Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:एनएसएस विशेष शिविर का चौथा दिन


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के एमएलके पीजी कॉलेज द्वारा संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना के मुख्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ राजीव रंजन के नेतृत्व में चल रहे विशेष शिविर के चौथे दिन बुधवार को प्रथम पाली में योग प्रशिक्षक द्वारा शिक्षा अध्ययन में सहायक योग के टिप्स दिए गए तथा द्वितीय पाली में शिक्षा जागरूकता रैली निकाली गई ।


जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय सेवा योजना एम एल के पीजी कॉलेज मे विशेष शिविर के चौथे दिन 9 मार्च को कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्पार्चन के साथ हुआ। 


वाणी अर्चना के पश्चात योगाचार्य मधु मिश्रा ने योग के प्रमुख अंग आसनों का ज्ञान कराने के लिए ताड़ासन, वृक्षासन, उष्ट्रासन, मकरासन व स्वासाशन का प्रदर्शन किया । 

साथ ही नाड़ी शोधन एवं पूरा नाम के साथ ध्यान के विषय में अवगत कराया। कार्यक्रम में स्वयंसेविका सुप्रिया , कौशिकी व निधि सिंह ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। 

वाणी वंदना अंकिता शुक्ला व शिल्पी पांडे ने किया तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के लक्ष्य गीत को स्वयंसेवक संतोष कुमार यादव ने प्रस्तुत किया। 


मुख्य कार्यक्रम अधिकारी राष्ट्रीय सेवा योजना डॉ राजीव रंजन ने योगाचार्य मधु मिश्रा का स्वागत किया और स्वास्थ्य के लिए योग के महत्व को समझाया । 


योग कार्यक्रम के बाद साक्षरता जागरूकता अभियान के अंतर्गत सभी स्वयंसेवक स्वयं सेविकाओं ने मुसीबत पुरवा, धरमपुर, बंजारी डीह, बंजारी में जाकर घर-घर लोगों को साक्षरता हेतु प्रेरित किया और अनौपचारिक शिक्षा द्वारा ग्रामीण जनों को शिक्षित कराए जाने वाली योजनाओं के विषय में ग्रामीणो को अवगत कराया । 


गांव में साक्षरता बढ़ाने हेतु जागरूक करने के लिए शिविर स्थान से जागरूकता रैली निकाली गई जो मुसीबत पुरवा, धरमपुर, बंजारी डीह व बंजारी गांवो से होते हुए पुनः शिविर स्थल पर आयी और वहां साक्षरता जागरूकता के विषय पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। 


कार्यक्रम अधिकारी डॉ आशीष कुमार लाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का सफल संचालन कार्यक्रमाधिकारी डॉक्टर आलोक शुक्ला ने किया। 


इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी डॉ राम रहीस, प्रभारी बी कॉम डॉक्टर के के सिंह, परीक्षा प्रभारी डॉ पंकज कुमार श्रीवास्तव, विपिन तिवारी, जहीन, ड्रिंकल यादव, राशि सिंह, आयुष सिंह, डीडी तिवारी, प्रियांश पांडे शिक्षणेत्तर कर्मचारी डॉक्टर संतोष कुमार यादव सहित कई अन्य लोग मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे