसीय हस्तशिल्प मेले का आयोजन


अखिलेश्वर तिवारी/वेद मिश्र 
जनपद बलरामपुर फिर विकासखंड गैसड़ी में यूपीआई अईकान द्वारा अनुसूचित जाति एवं जनजाति श्रेणी की प्रतिभागियों हेतु डिस्ट्रिक्ट कांनक्लेव कार्यक्रम हेतु 10 दिवसीय प्रदर्शनी ट्रेड फेयर का आयोजन 6 जनवरी से 15 जनवरी तक बालापुर बाजार जराव आदर्श जनजातीय बेसिक प्राइमरी पाठशाला में आयोजित किया गया।



जानकारी के अनुसार उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय उत्तर प्रदेश एवं इंडस्ट्रियल कंसल्टेट्स लिमिटेड उत्तर प्रदेश द्वारा बालापुर बजाज जरवा में विकासखंड गैसड़ी जनपद बलरामपुर में 10 दिवसीय मेले का शुभारंभ मुख्य अतिथि उपायुक्त उधान डिप्टी कमिश्नर राजेश पांडे, डी डी एम बृजराज साहनी, ग्रामीण बौद्ध कल्याण सेवा संस्थान के ओंकार चौधरी द्वारा किया गया। 


थारू बहुल्य क्षेत्र की महिलाओं को इस मेले के द्वारा हस्तशिल्प निर्मित सामानों के बिक्री वा प्रदर्शन में सहयोग के लिए 10 दिवसीय मेले का आयोजन किया जा रहा है। 


महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए इसका आयोजन किया गया है। मेले में थारू जनजाति की महिलाएं हस्तशिल्प से बने कपड़े की दुकान, बंदना, इलेक्ट्रॉनिक सामान कपड़े का बैग ,पहाड़पुर की चंद्रावती हाथ से बनी दरी, से बने बैग ,कपड़े ,ब्लाउज, डलिया, गेंदे के फूल की नर्सरी हाथ से बने हुए कुदाल, हंसीया, इलेक्ट्रॉनिक टॉर्च बल्ब, गर्म कपड़े एवं दैनिक उपयोग के सामानों का इस मेले में स्टाल लगाकर थारू जनजाति की महिलाओं ने लगाया है। 


आयोजन से उनकी आर्थिक स्थिति और पारिवारिक स्थिति ठीक होगी तथा बच्चों की पढ़ाई लिखाई और अपने परिवार का भरण पोषण ठीक ढंग से कर सकेंगे । 


इसी उद्देश्य इस मेले का 10 दिवसीय मेले का आयोजन किया गया है। अनम समूह की समूह सखी परवीन बानो ने गेंदे की नर्सरी, गन्ने की नर्सरी, प्याज की नर्सरी व अन्य सामान मेले में स्टाल पर लगाकर महिलाओं के लिए एक मिसाल बन रही है। 


उनसे पूछने पर उन्होंने बताया कि आज आधुनिक दुनिया में महिलाएं क्या नहीं कर सकती हैं । अपने पैरों पर खड़ी होकर महिलाएं अपने आप को मजबूत और सशक्त बना सकती हैं। 


अपनी पारिवारिक स्थिति अपने बच्चों की पढ़ाई लिखाई अपने परिवार का भरण पोषण भी सही ढंग से कर सकती हैं। मेले का आयोजन प्रमुख उद्देश्य ही है कि महिलाएं अपने आप को आगे बढ़ाएं । 


प्रधानमंत्री एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा तमाम योजनाओं के तहत महिलाओं को आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं। 


आयोजक शबनम साहिन, ग्रामीण बौद्ध कल्याण सेवा संस्थान ओमकार चौधरी समूह सखी परवीन बानो सहित तमाम समूह की महिलाएं मौजूद रहीं ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे