Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की बैठक सम्पन्न



विनोद कुमार 

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में सायंकाल कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय, संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं बाल स्वास्थ्य पोषण माह की बैठक सम्पन्न हुई। 


बैठक में टीवी रोग निंयत्रण की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने कन्टैक्ट ट्रेसिंग के मरीजों के चिन्हांकन पर जोर दिया। 


गत दो माह में चलाये गये विशेष अभियान में विभाग द्वारा किये गये कार्यो की सराहना की तथा जिला कार्यक्रम समन्वयक टीवी नियंत्रण हेमन्त कुमार शुक्ला तथा विकास खण्ड गौरा, बेलखरनाथधाम, सांगीपुर, लालगंज, बाबागंज एवं कुण्डा के एसटीएस को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। 


जिलाधिकारी ने प्रतिमाह कैम्प लगाकर मरीजों के चिन्हांकन तथा उन्हें नियमित दवाई वितरण तथा उनके स्वास्थ्य के सम्बन्ध फालोअप किये जाने का निर्देश दिया। 


जनपद में बन रहे आयुष्मान कार्डो की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने वर्तमान समय में गोल्डेन कार्ड कम बनाये जाने पर नाराजगी व्यक्त तथा निर्देशित किया कि जन सुविधा केन्द्र के माध्यम से नियमित गोल्डेन कार्ड बनाये जाने की सीएमओ समीक्षा करेंं। 


मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि कोविड वैक्शीनेशन के सम्बन्ध में 75 दिनों का अभियान प्रारम्भ किया गया है, जिलाधिकारी ने निर्देशित किया जिन व्यक्तियों को कोविड वैक्सीनेशन किया जाये उनका डेटा आनलाइन किया जाये। 


बाल स्वास्थ्य पोषण अभियान के सम्बन्ध में बताया गया कि 03 अगस्त से 03 सितम्बर तक 9 माह से 5 वर्ष के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक देने हेतु अभियान चलाया जाना है। 


वीएचएनडी में बच्चों को खुराक उपलब्ध करायी जायेगी। जिलाधिकारी ने आरवीएसके टीम के डाक्टरों को अभियान की अवधि में वीएचएनडी के दिवस पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया। 


आयुष्मान कार्डधारकों के ईलाज की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि कार्डधारकों को निःशुल्क ईलाज की सुविधा सम्बद्ध निजी अस्पतालों में तथा शासकीय अस्पतालों में सुनिश्चित की जाये ताकि कोई भी गरीब व्यक्ति ईलाज से वंचित न रहे। 


उन्होने सभी सीएचसी एवं पीएचसी पर एक्सरे मशीनों का संचालन कराये जाने का निर्देश दिया ताकि एक्सरें की जांच हेतु मरीजों को बाहर न जाना पड़े। 


स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के पर्यवेक्षण हेतु 13 स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारियों की तैनाती किये जाने के बावजूद उनके द्वारा क्षेत्र भ्रमण न करने एवं पर्यवेक्षण न किये जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की तथा उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने का मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया। 


संचारी रोग नियंत्रण की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी द्वारा मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि अपने विभाग के लक्ष्यों के अनुरूप सुअर बाड़ों में साफ-सफाई एवं फेन्सिंग का कार्य कराया जाये। 


उन्होने सुकर पालकों को साफ-सफाई के प्रति सचेत करने एवं जागरूक करने हेतु अपने कार्यालय में दूरभाष से सम्पर्क करने का निर्देश दिया। 


गांवों में जलभराव एवं जलजमाव एवं झाड़ियों की कटाई की समीक्षा करते हुये जिलाध्किारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया कि कराये गये कार्यो की सूची एवं फोटोग्राफ उपलब्ध करायें। 


इसी तरह कृषि विभाग, शिक्षा विभाग, जल निगम आदि विभागों द्वारा किये गये कार्यो की समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि जल निगम से समन्वय कर सभी परिषदीय विद्यालयों के हैण्डपम्प/पेयजल की शुद्धता की जांच करा ली जाये। 


जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान में सभी लच्छित विभागों द्वारा कराये गये कार्यो एवं उनकी समीक्षा करते हुये रिपोर्ट प्रस्तुत की जाये।मातृत्व वन्दना योजना की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने इस योजनान्तर्गत कम पंजीकरण कराने पर नाराजगी व्यक्त की ।


 आसुपर देवसरा, बाबाबगंज, बिहार में कम फीडिंग कराये जाने पर प्रभारी चिकित्साधिकारियों को सचेत किया। 


आशाओ के भ्रमण में विकास खण्ड बिहार, शिवगढ़ एवं बाबागंज में सबसे कम प्रगति पाये जाने पर जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। 


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 गिरेन्द्र मोहन शुक्ल, जिला पंचायत राज अधिकारी रविशंकर द्विवेदी, जिला सूचना अधिकारी विजय सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी व प्रभारी चिकित्साधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे