Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मथुरा के कलाकारों ने रुकमणी हरण का किया सजीव मंचन

आयुष मौर्या

धौरहरा खीरी । जनकल्याण के लिए आयोजित तुलसीदास की कर्मस्थली रामवाटिका मे शतचंडी महायज्ञ मे पांचवें दिन 33 सौ आहूतिया डाली गयी।


महन्त योगेश्वर दास उर्फ तपसी महराज, यज्ञ अधिष्ठाता राधे स्वरूप ब्रहमचारी व यज्ञाचार्य युधिष्ठिर के निर्देशन में वैदिक मंत्रोंउच्चार के बीच आहूतिया डाली गयी ।

रासलीला में रुक्मिणी हरण की लीला का मंचन किया गया । रुक्मिणी के पिता और भाई की करीबी जरासंध, कंस और शिशुपाल से थी । 


ये सभी भगवान श्रीकृष्ण से शत्रुता रखते थे । श्रीकृष्ण से रुक्मिणी के विवाह में यही सबसे बड़ी बाधा थी । रुक्मिणी बहुत पहले ही श्रीकृष्ण को अपना पति मान चुकी थीं । 


श्रीकृष्ण भी रुक्मिणी को चाहते थे । रुक्मिणी विदर्भ के राजा भीष्मक की पुत्री थीं । रुक्मिणी देखने में बहुत सुंदर थीं । रुक्मिणी बचपन से ही भगवान श्रीकृष्ण से प्रभावित थी । 


वे उनकी वीरता और बुद्धिमता की कहानियां सुनती आ रही थीं । रुक्मिणी जब विवाह योग्य हुईं तो उनके पिता ने उनके सामने कई रिश्ते रखे लेकिन उन्हें कोई भी पसंद नहीं आया । 


इस पर उनके पिता को चिंता हुई । फिर पिता ने शिशुपाल से रुक्मणी का विवाह तय कर दिया, लेकिन रुक्मिणी को ये रिश्ता पसंद नहीं था । 


एक दिन रुक्मिणी ने दुखी होकर भगवान श्रीकृष्ण को एक पत्र लिखा । कृष्ण को जैसे ही रुक्मिणी का पत्र मिला वे समझ गए कि रुक्मिणी कोई बड़े संकट में है । 


भगवान श्रीकृष्ण भी रुक्मिणी को जानते थे क्योंकि उन्होंने भी रुक्मिणी के कई किस्से सुन रखे थे । पत्र पढ़ने के बाद श्रीकृष्ण ने अपने भाई बलराम को साथ रुक्मिणी से विवाह करने की योजना तैयार की । 


इधर रुक्मिणी के विवाह की तैयारियां जोरों पर थी । मंडप सज चुका था । शिशुपाल बारात लेकर आ चुका था । लेकिन जैसे ही शिशुपाल बारात के साथ द्वार के पास पहुंचा उससे पहले ही श्रीकृष्ण ने रुक्मिणी का अपहरण कर वहां से निकल आए । 


रुक्मिणी के अपहरण की खबर जैसे ही पिता, भाई और शिशुपाल को हुई सभी क्रोध में आ गए और सभी अपनी अपनी सेना लेकर श्रीकृष्ण के पीछे हो लिए ।


श्रीकृष्ण को रोकने के लिए भयंकर युद्ध हुआ । श्रीकृष्ण ने शत्रुओं को पराजित कर दिया और भगवान श्रीकृष्ण रुक्मिणी को लेकर द्वारिका आ गए ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे