Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar पंचायत चुनाव को लेकर डीएम ने मातहत अधिकारियों संग की बैठक, दिये निर्देश



आलोक कुमार बर्नवाल
सन्तकबीरनगर। त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु विविध व्यवस्थाओं हेतु नामित प्रभारी अधिकारी/सहायक प्रभारी अधिकारी एवं जनपद के समस्त उप जिलाधिकारियों के साथ जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी दिव्या मित्तल ने तैयारियों की समीक्षा की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने परियोजना निदेशक प्रमोद कुमार यादव को निर्देशित किया है कि जिला सूचना विज्ञान अधिकारी से समन्वय स्थापित कर मतदान कार्मिको का डेटाबेस तैयार करते हुए दिनांक 02 अप्रैल तक रेण्डमाइजेशन की कार्यवाही पूर्ण कर ली जाए। उन्होंने बताया कि इस बार महिला मतदान कार्मिको के डयूटी मतदान अधिकारी प्रथम एवं द्वितीय के पद पर किया जाना है। यह प्रयास किया जाए कि मुस्लिम बाहुल्य मतदान केन्द्रों पर महिला कार्मिकों की डयूटी सुनिश्चित की जाए ताकि महिला मतदाताओं की पहचान सही तरीके से हो सकें। इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी दिव्या मित्तल ने परियोजना निदेशक को निर्देशित किया कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सम्बंधित बी0एल0ओ0 को मतदान के दिन डयूटी लगाये जाने का निर्देश दिया।
उन्होंने ए0आर0टी0ओ0 को निर्देशित किया है कि अपर जिलाधिकारी एवं अपने मण्डलीय अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर आगामी दो से तीन दिनों में परिवहन से सम्बंधित समस्त कार्यवाही पूर्ण करते हुए अवगत कराया जाए। सी0ओ0 चकबन्दी को मतपेटियों को तैयार करने एवं अन्य जनपदों से मतपेटियों को लाने की जिम्मेदारी सौपी गयी है।
जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने उप निदेशक कृषि/प्रभारी अधिकारी मतपत्र को निर्देशित किया है कि सभी बूथों पर मतपत्रों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें तथा प्रतीक चिन्ह आवंटित होने उपरान्त सम्बंधित खण्ड विकास अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर प्रत्येक बूथ पर मतपत्रों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि दिनांक 03 अप्रैल से शुरू हो रहें नामांकन प्रक्रिया के लिए चयनित स्थलों पर बैरीकेटिंग, टेन्ट आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। सभी मजिस्ट्रेट मतदान की तैयारियों से सम्बंधित एक प्रमाण पत्र अपर जिलाधिकारी को उपलब्ध करायेगें कि उनके द्वारा मतदान से सम्बंधित समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गयी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि नामांकन प्रक्रिया में कोविड-19 के प्रोटोकाॅल का कढाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मेडिकल किट आदि की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए।
पंचायत निर्वाचन में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण हेतु कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। श्री तन्मय पाण्डेय जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को प्रभारी अधिकारी शिकायत बनाया गया है। जिलाधिकारी ने उन्हें निर्देशित किया कि चुनाव से सम्बंधित किसी भी प्रकार के शिकायत त्वरित सम्बंधित अधिकारियों से कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है कि सभी विद्यालयों पर रैम्प, पेयजल, बिजली आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए प्रमाण पत्र भी उपलब्ध करायें। जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि 02 अप्रैल 2021 तक सभी व्यवस्थायें पूर्ण करायें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देशित किया है कि चुनाव प्रचार हेतु कार्यक्रम/रैली/सभा आदि की अनुमति सम्बंधित उप जिलाधिकारी द्वारा निर्गत किये जाए तथा आदेश में यह स्पष्ट उल्लेख किया जाए कि किसी भी कार्यक्रम में कोविड-19 प्रोटोकाॅल का अनुपालन कढाई से सुनिश्चित किया जाए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक डा0 कौस्तुुभ, अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र, परियोजना निदेशक प्रमोद कुमार यादव एवं समस्त उपजिलाधिकारी गण सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थिति रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे