Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:बलरामपुर को हराकर करमपुर ने जीता फाइनल मुकाबला


अखिलेश्वर तिवारी/वेद मिश्र
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय स्थित एमएलके पीजी कॉलेज के हाकी मैदान पर महाराजा सर बी पी सिंह अखिल भारतीय प्राइज मनी राष्ट्रीय हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन 8 जनवरी से 12 जनवरी तक किया गया। 


सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ आगाज हुए इस हॉकी टूर्नामेंट का पुराना इतिहास रहा है। 12 जनवरी को टूर्नामेंट का फाइनल मैच स्टार इलेवन बलरामपुर व हॉकी एकेडमी करमपुर के बीच खेला गया। 


हॉकी एकेडमी करमपुर की टीम ने स्टार इलेवन बलरामपुर को एक गोल से हराया। जीत हासिल करने के बाद करमपुर के कप्तान मोनू राजपाल ने कहा कि जिस प्रकार बलरामपुर के दर्शकों ने मेजबान टीम के साथ मुकाबला होने के बावजूद भी सम्मान दिया है उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वह कम है । 


उन्होंने कहा कि बलरामपुर में खेलने का एक अलग अनुभव प्राप्त हुआ है, जो हमेशा याद रहेगा । उन्होंने बलरामपुर की टीम की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुकाबले में उम्मीद से अधिक कड़ा टक्कर बलरामपुर की टीम ने दिया है ।



जानकारी के अनुसार वर्ष 1938 में शुरू हुए महाराजा सर भगवती प्रसाद सिंह ऑल इंडिया प्राइज मनी हॉकी टूर्नामेंट आज भी बलरामपुर वासियों के लिए लोकप्रिय है। 


महाराजा सर भगवती प्रसाद सिंह प्राइज मनी हाकी टूर्नामेंट आज राष्ट्रीय टूर्नामेंट के रूप में परिवर्तित हो चुका है। हॉकी टूर्नामेंट को हॉकी इंडिया से बी ग्रेड का दर्जा प्राप्त है। 


इस वर्ष के टूर्नामेंट में देश के विभिन्न प्रदेशों के कुल 14 टीमों ने प्रतिभाग किया। महाराजा सर बी पी सिंह अखिल भारतीय हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल मैच का शुभारंभ सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ हुआ। 


फाइनल मैच कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सिद्धार्थ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर हरी बहादुर श्रीवास्तव उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि प्रोफेसर हरी बहादुर श्रीवास्तव, एम एल के महाविद्यालय प्राचार्य प्रोफेसर जेपी पांडे सहित आयोजन समित के सचिव डा राजीव रंजन श्रीवास्तव व डा आलोक शुक्ला ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया। 


 फाइनल मैच के शुभारंभ से पहले अतिथियों ने शांति का प्रतीक कबूतर उड़ा कर मैच शुरू करने की औपचारिक अनुमति दी। बेहद रोमांचक मुकाबले में हाकी अकैडमी करमपुर की टीम ने एक जीरो से ट्राफी अपने नाम कर ली । 


मैच के पहले हाफ तक दोनों टीमें 0-0 की बराबरी पर थी । दूसरे हाफ में कुछ ही देर बाद करमपुर की टीम ने एक मैदानी गोल किए जिसे अंत तक बलरामपुर की टीम उतार नहीं सकी । 


विजयी टीम को ₹61000 नगद तथा ट्राफी प्रदान किया गया वहीं उप विजेता टीम को ₹41000 नकद व ट्राफी प्रदान किया गया । मैन आफ द मैच का खिताब करमपुर के जर्सी नंबर 14 दिलीप कुमार को दिया गया । 


मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब बलरामपुर के जर्सी नंबर 22 खिलाड़ी अभय सिंह को दिया गया ।बेस्ट स्कोरर का खिताब करमपुर के जर्सी नंबर 7 अजीत यादव को दिया गया । 


बेस्ट डिफेंडर का किताब करमपुर के जर्सी नंबर तीन खिलाड़ी मनोज यादव को दिया गया । 



वही बेस्ट गोलकीपर का खिताब बलरामपुर के गोलकीपर विकास गौर को दिया गया । मैंच देखने के लिए स्टेडियम चारों तरफ खटाखट भरा रहा । 


हजारों की संख्या में हॉकी प्रेमी दर्शकों ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि बलरामपुर में अभी भी हांकी का प्रेम बरकर है । रंगारंग कार्यक्रमों के साथ हॉकी टूर्नामेंट का फाइनल मैच प्रारंभ किया गया । 


मुख्य अतिथि सिद्धार्थ विश्वविद्यालय कपिलवस्तु के कुलपति प्रोफ़ेसर हरि बहादुर श्रीवास्तव तथा विशिष्ट अतिथि महा विद्यालय प्रबंध समिति के सचिव रिटायर्ड कर्नल आरके मोहंता, पूर्व ओलंपियन खिलाड़ी रजनीश मिश्र, वेस्टर्न खिलाड़ी आफताब अहमद व युवा खिलाड़ी अभय राज सिंह के सम्मान में सलामी दी गई । 


आयोजक मंडल की ओर से प्राचार्य प्रोफेसर जे पी पांडे, आयोजन सचिव डॉ राजीव रंजन, डॉ आलोक गुप्ता, डॉक्टर मोइनुद्दीन अंसारी, डॉक्टर श्रीप्रकाश मिश्र, लेफ्टिनेंट डॉक्टर देवेंद्र चौहान, डॉ अनामिका सिंह, मणिका मिश्रा, एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर मनीषा उपाध्याय, सहित अन्य कई आयोजन समिति के पदाधिकारियों ने माल्यार्पण तथा बैच लगाकर स्वागत व अभिनंदन किया । 


मुख्य अतिथि तथा विशिष्ठ अतिथियों को अंग वस्त्र तथा प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया गया । 



महाविद्यालय के छात्र छात्राओं द्वारा स्वागत गीत, समूह नृत्य तथा योग नृत्य प्रस्तुत किया गया । 


मुख्य अतिथि ने अपने भाषण में आयोजन को सफल बताते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों से युवाओं को प्रतिभा निखारने का मौका मिलता है ।


उन्होंने बिजेता तथा उपविजेता टीम को बधाई दी और कहा कि दोनों ने काफी मेहनत से खेल में रोचकता लाई है । अंत तक गोल के लिए जद्दोजहद होता रहा । 


टूर्नामेंट के अध्यक्ष प्रोफेसर जे पी पांडे ने आए हुए अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया तथा विजेता व उपविजेता टीम को बधाई दी । 


कार्यक्रम के अंत में आयोजक मंडल के तमाम पदाधिकारी व सदस्यों के साथ-सथ कार्यक्रम को सफल बनाने में योगदान देने वाले समस्त शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मियों को सम्मानित किया गया ।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे