Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

जिला सड़क सुरक्षा समिति एवं जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न



वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति एवं जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न हुई। 


बैठक में जिलाधिकारी ने ए0आर0टी0ओ0 प्रर्वतन को निर्देश दिया कि विद्यालय से सम्बद्ध वाहन जो मानक को पूर्ण नही करते है ऐसे वाहनों के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही करें। 


उन्होने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया कि ऐसे विद्यालयों के प्रबन्धकों के साथ पृथक से बैठक की जाये तथा वाहन की उपयुक्तता, ड्राइवर एवं कनडेक्टर का चरित्र सत्यापन कराने के बाद ही छात्रों हेतु उपयोग की अनुमति दी जाये। 


ए0आर0टी0ओ0 ऐसे स्कूल वाहनों की रेण्डम जांच भी करें तथा उनके ड्राइवर का नेत्र परीक्षण तथा शराब आदि मद्यपान किये जाने पर कार्यवाही करें। 


उन्होने स्कूल वाहनें के गतिसीमा पर नियंत्रण किये जाने पर भी जोर दिया। जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं डीआईओएस को निर्देशित किया कि जनपद के ऐसे विद्यालय जिनमें वाहन का उपयोग छात्रों को लाने एवं ले जाने के लिये किया जा रहा है ।


शासन के मानक के अनुरूप न पाये जाने पर विद्यालयों की मान्यता समाप्त करने हेतु कारण बताओ नोटिस निर्गत किया जाये तथा अभिभावकों को भी जागरूक किया जाये। 


इस तरह की बैठकें तहसील स्तर पर भी उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित की जाये जिसमें स्कूलों के प्रबन्धक, शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि एवं परिवहन विभाग के अधिकारी तथा सम्बन्धित सीओ प्रतिभाग करें। 


सड़क सुरक्षा की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने पीडब्लूडी के अधिकारियांं को निर्देशित किया कि मानक के अनुरूप जिन सड़कों पर स्पीड ब्रेकर नही बनाये गये है उनका सुधार किया जाये तथा जगह-जगह रोड पर अवैध कट बनाये गये है उन्हें समाप्त कराया जायें। 


सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत चौराहों का चिन्हांकन कर लिया जाये वहां पर पीडब्लूडी तथा अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत समुचित प्रकाश की व्यवस्था करें। 


स्पीड ब्रेकर टेबिल टॉप की तरह ही बनाये जाये ताकि आवागमन में सुविधाजनक रहे। ट्रैफिक नियमों की जानकारी देने के लिये विद्यालयों में अभियान चलाया जाये तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक विद्यालयों में प्रार्थना के समय बच्चों को प्रशिक्षित करें। 


शहर में यातायात प्रबन्धन की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी द्वारा ई-रिक्शा के संचालन को नियमित करने हेतु एआरटीओ से एक समिति प्रस्तावित करने का निर्देश दिया जिसमें एआरटीओ प्रर्वतन, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत/नगर पालिका, सीओ सिटी, उपजिलाधिकारी सदर, ई-रिक्शा के प्रतिनिधि एवं व्यापार मण्डल के प्रतिनिधि प्रतिभाग करेंगें। 


यह समिति 15 दिवस सर्वे कर अपनी संस्तुति शहर में यातायात प्रबन्धन के सम्बन्ध में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। वाहनों के प्रदूषण नियंत्रण के सम्बन्ध में एआरटीओ द्वारा बताया गया कि जनपद में कुल 35 संस्थायें वाहनों के प्रदूषण जांच हेतु पंजीकृत है जिनके द्वारा वाहनों को जांचोपरान्त सर्टिफिकेट निर्गत किये जा रहे है। 


जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में व्यापक प्रचार प्रसार करने हेतु निर्देशित किया तथा सड़क दुर्घटनाओं में पीड़ित की मदद् करने वाले लोगों को सम्मानित करने हेतु निर्देश किया। 


बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) त्रिभुवन विश्वकर्मा, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी सुशील कुमार मिश्रा, उपजिलाधिकारी सदर शैलेन्द्र कुमार वर्मा, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेन्द्र सिंह, प्राचार्य विन्ध्याचल सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे