Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

चंद्र ग्रहण का असर सभी राशियों पर अलग-अलग पड़ेगा



वृश्चिक राशि और अनुराधा नक्षत्र के लिए चंद्र ग्रहण नहीं है शुभ :पंडित आत्मा राम पाण्डेय काशी

काशी के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित आत्मा राम पांडेय जी ने बताया कि वैशाख  शुक्ल पूर्णिमा बुधवार 26  मई 2021 को लगने वाला खग्रास चंद्र ग्रहण भारत में केवल पूर्वी भाग के कुछ भू-भाग में ग्रस्तोदित खंड चंद्र ग्रहण के रूप में दिखाई पड़ेगा । 


यह देश के उत्तर-पूर्व हिस्से जैसे सिक्किम को छोड़ प. बंगाल की कुछ स्थानों पर समेत देश के अन्य हिस्सों में देखा जा सकेगा।


भारत के अतिरिक्त दक्षिण पूर्वी एशिया , आस्ट्रेलिया, दक्षिण पश्चिमी उत्तरी अमेरिका, कनाडा ,अटलांटिका ,पैराफिक अंटार्कटिका आदि क्षेत्रों में दृश्य होगा । पूर्ण चंद्र ग्रहण के रूप में आस्ट्रेलिया, जापान, कोरिया तथा रूस में दिखाई देगा।

धर्म शास्त्र के अनुसार चंद्र ग्रहण में ग्रहण से 9 घंटे पूर्व ग्रहण का सूतक लग जाता है इसमें बालक और रोगी को छोड़कर अन्य लोगों को भोजन नहीं करना चाहिए।


सूर्य ग्रहे तू नाश्नीयात् पूर्वं यामचतुश्टयम्। 

 चंद्रग्रहे तु यामास्त्रीन् बालवृद्धातुरै‌‌‍‌र्विना।।

श्रद्धालु धार्मिक जनता को धर्म शास्त्रीय वचन के अनुसार भोजन निवृत्ति के साथ-साथ धार्मिक कार्य, श्राद्ध , दान, भजन - कीर्तन जप इत्यादि करना चाहिए ग्रहण में जप किया हुआ मंत्र कोटि गुना फल देने वाला होता है तथा मंत्र भी सिद्ध हो जाता है।

काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित आत्मा राम पांडेय जी ने बताया कि लगने वाला चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि और अनुराधा नक्षत्र में लगने जा रहा है. चंद्र ग्रहण के दौरान वृश्चिक राशि और अनुराधा नक्षत्र के लोगों को इस दिन विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

ग्रहण जनित दोष निवारण के लिए गोदान , भूमि दान, स्वर्णदान करना चाहिए जिस राशि के लिए अनिष्ट हो उनको ग्रहण नहीं देखना चाहिए। चंद्र ग्रहण में काशी में गंगा स्नान करने से पुण्य की  प्राप्ति होती है।

भारतीय समयानुसार, यह ग्रहण दोपहर 2 बजकर 18 मिनट से शुरू होकर शाम 07 बजकर 20मिनट पर समाप्त होगा।

 ग्रास मान 1.009।


26 मई को कुल 5 घंटे 02 मिनट के लिए चंद्र ग्रहण लगने वाला है. यह एक उपछाया चंद्रग्रहण होगा।


चंद्रग्रहण का समय

ग्रहण प्रारंभ-दिन 2:18 पर


स्पर्श दोपहर 3:14 मिनट पर


ग्रहण का मध्यकाल- 4:56 बजे पर


ग्रहण मोक्ष- 6:22 बजे पर


पूर्ण मोक्ष रात्रि - 7:20 पर होगा

ग्रहण के दौरान बाल और नाखून काटने से बचना चाहिए। 

इसके अलावा न तो कुछ खाना चाहिए और न ही खाना बनाना चाहिए। ग्रहण में घर के मंदिरों के कपाट बंद कर देना चाहिए। ताकि भगवान पर ग्रहण का असर ना हो सके।


चंद्र ग्रहण के दौरान अधिक से अधिक भगवान का ध्यान करना चाहिए। इस समय मंत्र जप का विशेष महत्व होता है।

बड़े नेताओं और धर्म-गुरुओं के लिए भी शुभ नहीं ग्रहण

यह ग्रहण अनुराधा नक्षत्र में लगने जा रहा है जिसके अंतर्गत बहादुर और ताकतवर लोग, पार्टी लीडर, यूनियन के नेता, साधु, संतजन, प्रसिद्ध लोग, खरीफ की फसल आदि आते हैं। बृहत् संहिता के अनुसार अनुराधा नक्षत्र का ग्रहण इन लोगों के लिए शुभ नहीं होता है। संयोगवश भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जन्म राशि वृश्चिक है तथा जन्म नक्षत्र अनुराधा है। मंगल में राहु की अशुभ विंशोत्तरी दशा में चल रहे प्रधानमंत्री मोदी को अपने स्वास्थ्य को लेकर अधिक सजग रहना होगा। अगले तीन महीनों में इन्हें काफी उतार-चढ़ाव से गुजरना पड़ सकता है। कुछ बड़े फैसले भी इन्हें लेने होंगे।


मेष राशि, कर्क राशि, सिंह राशि, तुला राशि और कुंभ राशि के जातकों की परेशानियां बढ़ेंगी। वहीं, वृषभ राशि, कन्या राशि, धनु, मकर राशि और मीन राशि के जातकों के जीवन में खुशहाली आयेगी।

1. मेष- मेष राशि वालों को अचानक धन लाभ हो सकता है। हालांकि इस दौरान मानसिक तनाव का सामना भी करना पड़ सकता है। लंबे समय से रूके हुए कार्य पूरे हो सकते हैं। सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है।


2.वृषभ राशि -इस राशि के लिए आर्थिक योग प्रबल है। सामाजिक कार्यों से सुयश और प्रभाव में वृद्धि हो सकेगी। कार्य स्थल पर किसी नई योजना के बारे में चर्चा होगी।


3.मिथुन राशि-

चंद्रग्रहण के प्रभाव से मिथुन राशि के जातकों की सेहत ख़राब हो सकती है. इस दौरान मानसिक तनाव बना रहेगा. छोटे भाई बहनों से संबंध खराब हो सकते हैं. इस राशि के जातकों को चंद्रग्रहण के दौरान अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए अन्यथा वाद विवाद हो सकता है।


4. कर्क राशि वाले स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें। व्यापारियों को अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। व्यापार में मुनाफा हो सकता है। नए काम की शुरुआत हो सकती है। धन संचय के योग बनेंगे।


5. सिंह राशि-

इस चंद्रग्रहण के प्रभाव से सिंह राशि के जातकों का अपने लव पार्टनर से संबंध बिगड़ सकते हैं. उनकी पारिवारिक लाइफ पर भी इस चंद्रग्रहण का बुरा असर देखने को मिलेगा. माता-पिता से किसी मामले पर मत भिन्नता हो सकती है. करियर में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।



6 कन्या- इस राशि वालों को नौकरी में तरक्की मिल सकती है। आर्थिक मजबूत होगा। जल्दबाजी में फैसला लेने से बचें। निवेश के लिए समय शुभ है। व्यापारियों को लाभ हो सकता है।



7.तुला राशि -

इस राशि के जातकों को  प्रियजन के साथ समय का दुरुपयोग होगा। वाद-विवाद और झगड़े से मानसिक कष्ट बढ़ेगा। बच्चों के व्यवहार से मन निराश रहेगा।



8.वृश्चिक राशि

इस राशि पर इस चंद्रग्रहण का बुरा असर पड़ेगा. इस दौरान इस राशि के जातकों के कार्यों में बाधाएं उत्पन्न होंगी. इस राशि के जातक वाद-विवाद में फंस सकते हैं. उनके करियर में मुश्किलें पैदा हो सकती है. माता-पिता का स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है।


9.धनु राशि

 इस राशि के जातकों में पहले के मुताबिक सेहत में सुधार देखने को मिलेगा. व्यापार व कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी, आय के अन्य श्रोत खुल सकते हैं।


10 मकर राशि -

मकर राशि वालों को आर्थिक लाभ हो सकता है। करियर में सफलता हासिल हो सकती है। नौकरी में बदलाव के योग बनेंगे। नए प्रोजेक्ट से लाभ हो सकता है।


11.कुंभ राशि-

इस दौरान कुंभ राशि के जातकों का सेहत ख़राब हो सकती है. सर दर्द परेशान कर सकता है. बिजनेस में हानि हो सकती है. वाहन चलाने में सावधानी बरतें. कोई भी काम सोच समझकर ही करें।

12. मीन राशि :-

आप की सूझबूझ और दूरदर्शिता से व्यापार में लाभ होगा। दोस्तों का सहयोग और समर्थन मिलेगा। राजनीति में नए संबंध लाभदायी सिद्ध होंगे। आज कार्य आपकी योजनाओं के अनुसार हो सकेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे