Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

अमेठी:महिला उत्पीड़न की रोकथाम एवं त्वरित न्याय दिलाने हेतु जनसुनवाई का किया गया आयोजन।

मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत महिलाओं/बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति किया गया जागरूक।

अलीम खान

अमेठी:महिलाओं को उनके अधिकार, घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं को जागरूक करने व शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से महिलाओं को जानकारी देने के उद्देश्य से आज जनपद अमेठी के गेस्ट हाउस में पूर्वान्ह् 11.00 बजे  राज्य महिला आयोग की सदस्या श्रीमती अनीता सचान की अध्यक्षता में जनसुनवाई का आयोजन किया गया।


उक्त जनसुनवाई में  सदस्या के समक्ष 03 प्रकरण प्रस्तुत हुए जिनमें से मंजू यादव पत्नी रामपतन निवासी अचकवापुर द्वारा घरेलू हिंसा, ज्योति पुत्री जगन्नाथ निवासी रामदैपुर थाना मुंशीगंज द्वारा भूमि विवाद तथा बिट्टू पत्नी राम नरेश यादव निवासी बारीपुर (ताला) अमेठी ने प्रसवोपरान्त मृत्यु की शिकायत को संज्ञान में लेते हुए प्राप्त शिकायती प्रकरणों पर न्यायोचित समाधान दिलाये जाने का आश्वासन देते हुए सम्बन्धित को निर्देशित किया।



 इसके साथ ही आयोग की सदस्या ने कहा कि महिलाओं पर अत्याचार, यौन उत्पीडन, दहेज उत्पीडन, मानव तस्करी, भारत में महिलाओं की सम्पत्ति और भरण-पोषण अधिकार, व घरेलू हिंसा तथा कन्या भ्रूण हत्या आदि जघन्य अपराध की श्रेणी में आता है।



 इसके साथ ही शिव महेश शैक्षिक संस्थान गौरीगंज अमेठी में अपरान्ह् 01.00 बजे आयोग की सदस्या द्वारा मिशन शक्ति फेज-3 के अन्तर्गत उपस्थित महिलाओं/बालिकाओं आदि को स्वावलम्बन, उनके अधिकार, योजनाओं व शासन द्वारा संचालित विभिन्न हेल्पलाइन नम्बर आदि के बारे में जागरूक करते हुए कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं स्वावलम्बी बनाने के लिए सरकार द्वारा निरन्तर कार्य किया जा रहा है।



 जिसमें प्रदेश सरकार द्वारा उक्त समस्त प्रकार की हिंसा को रोकने व उनकी समस्याओं के समाधान व उन्हें न्याय दिलाने के लिए विभिन्न हेल्पलाइन नम्बर व थानों में महिला हेल्पडेस्क की स्थापना की गयी है जहां पर महिलाओें द्वारा शिकायत की जा सकती है तथा महिला हेल्पलाइन नम्बर 1090, पुलिस हेल्पलाइन नम्बर 112 तथा मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नम्बर 1076 आदि पर किसी भी समय अपनी शिकायत दर्ज करा सकती हैं। 



उन्होंने बताया कि समाज में हो रही महिलाओं पर हिंसा, अत्याचार, घरेलू हिंसा आदि की शिकायत प्राप्त होते ही त्वरित कार्यवाही की जाती है जिससे महिलाओं को डरने व घबराने की कोई जरूरत नहीं है।  



आयोग की सदस्या ने कहा कि यदि महिलाओं पर किसी भी प्रकार की कोई हिंसा होती है तो उसकी सूचना महिला थाना अथवा हेल्पलाइन नंबर व उन्हें भी बिना डरे अवगत कराये जिससे कि त्वरित कार्यवाही के साथ-साथ सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही की जा सके।



 उक्त जनसुनवाई व मिशन शक्ति अभियान के दौरान जिला प्रोबेशन अधिकारी अनिल कुमार मौर्य, बाल संरक्षण अधिकारी अजय यादव, महिला थानाध्यक्ष कंचन सिंह सहित अन्य सम्बन्धित गणमान्य उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे