Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:बैंकों की जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक सम्पन्न

वेद व्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़ के जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में कल सायंकाल विकास भवन के सभागार में बैंकों की जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक सम्पन्न हुई। 


बैठक में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन की बैंक पोषित योजनाओं की ऋण लाभार्थी की पत्रावलियां जो लम्बित उन्हें मार्च के अन्त तक अनिवार्य रूप से निस्तारित कर दिया जाये। 


प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की समीक्षा के दौरान बताया गया कि दिनांक 24 मार्च 2022 तक 3894 पत्रावलियॉ बैंकों में प्रेषित की गई जिसके सापेक्ष बैंकों द्वारा 3483 पत्रावलियों में ऋण स्वीकृत है जिसमें से 3310 पत्रावलियों में ऋण वितरित किया जा चुका है। 


जिलाधिकारी ने एलडीएम को निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की सर्वाधिक पत्रावलियां एसबीआई के स्तर पर लम्बित है तत्काल उनका निस्तारण सुनिश्चित करायें। इसके साथ ही राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत समूहों के खाता खोलने, समूह गठन से सम्बन्धित लम्बित पत्रावलियों को समय से निस्तारित करायें। 


जिलाधिकारी ने कहा कि पत्रावलियों पर आपत्ति लगाने के पूर्व यह सुनिश्चित किया जाये कि एक बार में ही पत्रावलियां में जो भी कमियां है उसे अवगत करा दिया जाये ताकि लाभार्थी कमियां दूर कर पत्रावलियां प्रस्तुत कर सके। 


जिलाधिकारी ने एलडीएम से कहा कि प्रायःः ऐसी शिकायतें प्राप्त हो रही है कि कुछ लाभार्थी कई योजनाओं का लाभ एक साथ प्राप्त कर रहे है ऐसे लाभार्थियों को चिन्हित कर उनकी सूची उपलब्ध करायी जाये। 


उन्होने कहा कि शासन का उद्देश्य जनसामान्य को लाभ पहुॅचाना है। जिलाधिकारी ने एलडीएम को निर्देशित किया कि बैंकवार टाइनी शाखाओं की सूची पुलिस विभाग को सौप कर उसका सत्यापन करा लिया जाये और उसकी एक सूची जिलाधिकारी को उपलब्ध करायी जाये। 


उन्होने कहा कि बैंक के प्रबन्धन का दायित्व है कि सभी टाइनी शाखाओं पर कड़ी निगरानी रखें ताकि किसी गरीब या अशिक्षित व्यक्ति के साथ धोखा-धड़ी जैसी कार्यवाही न हो सके। बैठक में जिलाधिकारी ने किसान क्रेडिट कार्ड, मत्स्य पालन योजना, मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद योजना, स्वतः रोजगार योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की एवं अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। 


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया सहित सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे