Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:भूख से तड़प तड़प कर मर रहे हैं गोवंश


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर के सदर विकास खंड क्षेत्र में ग्रामसभा भोजपुर क्षेत्र के ग्राम खुटेहना में बनाया गया वृहद गौ संरक्षण केंद्र बदहाली का शिकार हो चुका है । 

गौशाला के लिए जारी की गई धनराशि का जिम्मेदार अधिकारियों तथा प्रतिनिधियों द्वारा पूरी तरह से बंदरबांट किया गया है । 

खुटेहना की बदहाल गौशाला के विषय में पहले भी समाचार प्रकाशित किया जा चुका है । समाचार प्रकाशन के बाद जिलाधिकारी श्रीमती श्रुति ने जांच के आदेश भी दिए थे, परंतु नतीजा शून्य ही रहा । 

सोमवार की रात आर्य वीर दल के संस्थापक अशोक आर्य तथा गो संरक्षक कुछ लोगों द्वारा खुटेहना की बदहाल गौशाला पर जाकर देखने का प्रयास किया गया, तो वहां का नजारा दिल दहला देने वाला दिखाई दिया ।


आर्य वीर दल के संयोजक अशोक आर्य ने बताया कि खुटेहना में बनाया गया वृहद गौ संरक्षण केंद्र पूरी तरह से भ्रष्टाचार का शिकार हो चुका है । 

उन्होंने बताया कि इस गौशाला का शिलान्यास और उद्घाटन दोनों मैंने हवन पूजन के साथ कराया था । 


योगी आदित्यनाथ के पूर्व सरकार में रहे राज्य मंत्री पलटू राम द्वारा बृहद गौ संरक्षण केंद्र खुटेहना का शुभारंभ किया गया था । 

इसलिए इस गौशाला में गौ माता की मौत के पाप का भागी हम दोनों भी हैं । उन्होंने बताया कि कल मैं दिल्ली हिंदू महा पंचायत से लौटा ही था कि मुझे सूचना मिली कि बृहद गौशाला खुटेहना में गायें चारा पानी के बिना मर रही है। 


रात में करीब 8:00 बजे अपनी टीम के साथ जब मैं गौशाला पहुंचा तो वह बंद मिला । बाहर से भी देखने पर एक मरी हुई गाय दिखाई पड़ी। 


हम लोगों ने पुलिस को फोन किया और पुलिस ने आकर जब ताला खुलवाया तो अंदर जाकर जब हम सब ने देखा तो 4 गए मरी हुई सड़ी हुई अवस्था में मिलीं और उनके दूधमुहे बच्चे उनके चारों ओर बिलखते चिल्लाते मिले । 


एक बच्चा तो चिल्लाता हुआ मेरी गोदी में आकर बैठ गया जिसे पकड़ कर मैं रोने लगा । एक गाय तो हम लोगों के सामने तड़प तड़प कर मर गई। 


जब नादा में चारा देखा गया तो उसमें भूसा के बजाय  सरसों का तिलझा पाया गया। तब तक गांव के लोग भी उपस्थित हो गए और बताए कि जब से गौशाला शुरू हुई है तब से इन नादों तथा गोबर की सफाई नहीं हुई है । 


आरंभ में इसमें 300 गोवंश थे और भूख प्यास से रोज ऐसे मरते रहने के कारण अब लगभग डेढ़ सौ गोवंश ही बचे हैं। हम जब थाने पर एफआईआर कराने गए तो थानाध्यक्ष ने कहा कि इसमें अधिकारी फंस रहे हैं इसलिए ऊपर के अधिकारियों से आदेश कराइए तब ररिपोर्ट पप दर्ज करेंगे। 


उन्होंने बताया कि पूरे घटनाक्रम को लेकर जिलाधिकारी श्रीमती श्रुति तथा पुलिस अधीक्षक हेमंत कुटियाल को पत्रर दिया गया है । पत्र में मांग की गई है की तत्काल अव्यवस्था को दुरुस्त करााया जाए तथा दोषियों के विरुद्ध मुकदमाा दर्ज करवा कर कड़ी कार्रवाई कराई जाए । 


इस दौरान गौ रक्षा प्रमुख अरुण कुमार शुक्ला व सह प्रमुख मयंक मिश्रा सहित गांव के तमाम लोग मौजूद थे ।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे