Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar कोविड प्रोटोकाल के तहत शुरु होंगी किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम की गतिविधियां




जिले के 4 विकास खंड क्षेत्रों में आयोजित होगा यह कार्यक्रम

किशोर मित्रता क्लब की बैठकें करने के दिए गए निर्देश

आलोक बर्नवाल

संतकबीरनगर। कोविड – 19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए स्‍थगित की गयीं किशोर स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम की गतिविधियां जिले में एक बार फिर से शुरु होंगी । यह गतिविधियां पूरी तरह से कोविड प्रोटोकाल को ध्‍यान में रखते हुए आयोजित की जाएंगी, इसके साथ ही जिले के साथिया केन्‍द्रों का भी संचालन शुरु किया जाएगा।

किशोर स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व अपर मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी डॉ. मोहन झा ने बताया कि कोविड – 19 के चलते किशोर स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम की गतिविधियां स्थगित चल रहीं थीं, लेकिन स्‍वास्‍थ्य विभाग अब इन गतिविधियों को प्रारम्‍भ करेगा। जिले के सभी विकास खण्डों में किशोर स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम चलाया जाता है। इसके तहत स्‍कूलों व आंगनबाड़ी केन्‍द्रों पर आयरन की नीली गोलियां ( कक्षा 5 के ऊपर के बच्‍चे व आंगनबाड़ी केन्‍द्रों के जरिए ) और गुलाबी गोलियां ( कक्षा 5 के नीचे के बच्‍चों को ) दी जाती हैं , जबकि चार विकास खण्डों में यह गतिविधियां पीयर एजूकेटर्स के जरिए संचालित की जाती है। किशोर स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम के जिला समन्‍वयक दीनदयाल वर्मा ने बताया कि जिले के सारे पीयर एजूकेटर्स, साथिया केन्‍द्रों के काउन्‍सलर, सम्‍बन्धित एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को इस बात की जानकारी दे दी गई है कि किशोर स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम की गतिविधियों को वह संचालित करें।

किशोर स्वास्थ्य दिवस भी होगा आयोजित

जिले के 4 ब्‍लॉकों में किशोर स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम संचालित किए जाते हैं । कुल 54 स्‍वास्‍थ्‍य उपकेन्‍द्रों पर 1080 पीयर एजूकेटर्स तैनात हैं। यह 10 साल से लेकर 19 साल तक के किशोर – किशोरियों के बीच स्‍वास्‍थ्‍य सम्‍बन्धित जागरुकता के कार्यक्रमों का प्रसार करते हैं।

जिले में है तीन साथिया केंद्र

जिले में कुल 11 सा‍थिया केन्‍द्र बनाए जाने हैं, जिसके तहत सभी विकास खण्डों पर एक तथा जिला चिकित्‍सालय में दो केन्‍द्र बनने हैं। अब तक जिला अस्‍पताल में दो तथा हैसर बाजार में एक साथिया केन्‍द्र संचलित है। यहां पर मनोवैज्ञानिकों के द्वारा किशोरों की काउन्सिलिंग की जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे