Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:वर्चुअल मनाया गया राष्ट्रीय बालिका दिवस


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पायनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज में सोमवार को वर्चुअल तरीके से राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया। 


विद्यालय के प्रबंध निदेशक डॉक्टर एमपी तिवारी व कोषाध्यक्ष मीता तिवारी ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर सभी बेटियों एवं शिक्षिकाओं को ढेर सारी बधाई वाह शुभकामनाएं दी । 


छात्राओं ने वर्चुअल तरीके से कविता, पोस्टर पेंटिंग तथा स्लोगन के माध्यम से अपनी अभिव्यक्ति भी व्यक्त की ।


जानकारी के अनुसार 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर शहर के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पायनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज में अध्ययनरत छात्राओं को वर्चुअल तरीके से राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर बधाई दी गई तथा महत्व के विषय में जानकारी दी गई। 


विद्यालय के प्रबंधक निर्देशक डॉक्टर एमपी तिवारी ने बताया कि प्रत्येक वर्ष 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है । उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस शुरुआत महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार ने वर्ष 2008 में किया था । इस दिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है । 


भारत सरकार ने समाज में समानता लाने के लिए राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरुआत की है । इस अभियान का उद्देश्य देश भर की लड़कियों को जागरूक करने के साथ- साथ लोगों को समाज के निर्माण में महिलाओं के समान योगदान की जानकारी देना भी है। 


इसमें सभी क्षेत्रों के लोगों को शामिल किया गया है । कार्यक्रम के माध्यम से जागरूक किया जाता है, कि लड़कियों को भी निर्णय लेने का अधिकार होना चाहिए । 


राष्ट्रीय बालिका दिवस को मनाने के लिए 24 जनवरी का दिन इसलिए चुना गया, क्योंकि इसी दिन साल 1966 में इंदिरा गांधी ने भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी । 


बालिका दिवस के अवसर पर कक्षा नर्सरी से कक्षा 8 तक की सभी छात्राओं ने वर्चुअल प्रतिभाग किया । 


बालिकाओं ने ऑनलाइन कविता, स्लोगन व पोस्टर बनाकर अपनी सशक्तिकरण का परिचय दिया । कक्षा एक की छात्रा तान्या श्रीवास्तव ने कविता के माध्यम से बालिकाओं के अधिकार की मांग की तथा प्रकाश डाला, कक्षा यूकेजी की आराध्या खंडेलवाल ने पोस्टर के माध्यम से लोगों को बताया कि बिटिया घर की साक्षात लक्ष्मी होती है, कक्षा एलकेजी के छात्रा निकिशा कुमार ने कविता कह कर सबका मन मोह लिया, कक्षा पांच की छात्रा तान्या ने कविता तथा पोस्टर बनाया, वहीं नित्या ने अपनी कविता नन्ही नन्हीं कलियां सुना कर सबका मन मोह लिया । 


सह निर्देशक आकाश तिवारी, अध्यक्ष डॉ पीएन तिवारी, उपाध्यक्ष शैलेश तिवारी, प्रधानाचार्य प्रमोद कुमार श्रीवास्तव, संतोष श्रीवास्तव, शिखा पांडे, अध्यापक राघवेंद्र त्रिपाठी, अशोक कुमार शुक्ला, एके तिवारी, टीएन शुक्ला, मेराज अहमद, पूनम चौहान, राजमणि, लता श्रीवास्तव, किरण मिश्रा, नीलम श्रीवास्तव, नेहा श्रीवास्तव, अर्चना श्रीवास्तव, विश्वनाथ तिवारी, अखिलेश शुक्ला, कपिल निषाद, विश्वनाथ तिवारी, आकृष्ट शुक्ला, डीडी पांडे, शालिनी शुक्ला, तौफीक अहमद, दुर्गा प्रसाद यादव, आशुतोष मिश्रा, अशोक चौहान, वली आलम, राजीव श्रीवास्तव एवं मनोज शुक्ला मौजूद रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे