Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस पर प्रतियोगिता का आयोजन


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पायनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज मे रविवार को अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस वर्चुअल मनाया गया । विद्यालय के प्रबंध निदेशक डॉक्टर एमपी तिवारी द्वारा नशा निरोधक दिवस के विषय में जानकारी दी गई तथा कला व पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का ऑनलाइन आयोजन किया गया । 



     26 जून, को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज में ऑनलाइन "अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस‘' मनाया गया। विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने बताया कि प्रतिवर्ष 26 जून को 'अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस' मनाया जाता है। नशीली वस्तुओं और पदार्थों के निवारण के लिए 'संयुक्त राष्ट्र महासभा' ने 7 दिसंबर 1987 को यह प्रस्ताव पारित किया था और तभी से हर साल लोगों को नशीले पदार्थों के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से इसे मनाया जाता है। उन्होंने बच्चो को बताया कि नशा, एक ऐसी बीमारी है जो कि युवा पीढ़ी को लगातार अपनी चपेट में लेकर उसे कई तरह से बीमार कर रही है। शराब, सिगरेट, तम्‍बाकू एवं ड्रग्‍स जैसे जहरीले पदार्थों का सेवन कर युवा वर्ग का एक बड़ा हि‍स्सा नशे का शिकार हो रहा है। आज फुटपाथ और रेल्‍वे प्‍लेटफार्म पर रहने वाले बच्‍चे भी नशे की चपेट में आ चुके हैं।



 महिलाओं द्वारा भी मादक पदार्थों का बहुत अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है। व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन में तनाव, प्रेम संबंध, दांपत्य जीवन व तलाक आदि कारण, महिलाओं में नशे की बढ़ती लत के लिए जिम्मेदार है। साथ ही यह भी बताया कि नशे से कई प्रकार की हानियां होती है जैसे - मादक पदार्थों के सेवन से सबसे बड़ी हानि, स्वास्थ्य की हानि है। इससे आपके शरीर के कई अंगों पर एक साथ विपरीत असर पड़ता है। खास तौर से यह आपके दिमाग को भी अपनी चपेट में ले लेता है।, नशा करने वाला व्‍यक्‍ति हमेशा चिढ़ा हुआ और मानसिक तनाव से ग्रसित होता है, नशा करने वाला व्‍यक्‍ति सदैव अपने ख्‍यालों में ही रहता है, उसे अपने आस-पास के माहौल से ज्‍यादा मतलब नहीं होता है, नशा करने वाला व्‍यक्‍ति आर्थिक, मानसिक एवं शारीरिक सभी से कमजोर होता है, नशा करने वाला व्‍यक्‍ति अपने समाज एवं परिवार से बिलकुल दूर हो जाता है, नशा करने वाला व्‍यक्‍ति सबसे ज्‍यादा दुर्घटनाओं का शिकार होता है। इसीलिए आज हम सबको प्रतिज्ञा लेनी होगी कि नशे से दूर रहेंगे और समाज में भी नशा ना करने के लिए जागरूक करेंगे। विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा ऑनलाइन कला एवं पोस्टर प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। कला प्रतियोगिता के अन्तर्गत आराध्या यादव, मानवी श्रीवास्तव, आदित्य सूर्यवंशी, मरियम आबदीन, मेधावी सिंह, प्रशांत विश्वकर्मा, ख्याति मिश्रा, आकाश मिश्रा, वैष्णवी श्रीवास्तव आयुष मिश्रा आराध्या यादव मानिक श्रीवास्तव आदि बच्चों ने अपनी-अपनी कला का प्रदर्शन किया। इसी क्रम में पोस्टर प्रतियोगिता में श्रृयांश सिंह, अनय सिंह, दिव्यांश गुप्ता, शबा फिरदौस, नित्या शुक्ला, प्रीजोत मोदनवाल, तान्या श्रीवास्तव, सूरज जायसवाल, आर्दश शुक्ला, सिद्धी गुप्ता, गौरी शुक्ला, अर्पिता मिश्रा एवं आराध्या पाण्डेय नें प्रतिभाग किया। विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी तिवारी ने ऑनलाइन संदेश में बच्चों को नशे से दूर रहने के लिए कहा एवं इस कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले छात्र-छात्राओं का उत्सावर्धन किया। इस अवसर पर उप प्रधानाचार्या प्रधानाचार्य शिखा पाण्डेय, आशुतोष मिश्रा, श्री राघवेन्द्र त्रिपाठी (एक्टीविटी इंचार्ज) सहित समस्त अध्यापक अध्यापिकाएँ ऑनलाइन उपस्थित रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे