Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

उत्तर प्रदेश की नकारात्मक छवि को बदलकर वर्तमान सरकार ने बनाया उत्तम प्रदेश:मुख्यमंत्री

554 करोड़ लागत की 378 परियोजनाओं का सीएम ने किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

प्रतापगढ़ के मेडिकल कालेज में इसी सत्र से होगी प्रारम्भ पढ़ाई :सीएम

वेदव्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़। प्रदेश के मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ द्वारा सोमवार को जनपद के विधानसभा क्षेत्र रामपुरखास के ग्राम बेलहा (नया पुरवा) में 554 करोड़ लागत की 378 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया। 


लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम में भारत सरकार के भारी उद्योग मंत्री डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय, ग्राम्य विकास एवं समग्र ग्राम विकास विभाग मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह ‘‘मोती सिंह’’, मंत्री सुरेश पासी, मंत्री धर्मवीर प्रजापति, सांसद प्रतापगढ़ संगम लाल गुप्ता, सांसद कौशाम्बी विनोद सोनकर, विधायक सदर राजकुमार, विधायक रानीगंज अभय कुमार ‘‘धीरज ओझा’’, भाजपा जिलाध्यक्ष हरिओम मिश्र की उपस्थिति रही।


इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों को सम्बोधित करते हुये कहा कि जनपद में आंवले की खेती को ओडीओपी योजना से जोड़ते हुये उसे दुनिया के मंच पर ले जाने तथा रोजगार बढ़ाने और फूड प्रोसेसिंग की सम्भावना को सरकार ने आगे बढ़ाया है। 


जनपद में मेडिकल कालेज की चर्चा करते हुये मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुये कहा कि इसी सत्र से मेडिकल कालेज में एम0बी0बी0एस0 की पढ़ाई चालू की जायेगी। 


जनसभा को सम्बोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने पूछा कि अपनी उज्जवल परम्पराओ के बावजूद प्रतापगढ़़ विकास की धारा में पीछे क्यो रह गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिर्फ प्रतापगढ़ ही नही पूरा उत्तर प्रदेश जो पिछड़ेपन और नकारात्मकता की छवि के लिये विख्यात हो गया था हमारी सरकार ने प्रदेश से भूख, भय, आतंक को समाप्त कर जनकल्याणकारी योजनाये जैसे स्वच्छ शौचालय, निःशुल्क राशन, आवास, किसानों की कर्ज माफी, किसान सम्मान निधि, पेयजल योजना, शिक्षा में गुणात्मक सुधार तथा तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने की नीति के चलते आज उत्तर प्रदेश पूरे देश में उत्तम प्रदेश के रूप में जाना जाता है। 


उन्होने प्रधानमंत्री पेयजल योजना की चर्चा करते हुये कहा कि आज जनपद के 120 गांवों में हर घर नल की योजना की शुरूआत हो रही है पूरे प्रदेश के 50 हजार गांवों में यह सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है जिससे हमारी माताओं-बहनों को घर में ही स्वच्छ पेयजल की सुविधा प्राप्त हो सकेगी। 


कोविड महामारी की चर्चा करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि  प्रधानमंत्री के नेतृत्व में न केवल जीवन को बचाया गया बल्कि उनकी जीविका को भी ध्यान में रखकर उनके गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराया गया तथा उस दौरान निःशुल्क राशन तथा भोजन भी उपलब्ध कराया गया। इस वैश्विक महामारी के समय सरकार एवं संगठन दोनो आम जनता की सेवा में प्राण-पण से जुटे रहे यही कारण है कि उत्तर प्रदेश में इस वैश्विक महामारी से बहुत कम नुकसान हुआ। 



उन्होने आम जनता का आवाहन किया कि सभी लोग फ्री वैक्सीनेशन सुविधा का लाभ उठाये ताकि इस महामारी से निपटा जा सके। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कानून व्यवस्था की चर्चा करते हुये कहा कि वर्तमान सरकार ने अपराधियों, माफियाओं, भ्रष्टाचारियों पर कड़ी कार्यवाही की है जिससे आज गांव, गरीब, शोषित दलित जनता को सरकारी योजनाओं का भरपूर लाभ प्राप्त हो रहा है। 


उन्होने कहा कि जनता की आस्था एवं विश्वास का सम्मान करने के लिये वर्तमान सरकार ने कावंड़ यात्रा और वृन्दावन में रंगोत्सव का भव्य कार्यक्रम आयोजित कराया तथा काशी विश्वनाथ कारिडोर, राम जन्म भूमि के निर्माण के लिये प्रधानमंत्री के नेतृत्व में मार्ग प्रशस्त हुआ। 


उन्होने कहा कि प्रदेश में 2 करोड़ 61 लाख परिवारों को स्वच्छ शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही गांवों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया है।


इसके साथ ही पंचायत सचिवालय का निर्माण कराकर गांव के गरीब एवं किसानों, महिलाओं को गांव में ही बैकिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के लिये गांव की बेटियों को बैंक सखी बनाकर गांव की बेटी गांव की लक्ष्मी बनकर सेवा कर रही है और उन्हें बैकिंग की सभी सेवायें एवं प्रशिक्षण प्रदान किया गया है जिससे गांव की महिलाओं एवं बुजुर्गो को घर बैठे ही पैसा निकालने एवं जमा करने की सुविधा प्राप्त हो रही है। 


उन्होने जन विश्वास यात्रा को मिल रहे व्यापक समर्थन की चर्चा करते हुये कहा कि जनता का यह समर्थन वर्तमान सरकार द्वारा गांव, गरीब, शोषित, महिलाआें के लिये चलायी जा रही कल्याणकारी योजनाओं से मिल रहे समुचित लाभ का परिणाम है। 


जन विश्वास यात्रा  सांसद कौशाम्बी विनोद सोनकर के नेतृत्व में जनपद गाजीपुर से प्रारम्भ हुई है जिसे आज जनपद प्रतापगढ़ में  मुख्यमंत्री ने जन विश्वास यात्रा को आगे के लिये रवाना किया।


इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये उन्होने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं तथा उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार द्वारा किये गये कार्यो की प्रशंसा की तथा कहा कि डबल इंजन की सरकार ने उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश के रूप में स्थापित करते हुये गांव, गरीब, शोषित, दलित, वंचित, किसान, महिलाओं, नौजवानों के जीवन में खुशहाली लाने का कार्य किया है तथा सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास हासिल किया है। 


इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह ‘‘मोती सिंह’’ ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हर गरीब की झोपड़ी को पक्का आवास, स्वच्छ शौचालय तथा गरीब महिलाओं को स्वयं सहायता समूह के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराकर उनमें आत्म विश्वास एवं आत्म सम्मान की अलख जगायी है। 



जन विश्वास यात्रा के संयोजक सांसद कौशाम्बी विनोद सोनकर ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। इसी प्रकार मंत्री सुरेश पासी, मंत्री धर्मवीर प्रजापति, सांसद प्रतापगढ़ संगम लाल गुप्ता, विधायक रानीगंज अभय कुमार ‘‘धीरज ओझा’’, विधायक सदर राजकुमार पाल ने भी सम्बोधित किया। 


कार्यक्रम के प्रारम्भ में भाजपा जिलाध्यक्ष हरिओम मिश्र ने  मुख्यमंत्री का स्वागत एवं अभिनन्दन किया। कार्यक्रम के अन्त में नागेन्द्र रघुवंशी प्रभारी भाजपा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। 


कार्यक्रम का संचालन महामंत्री भाजपा अशोक मिश्रा द्वारा किया गया। इस दौरान पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश त्रिपाठी, पूर्व सांसद राजकुमारी रत्ना सिंह, पूर्व विधायक हरि प्रताप सिंह, राजेश सिंह, राघवेन्द्र नाथ शुक्ल, आशीष श्रीवास्तव, नागेश प्रताप सिंह, ओम प्रकाश पाण्डेय, कुलवंत सिंह, अभिषेक मिश्रा, के0के0 सिंह, अजय वर्मा, गिरधारी सिंह, राजा अनिल प्रताप सिंह, अभय प्रताप सिंह, दिनेश गुप्ता, पवन गौतम, शिव प्रकाश मिश्र ‘‘सेनानी’’, सिन्धुजा मिश्रा आदि उपस्थित रहे। 


इस मौके पर मुख्यमंत्री को जनप्रतिनिधियों द्वारा माल्यार्पण कर स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया। इस अवसर पर  मुख्यमंत्री ने राम समुझ अकेला द्वारा लिखित पुस्तक ‘‘रूकसार पर ठहरे मोती’’ का विमोचन किया। 



हेलीपैड पर सीएम का हुआ स्वागत

मुख्यमंत्री का हेलीपैड पर जनप्रतिनिधियों एवं भाजपा पदाधिकारियों द्वारा पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया।


कार्यक्रम में मण्डलायुक्त प्रयागराज संजय गोयल, आई0जी0 प्रयागराज डा0 राकेश सिंह, जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल, पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल, मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया सहित अन्य अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित रहकर अपने दायित्वों को सफलतापूर्वक निर्वहन करते रहे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे