Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:बीसीएम ने किया मानसून सत्र के गन्ना बुवाई का कार्य प्रारंभ


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय की बलरामपुर चीनी मिल द्वारा गन्ना बुवाई का मानसून सत्र प्रारंभ कर दिया गया है । मानसून सत्र में गन्ना बुवाई का कार्य मिल के अधिकारियों तथा कर्मचारियों के प्रयास से अधिशासी अध्यक्ष प्रवीण गुप्ता, महाप्रबंधक गन्ना श्याम सिंह व सहायक महाप्रबंधक गन्ना अरुण कुमार श्रीवास्तव की मौजूदगी में ग्राम सिरसिया के गन्ना कृषक उमेश सिंह के खेत से प्रारंभ किया गया ।



जानकारी के अनुसार विकासखंड सदर के ग्राम के सिरसिया में बलरामपुर चीनी मिल के सर्किल फर्स्ट क्षेत्र के गन्ना सुपरवाइजर शैलेंद्र कुमार सिंह तथा उप गन्ना प्रबंधक के पी सिंह के प्रयासों से सिरसिया गांव निवासी उमेश सिंह के खेतों में मानसून सत्र के गन्ना बुवाई का कार्य गन्ना प्रजाति सीओ 15023 के द्वारा ट्रंच बिधि से किया गया। उप गन्ना प्रबंधक केपी सिंह ने बताया कि ट्रंच विधि से गन्ना बुवाई करने से किसानों को अधिक उपज प्राप्त होती है, तथा लागत भी कम आती है । 


उन्होंने बताया कि 1 एकड़ गन्ने की बुवाई के लिए मात्र 10 कुंतल गन्ने के बीज की जरूरत पड़ती है । ट्रेंच विधि से मानसून सत्र में 4×1 फिट की साइज में गन्ने की बुवाई की जाती है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में अधिक प्रचलित सीओ 0238 प्रजाति में रेड राड नामक बीमारी होने के कारण उसके स्थान पर अब सीओ 15023 प्रजाति के बीज की बुवाई कराई जा रही है । उन्होंने किसानों से अपील किया कि कम लागत में अधिक उपज प्राप्त करने के लिए मानसून सत्र में ट्रंच बिधी से गन्ने की बुवाई प्रजाति सीओ 15023 के द्वारा करें जिससे कम लागत में अधिक लाभ प्राप्त हो सके ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे