Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar वीएचएनडी के प्रति जागरुक हो रहीं महिलाएं , निरन्‍तर बढ़ रहे लाभार्थी



कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह से कराया जा रहा है अनुपालन

मॉस्‍क और हैण्‍ड ग्‍लब्‍स के साथ काम कर रहे स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी

आलोक बर्नवाल

संतकबीरनगर। कोरोना के चलते स्‍थगित होने के तकरीबन दो माह बाद शुरु हुए ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस (वीएचएनडी) की गतिविधियां अब सामान्‍य हो रही हैं। इस दौरान कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह से अनुपालन कराया जा रहा है। केन्‍द्रों पर सत्रों की संख्‍या बढ़ने के साथ ही निरन्‍तर लाभार्थी भी बढ़ रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी मॉस्‍क और हैण्‍ड ग्‍ल्‍बस के साथ काम कर रहे हैं।

मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने बताया कि जिले में वीएचएनडी के दौरान हॉट स्‍पाट को छोड़कर सभी केन्‍द्रों पर कोविड प्रोटोकॉल को ध्‍यान में रखते हुए महिलाओं और बच्‍चों का टीकाकरण व अन्‍य चिकित्‍सकीय कार्य सम्‍पादित किए गए । कोरोना के चलते वीएचएनडी के स्‍थगन के बाद यह 10 वां वीएचएनडी था। जिले के 218 केन्‍द्रों पर आयोजित होने वाले इस सत्र के प्रति महिलाओं के बीच अब जागरुकता आई है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान स्‍थगित वीएचएनडी के अवसर पर 13 मई 2020 को पहली बार 199 सत्र आयोजित किए गए थे, जिसमें 1209 गर्भवती महिलाओं तथा 2453 बच्‍चों को विभिन्‍न बीमारी रोधी टीके लगाए गए थे। अब यह आंकड़ा धीरे धीरे बढ़ रहा है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी के साथ ही उत्‍तर प्रदेश तकनीकी सहयोग इकाई ( यूपीटीएसयू ) के स्‍थानीय प्रतिनिधियों ने भी केन्‍द्रों पर जाकर वहां पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन सुनुश्चित कराया। हर केन्‍द्र पर महिलाओं के लिए गोल घेरे के साथ ही पानी और साबुन से हाथ धुलने की व्‍यवस्‍था भी की गई थी। विशेष बात यह रही कि महिलाओं को गर्भनिरोधक इंजेक्‍शन व गोलियां भी सत्र के दौरान प्रदान की गई।

जून माह में चले अब तक 409 सत्र

जिले के नौ ब्‍लॉक क्षेत्रों में जून माह में 36 जून को कुल 409 सत्र चलाए जाने थे। कुल 400 सत्र चलाए जा सके और इस दौरान 2759 गर्भवती महिलाओं की जांच व टीकाकरण के साथ ही 7910 बच्‍चों को टीके लगाए जा सके।

यह रखी गई है सत्र के दौरान सावधानी

· महिलाओं की फिजिकल डिस्‍टेंसिंग के लिए गोल घेरे बनाए गए

· हाथ धुलकर सेनेटाइज करने के बाद ही महिलाओं को अन्‍दर भेजें।

· बिना मॉस्‍क लगाए किसी महिला का केन्‍द्र पर प्रवेश नहीं होगा।

· टाइम स्‍लाट बनाकर लाभार्थियों को केन्‍द्र पर बुलाया जाय।

· आशा, एएनएम आदि मास्‍क के साथ ही हाथों में ग्‍लब्स भी लगाएं।

क्या होता है वीएचएनडी

वीएचएनडी ( विलेज हेल्‍थ एण्‍ड न्‍यूट्रीशन डे ) का आयोजन सप्ताह में दो बार बुधवार और शनिवार को स्‍वास्‍थ्‍य उपकेन्‍द्रों और आंगनबाडी केन्‍द्रों पर किया जाता है। एएनएम, आशा व आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की भागीदारी से आयोजित होने वाले इस सत्र में गर्भवती महिलाओं और बच्‍चों को टीके लगाकर प्रतिरक्षित किया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे