Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

दुनिया में कैंसर से 96 लाख लोगों की मौतें :नसीम अंसारी


शिवेश शुक्ला 
प्रतापगढ़ !  विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर तरुण चेतना संस्थान द्वारा सलाम मुम्बई के निर्देशन मे पूर्व माध्यमिक विद्यालय बेला मे नन्हे मुन्ने बच्चों के साथ रैली व गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें तरुण चेतना के निदेशक नसीम अंसारी ने बताया कि तम्बाकू की आदत कैंसर को दावत जैसे हैं। हम लोगों को गुटखा पान मसाले आदि तम्बाकू जनित उत्पादों का अंतिम संस्कार करना होगा। तभी कैंसर से  मुक्ति मिल सकती है। इस लिए अपने बच्चों को तम्बाकू से दूर रखना होगा। श्री अंसारी ने बताया कि एक रिपोर्ट के अनुसार 2018 में दुनियां में तम्बाकू के कारण होने वाले कैंसर से 96 लाख लोगों की मौत हो गयी जिसमें करीब डेढ़ लाख मौतें भारत से हैं.

      इसी क्रम में तम्बाकू मुक्त विद्यालय के जिला समन्वयक संतोष चतुर्वेदी ने बताया कि तंबाकू सेवन करने के वजह से मुंह का कैंसर होता हैं। भारत में सौ कैंसर रोगी मे से चालिस लोगों की मौत सिर्फ तंबाकू के सेवन करने की वजह से होती हैं। जिसमें लग भग 90 प्रतिशत मुंह एवं गले का कैंसर से लोग मरते हैं। इसी क्रम मे चाइल्ड हेल्पलाइन 1098  के सदस्य हकीम अंसारी ने विश्व कैंसर दिवस के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह कार्यक्रम प्रत्येक वर्ष पूरे विश्व मे चार फरवरी को मनाया जाता हैं। कैंसर से पीड़ित व्यक्ति को अलग से उपचारित न किया जाए उन्हे भी समाज मे एक आम इंसान की तरह जीवन जीने का अधिकार होना चाहिए। श्री हकीम ने जोर देकर कहा कि नयी पीढ़ी यानी बच्चों को नशे की लत से बचाना होगा जिसके लिए हमारा विद्यालय का परिसर पूर्णतया तम्बाकू मुक्त होना चाहिए. 
         विश्व कैंसर दिवस के इस अवसर पर बच्चों ने रैली निकाल कर “तम्बाकू को जो गले लगाया-मौत को उसने पास बुलाया, तम्बाकू का नशा- अनमोल जीवन की दुर्दशा” के नारे लगाकर बच्चों ने तम्बाकू छोडने की अपील की। इस कार्यक्रम में प्रधानाचार्य सीताराम प्रजापति, दिनेश कुमार मिश्रा, खुशबू गुप्ता, राकेश गिरि, वृजलाल बर्मा, शारदा पटेल, कलावती, व जीतलाल, संजय कुमार, अनीता देवी आदि लोग सक्रिय रुप से उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे