Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

अमेठी:02 से 30 अप्रैल तक चलने वाले विशेष संचारी रोग नियन्त्रण अभियान का हुआ शुभारम्भ।

अलीम खान 

अमेठी:आज जनपद में 02 से 30 अप्रैल 2022 तक चलने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा 15 से 30 अप्रैल के मध्य दस्तक अभियान का शुभारंभ कलेक्ट्रेट परिसर से जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने किया।


इस दौरान जिलाधिकारी ने जन जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस दौरान उन्होंने बताया कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत सभी ग्रामों, मोहल्लों तथा वार्डों में नियमित साफ-सफाई, छिड़काव व सैनिटाइजेशन का कार्य कराया जाएगा तथा दस्तक अभियान के अंतर्गत आशाओं द्वारा घर-घर दस्तक देकर दिमागी बुखार की रोकथाम तथा उससे बचाव के संबंध में जागरूक किया जाएगा। 


मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि कोई भी बुखार दिमागी बुखार हो सकता है, दिमागी बुखार जान लेवा हो सकता हैं, और रोग के उपरान्त शारीरिक और मानसिक विकलांगता भी ला सकता हैं। 


दिमागी बुखार से इस लड़ाई में हर सम्भव सभी प्रयास करें। शौच के लिये शौचालय का प्रयोग करें और सभी को यही करने के लिये प्रेरित करें। 


व्यक्तिगत साफ-सफाई का ध्यान रखें। अपने घर के आस -पास साफ-सफाई रखें, अपने गांव के वातावरण को स्वच्छ रखें, तथा समुदाय को साफ-सफाई एवं स्वच्छता अपनाने के लिये प्रेरित करें। 


उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति बुखार से पीड़ित हो तो उसके परिवार को तुरन्त इलाज के लिये सरकारी अस्पताल जाने के लिये प्रेरित करें। 


उन्होंने बताया कि विशेष संचारी रोग नियन्त्रण अभियान 02 से 30 अप्रैल 2022 तक चलेगा। जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा खासकर आशाओं द्वारा घर-घर दस्तक देकर जनसामान्य को दिमागी बुखार से बचाव एवं रोकथाम के बारे में जागरूक किया जाएगा। 


उन्होंने जनसामान्य से अपील करते हुए कहा है कि अपने बच्चों को जे0ई0 के दोनो टीके लगवाये, स्वच्छ पेय जल ही पीये, पूरी बाह वाली कमीज और पैन्ट पहने, पीने के लिये इण्डिया मार्का-02 के पानी का ही प्रयोग करें, कुपोषित बच्चों का विशेष ध्यान रखें, खुले में शौच न करें, रोजाना स्नान करें, ताकि संचारी रोगों से बचा जा सके। 


उन्होंने कहा कि बुखार होने पर बच्चों को बिना किसी देरी के उपचार के लिये सरकारी अस्पताल लाये। कोई भी बुखार दिमागी बुखार हो सकता है, इसलिए पूरी सावधानी बरतें। 


इस अवसर पर जिला मलेरिया अधिकारी सहित अन्य संबंधित मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे