Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

भूजल स्तर बढ़ाने के लिए पौधरोपण जरूरी:अजय क्रांतिकारी



भूजल सप्ताह के तहत साकेत गर्ल्स डिग्री कॉलेज में भूजल और पर्यावरण विषयक संगोष्ठी का हुआ आयोजन,लोगों को दिलाई गई शपथ।

वेदव्यास त्रिपाठी 

खबर प्रतापगढ़ से है जहां भूजल सप्ताह के तहत साकेत गर्ल्स डिग्री कॉलेज में भूगर्भ जल विभाग,लघु सिंचाई विभाग एवं पर्यावरण सेना के तत्वावधान में भूजल संरक्षण हेतु जागरूकता के उद्देश्य से भूजल और हमारा पर्यावरण विषयक संगोष्ठी का आयोजन कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के साथ ही भूजल बचाने हेतु प्रेरित किया गया।


इस मौके पर पर्यावरण सेना प्रमुख अजय क्रांतिकारी ने लोगों को भूजल एवं पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई।

संगोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए पर्यावरण सेना प्रमुख अजय क्रांतिकारी ने कहा कि भूजल बचाए बिना धरती पर जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती।


उन्होंने भूजल और पर्यावरण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पेड़ों की अंधाधुंध कटान से धरती का तापमान लगातार बढ़ रहा है जिसके कारण जलवायु परिवर्तन की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।


आगे उन्होंने कहा कि भूजल स्तर बढ़ाने के लिए पौधरोपण जरूरी है।


सहायक अभियंता लघु सिंचाई विक्रमजीत वर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा हर वर्ष 16-22 जुलाई तक लोगों को भूगर्भ जल संरक्षण के लिए जागरुक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है।


कॉलेज के एनएसएस समन्वयक अनंत प्रकाश शुक्ल ने कहा कि जल के बिना जीवन नहीं है,हमें हर कदम पर भूजल को पीढ़ियों के लिए बचाना होगा।


उहोंने पर्यावरण सेना के प्रयासों की सराहना करते हुए लोगों से जल संरक्षण अभियान में जुड़ने की अपील की।


इस मौके पर बीएड विभागाध्यक्ष अवधेश कुमार शर्मा, अवर अभियंता लघु सिंचाई राधेश्याम यादव,अक्षय पटेल, शशांक सिंह एवं भूगर्भ जल विभाग के विपुल श्रीवास्तव सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे