Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:7 फरवरी से निजी स्कूलों को खोलने की मांग


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर में यूपी सेल्फ फाइनेंस स्कूल प्रिंसिपल मैनेजर वेलफेयर एसोसिएशन ने कोविड-19 बंद चल रहे स्कूलों को 7 फरवरी से खोले जाने से संबंधित मांग पत्र बुधवार को जिला विद्यालय निरीक्षक तथा बेसिक शिक्षा अधिकारी को सौंपा है । 


मांग पत्र में चेतावनी भी दी गई है कि यदि 7 फरवरी से विद्यालय खोलने की अनुमति नहीं दी गई तो भी निजी क्षेत्र के विद्यालय खोल दिए जाएंगे ।


यूपी सेल्फ फाइनेंस स्कूल प्रिंसिपल मैनेजर वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा 3 जनवरी को दिए गए मांग पत्र में कहा गया है कि स्कूल बंद है, जबकि बाजार, माल, मल्टीप्लेक्स सेंटर, कोचिंग सेंटर व जिम सेंटर सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर भारी भीड़ जमा हो रही है । 


ऐसे में अब सवाल उठता है कि कल के भविष्य का शिक्षण कार्य बंद करना कहां तक न्याय संगत है स्कूलों को खोलने को लेकर प्रबंधक प्रिंसिपल लामबंद हो चुके हैं ।


आर्थिक तंगी की मार झेल रहे प्रबंधकों प्रधानाचार्य के सब्र का बांध टूट चुका है अब निजी स्कूलों के प्रबंधक प्रिंसिपल ने कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए 7 फरवरी से स्कूल पूरी तरह से संचालित करने का निर्णय लिया । 


यूपी सेल्फ फाइनेंस मैनेजर एंड प्रिंसिपल वेलफेयर एसोसिएशन ने डीआईओएस एवं बीएसए को निजी स्कूलों के संबंध में 3 सूत्री ज्ञापन सौंपा है। 


ज्ञापन में मुख्य रूप से विद्यालयों को तत्काल खोलने की मांग की गई है । एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉक्टर एमपी तिवारी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल जिला विद्यालय निरीक्षक गोविंद राम एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रतिनिधि निरंकार पांडे को 4 सूत्री ज्ञापन सौंपा है। 


ज्ञापन में तर्क दिया दिया गयाा है स्कूलों को 7 फरवरी को खोला नहीं गया तो विद्यालय परिवहन को चुनाव ड्यूटी में देना संभव नहीं होगा। 


एसोसिएशन ने ज्ञापन में स्पष्ट हवाला दिया है कि 7 फरवरी से विद्यालय संचालित नहीं हुए तो स्कूल चुनाव संबंधी सहयोग देना आसान नहीं होगा। 


ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि 7 फरवरी से ऑनलाइन कक्षाओं को तत्काल प्रभाव से सभी स्कूल बंद कर देंगे । स्कूलों में 15 वर्ष या उससे अधिक के बच्चों को शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन होने के बाद भी स्कूल बंद होने से प्रबंधक प्रधानाचार्य को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है । 


ज्ञापन सौंपने के दौरान एसोसिएशन संरक्षक डॉ नितिन कुमार शर्मा, संयोजक डॉअविनाश पांडेय, संयुक्त सचिव असलम शेर खान, ऑडिटर अंसार अहमद, डॉ डीपी सिंह, कोषाध्यक्ष रमेश चंद्र त्रिपाठी, रूपेंद्र त्रिपाठी, गुरु दत्त पांडे सहित कई अन्य एसोसिएशन पदाधिकारियों ने एक स्वर में कहा कि कोचिंग सेंटर, बस स्टेशन, जिम एवं मल्टीप्लेक्स माल आदि सभी खुले हुए हैं सभी जगह भारी भीड़ जुट रही है । 


इन स्थानों पर कोविड-19 का खतरा नहीं है, जबकि स्कूल कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए दो शिफ्ट में बच्चों को शिक्षण कार्य दे रहे थे । ऐसे में पहले ठंड एवं अब कोविड के करण स्कूलों को बंद कर दिया गया है। 


स्कूल बंद होने से जहां बच्चों की शिक्षा बुरी तरह से प्रभावित हुई है ।वहीं ऑनलाइन शिक्षा से बच्चों का मानसिक एवं शारीरिक नुकसान भी हो रहा है। 



साथ ही साथ अभिभावकों को अतिरिक्त मोबाइल एवं उसका रिचार्ज आर्थिक तंगी को मजबूर कर रखा है ।


प्रतिनिधिमंडल ने अधिकारियों से 7 फरवरी से स्कूल संचालित कराने की मांग की है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे