Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:आर्य वीर दल की बैठक मे पहुंचे प्रदेश अध्यक्ष


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के डीएवी इंटर कॉलेज में 11 से 17 नवंबर तक आयोजित होने वाले आर्यवीर वीरांगना शिविर से संबंधित एक बैठक गुरुवार को प्रबंधक संजय तिवारी एडवोकेट की अध्यक्षता में संपन्न हुई।



जानकारी के अनुसार 15 सितंबर को डीएवी इंटर कॉलेज स्टाफ की ओर से आर्य वीर दल के प्रदेश अध्यक्ष पंकज आर्य व उनके साथ आए हुए पदाधिकारियों को अंग वस्त्र भेंट कर सम्मानित किया गया। प्रदेश अध्यक्ष ने बलरामपुर में आर्य समाज के कार्यों का प्रचार प्रसार करने के लिए मीडिया के बंधुओं की सराहना की तथा आर्य वीर दल के मीडिया प्रभारी अखिलेश्वर तिवारी एवं सह मीडिया प्रभारी शशि भूषण शुक्ला कांति को हवन कुंड, हवन पुस्तिका तथा शाल भेंट कर सम्मानित किया । 

इसके साथ ही आर्यवीर वीरांगना शिविर बलरामपुर के टोली नायकों को वैदिक साहित्य भेंट करके सम्मानित किया। 

प्रदेश अध्यक्ष ने बलरामपुर में आर्यवीर वीरांगनाओं के आयोजित शिविर पर प्रकाश डालते हुए बताया कि इस शिविर में शस्त्र तथा शास्त्र दोनों का प्रशिक्षण देने के लिए उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त, मध्य प्रदेश, दिल्ली प्रदेश तथा बिहार प्रदेश के भी कुशल प्रशिक्षक आ रहे हैं जो बच्चों को आत्मरक्षा करने के लिए लाठी से लेकर जूडो कराटे तक तथा योग प्राणायाम से लेकर संध्या हवन तक का प्रशिक्षण देंगे। 

अंत में अध्यक्ष ने मुरादाबाद में आयोजित आर्य वीर महासम्मेलन की जानकारी देते हुए बताया कि सन 1938 -39 में जब हैदराबाद मे हिंदुओं पर अंग्रेजों तथा मुसलमानों का आतंक बहुत बढ़ गया था, यहां तक की हिंदू अपने घरों में सत्यनारायण कथा सुनते हुए शंख व घंटा घड़ियाल भी नहीं बजा सकते थे लेकिन हिंदू समाज से कोई शंकराचार्य व मठाधीश विरोध करने की हिम्मत नहीं कर पा रहा था । 

तब इस विकराल परिस्थिति में आर्य समाज के परम पूज्य नारायण स्वामी की अगुवाई में पूरे देश के आर्य समाजियों ने हैदराबाद कूंच कर दिया, जिसे हैदराबाद आंदोलन कहते हैं। 

इससे अंग्रेजों तथा मुस्लिमों का आतंक और बढ़ गया तथा आर्य समाज के मंदिरों पर भी हवन करने की पाबंदी लगाई जाने लगी, लेकिन जब कई आर्य समाजियों के बलिदान होने के बावजूद पूरे देश से आर्यों की फौज हैदराबाद पहुंचने लगी तो अंत में हैदराबाद के निजाम को झुकना पड़ा, परिणाम स्वरूप हिंदू घरों में पूजा-पाठ व शंख घंटा घड़ियाल फिर बजने लगा तथा आर्य समाज मंदिरों में और अधिक उत्साह से यज्ञ हवन पूजन होने लगा । 

हिंदुओं के रक्षक उन्हीं नारायण स्वामी के 75 में निर्वाण दिवस के उपलक्ष में मुरादाबाद में दिनांक 14 ,15, 16 अक्टूबर 2022 को विशाल आर्यवीर महासम्मेलन का कार्यक्रम आयोजित है, जिसमें पूरे देश के आर्य सन्यासी तथा नेता पहुंच रहे हैं।



कार्यक्रम में वर्तमान समय में देश में फैले हुए देशद्रोहियों की गतिविधियों पर लगाम लगाने तथा हिंदुओं की रक्षा करने की विशेष कार्य योजना तैयार की जाएगी। 

उन्होंने बलरामपुर से अधिक से अधिक हिंदुओं को मुरादाबाद पहुंचने का आह्वान किया। 

कार्यक्रम में डीएवी के प्राचार्य मेजर हरि प्रकाश वर्मा सहित सभी अध्यापक, लिपिक व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी उपस्थित थे । 

सभा का संचालन प्रवक्ता दिलीप कुमार श्रीवास्तव द्वारा किया गया ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे