Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

कोरोना वायरस पर आस्था पड़ी भारी, हजारो राम भक्तो ने की चौदह कोसी परिक्रमा



वासुदेव यादव

अयोध्या। राम नगरी अयोध्या में सोमवार को अक्षय नवमी के शुभ मुहूर्त पर शुरू हुई 14 कोसी परिक्रमा। यह परिक्रमा गत रात्रि 2:16 से श्रद्धालुओं ने शुरू की। कोरोना वायरस पर आस्था भारी पड़ी। कोविड-19 प्रोटोकॉल के अंतर्गत जिला प्रशासन ने लोगों से की थी अपील। बढ़ते संक्रमण के खतरे को देखते हुए लोग ना आए अयोध्या। अपने घरों पर ही रहकर करे धार्मिक अनुष्ठान।जिला प्रशासन के अपील का दिखा असर अयोध्या के स्थानीय श्रद्धालु ही मात्र किये परिक्रमा।प्रति वर्ष की तुलना में काफी कम रही श्रद्धालुओं की भीड़।

राम नगरी में इस वर्ष 14 कोसी परिक्रमा में जो जहा से मौका पाया अपनी परिक्रमा आरम्भ कर दिया। राम नाम जाप करते हुए सभी ने अपनी परिक्रमा पूरी करके अयोध्या सरयू में स्नान ध्यान किया। इस दौरान सुरक्षा काफी सख्त रही।

 डीएम अनुज झा ने कहा कि प्रतीकात्मक रूप से अबकी बार परिक्रमा हुई है। 25 को पांच कोसी व 29 को पूर्णिमा स्नान होगा। सभी से गुजारिश है कि वे कोविड 19एक्ट के पालन करें।  मेला में हर सम्भव सुविधा प्रदान की जा रही है। मेला में लोकल लोक ज्यादेतर शामिल रहे। जबकि एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि मेला शांतिपूर्ण ढंग से हुवा है। अब पांच कोसिव पूर्णिमा को शांतिपूर्ण ढंग से निपटना है। मेला में अयोध्या कोतवाल आशुतोष मिश्र, आरजेबी थाना प्रभारी राहुल कुमार सहित अन्य अफसरों का अहम रोल रहा। 

आस्था की डगर पर चल पड़े लाखों पग। कोरोना महामारी पर परिक्रमार्थियों की आस्था भारी। देर रात से शुरू हुई राम नगरी की 14 कोसी परिक्रमा। परिक्रमार्थियों मे अधिकांश स्थानीय। कोविड-19 संक्रमण को लेकर बाहर से आने वाले श्रद्धालुओ को परिक्रमा मे शामिल होने की नही है अनुमति। गत वर्षों के अनुपात मे परिक्रमार्थियों की संख्या मे है काफी कमी। नदी से लेकर सड़क मार्ग तक सुरक्षा के कड़े  इंतजाम। पुलिस और पीएसी बल के साथ साथ पूरे  परिक्रमा मार्ग पर जगह जगह की गई है सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती। पौराणिक मान्यता के अनुसार सदियों से ही आज के दिन यानि कार्तिक माह की अक्षय नवमी तिथि को राम नगरी की होती रही है श्रद्धालुओं द्वारा परिक्रमा।

25 को होगा पांच कोसी परिक्रमा

राम नगरी अयोध्या में  आगामी 25 तारीख़ को एकादशी के दिन होगी पंचकोसी परिक्रमा। इसकी तैयारी शुरू करदी गई है। इसमें भी बाहरी लोग नही आ सकेंगे।

29 को होगा पूर्णिमा स्नान

राम नगरी का पूर्णिमा स्नान 29 को है। आसपास व लोकल लोग ही इसमें शामिल होंगे। अयोध्या में कोरोना एक्ट के चलते बाहरी लोगों का प्रवेश वर्जित किया गया है। अतः बाहरी जिला के लोग मत आवे अयोध्या स्नान हेतु परिक्रमा की तरह उनका प्रवेश निषेध है। 

दुकानदार हो गए मायूश, नही हुई बिक्री

परिक्रमा मेला में अयोध्या का बॉर्डर सीज कर बाहरी लोगों को आने से रोका गया। इसके कारण अयोध्या के दुकानदारों की बिक्री नहीं हुई। इससे उनके हाथ मायूसी लगी। अयोध्या के व्यापारी काफी दुखी रहे। उनकी लागत नहीं निकल सकी। परिक्रमा पथ के आसपास व राम नगरी अयोध्या में दुकान लगाने वाले दूरदराज के छोटे-मोटे व्यापारी काफी दुखी नजर आए। यहां पर सभी ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते हम लोगों का व्यापार चौपट हो गया। यात्री हम लोगों का सामान नहीं खरीद सके क्योंकि बाहरी यात्री नहीं आए और कुछ आए भी तो उनके पास पैसा नहीं था। अतः हम लोगों का सामान नहीं बिक सका। हम लोगों को बहुत परेशानी हुई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे