Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:पायनियर पब्लिक स्कूल में सम्मान पूर्वक मनाई गई संत रविदास जयंती


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज में संत रविदास की जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। 


प्रबंध निदेशक डॉक्टर एमपी तिवारी ने गुरु रविदास के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर बच्चों को संत रविदास के जीवन से परिचय कराया । 


जयंती अवसर पर भाषण तथा कला एवं पोस्टर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया ।


जानकारी के अनुसार 16 फरवरी, 2022 को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज में ‘‘गुरू रविदास जी‘‘ की जयन्ती मनायी गयी। 


इस अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने पुष्प अर्पित कर द्धीप प्रज्जवलित किया । 


उन्होंने बच्चों को बताया कि गुरू रविदास (रैदास) का जन्म काशी में माघ पूर्णिमा दिन रविवार संवत 1433 को हुआ था। 


उनके जन्म के बारे में एक दोहा प्रचलित है। ‘‘चौदह से तैंतीस कि माघ सुदी पन्दरास। दुखियों के कल्याण हित प्रगटे श्री रविदास‘‘। 


उनके पिता संतोखदास तथा माता का नाम कर्मा देवी था। उनकी पत्नी का नाम लोना बताया जाता है। 


 रविदास ने साधु-सन्तों की संगति से पर्याप्त व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त किया था। वे जूते बनाने का काम किया करते थे और ये उनका व्यवसाय था । 


संत रविदास अपना काम पूरी लगन तथा परिश्रम से करते थे तथा समय से काम को पूरा करने पर बहुत ध्यान देते थे। 


संत रामानन्द के शिष्य बनकर उन्होंने आध्यात्मिक ज्ञान अर्जित किया। संत रविदास ने स्वामी रामानंद को कबीर साहेब के कहने पर गुरू बनाया था, जबकि उनके वास्तविक आध्यात्मिक गुरू कबीर ही थे। 


उनकी समयानुपालन की प्रवृति तथा मधुर व्यवहार के कारण उनके सम्पर्क मे आने वाले लोग भी बहुत प्रसन्न रहते थे। प्रारम्भ से ही रविदास जी बहुत परोपकारी तथा दयालु थे । 


दूसरों की सहायता करना उनका स्वभाव बन गया था। साधु-सन्तो की सहायता करने में उनको विशेष आनन्द मिलता था। वे उन्हे प्रायः मूल्य लिये बिना जूता भेंट कर दिया करते थे। 


गुरू रविदास शेष समय में ईश्वर-भजन तथा साधु-सन्तों के सत्संग में व्यतीत करते थे। रविदास जी के सेवक इनको ‘‘सतगुरू‘‘, ‘‘जगतगुरू‘‘ आदि नामों से सत्कार करते है। 


रविदास जी ने दया दृष्टि से करोड़ो लोगो का उद्धार किया जैसे-मीराबाई मन चंगा तो कठौती में गंगा। ‘‘गुरू रविदास‘‘ के जन्मदिवस पर विद्यालय में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये । 


कार्यक्रमों की श्रृंखलाा में हिन्दी एवं अंग्रेंजी दोनों भाषाओं में भाषण का आयोजन किया गया कला एवं पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई। 


विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी सहित उप प्रधानाचार्य संतोष श्रीवास्तव, शिखा पाण्डेय अध्यापकगण राघवेन्द्र त्रिपाठी (एक्टीविटी इंचार्ज) के उपस्थिति में ‘‘गुरू रविदास जी‘‘ की जयंती संपन्न हुआ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे