Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

जल संरक्षण के लिए आयोजित किया जल-चौपाल


शिवेश शुक्ला 
प्रतापगढ़ :पट्टी तहसील क्षेत्र के सरमा ग्राम पंचायत मे तरुण चेतना संस्थान के तत्वाधान में वाटर एड व जल शक्ति मंत्रालय, केंद्रीय भूमिजल बोर्ड भारत सरकार के सहयोग से ग्राम जल सुरक्षा योजना के अन्तर्गत  विश्व आर्द्र भूमि दिवस के अवसर पर जल-चौपाल का आयोजन किया गया।
जिसमें बतौर मुख्य अतिथि केन्द्रीय जल बोर्ड इलाहाबाद के वरिष्ठ वैज्ञानिक व प्रभारी डा० एम. नासिर खान ने कहा कि पानी से नारी का सबसे गहरा संबंध है, पानी बचाने के लिए महिलाओं के साथ पुरुषों को भी अपने जीवन शैली मे बदलाव लाना होगा वरना आने वाला समय पानी विहीन हो जायेगा ।  उन्होंने गंगा जी को साफ़ सुथरा बनाने का आह्वाहन करते हुए कहा कि हम सब पवित्र गंगा नगरी के वासी हैं, इसलिए हमारा कर्तव्य बनता हैं कि इसके आस पास गन्दगी ना करें और गंगा माँ को मैली होने से बचाएं. श्री खान ने तरुण चेतना के जल संरक्षण के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि  यह संस्था जिस तरह से जल संरक्षण पर बेहतरीन कार्य कर रही है निश्चित ही एक न एक दिन बदलाव आएगा. उन्होंने शायराना अंदाज में कहा कि “लोग टूट जाते हैं एक कुआं बनाने में - तुम तरस नहीं खाते एक कुआँ सुखाने में” जिस पर खूब तालियाँ बजीं। 

इस अवसर पर आयोजक संस्था तरुण चेतना के निदेशक नसीम अंसारी ने कहा कि पानी अनमोल है जो हमारे गलत व्यवहारों के कारण दिन प्रतिदिन कम होता जा रहा हैं इसलिए हम सब को जल की बचत करने की जरूरत है। क्योंकि जल नहीं तो हमारा आने वाला कल भी सुरक्षित नहीं रहेगा । इसी क्रम में कृषि विभाग के धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि सबसे ज्यादा पानी कृषि कार्य में खर्च होता है इसीलिए सरकार द्वारा कृषि में पानी बचाने हेतु ड्रिप व फव्वारा विधि को प्रोत्साहन दिया जा रहा है, जिसमें द्वारा सरकार 90% अनुदान दिया जा रहा है, जिसका किसान भाई भरपूर लाभ उठायें.  कार्यक्रम के संयोजक जिला रिसोर्स पर्सन मोहम्मद समीम ने जल चौपाल मे उपस्थित लोगों के समक्ष पहले किये गए 02 जल चौपालों से निकले घरेलू व कृषि मे प्रयोग होने वाले जल उपयोग के विषय में बताया. श्री समीम ने हम जल संरक्षण पर विस्तार से प्रकाश डाला. इस अवसर पर वन विभाग के वन अधिकारी कमलेश ओझा ने भी बरसात के लिए वनों की उपयोगिता पर चर्चा की.
    इस जल चौपाल का संचालन डा.अच्छेलाल बिन्द ने किया, जिसमें अधिक उत्पादन के साथ जल संरक्षण में उत्कृष्ट कार्य के लिए तीन किसानों शिवकुमारी, अमरबहादुर, मुलयमा देवी को प्रमाण पत्र व स्मृति-चिह्न  देकर सम्मानित भी किया गया. कार्यक्रम में चाइल्डलाइन के सदस्य हकीम अंसारी, राकेश गिरी, संतोष चतुर्वेदी, मेहताब अली, वृजलाल, आरती,  शकुंतला, बिन्दु, संजय मौर्य, शफीक अहमद सहित  ग्राम पंचायत के सैकड़ों महिला पुरुष किसानों ने प्रतिभाग किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे