Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा की अध्यक्षता में वृहद वृक्षारोपण अभियान हेतु बैठक हुई आयोजित



वेदव्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़। उत्तर प्रदेश में 35 करोड़ वृक्षारोपण महाअभियान के अन्तर्गत जनपद प्रतापगढ़ को आवंटित वृक्षारोपण लक्ष्य 4740552 के तहत वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम को सफल बनाने के दृष्टिगत कल सायंकाल विकास भवन के सभागार में प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा एवं कौशल विकास मिशन उत्तर प्रदेश/नोडल अधिकारी सुभाष चन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति में जिला पर्यावरण समिति की बैठक की गयी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी वरूण सिंह सहित जनपद स्तरीय अधिकारी प्रतिभाग किये। 


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया ने अवगत कराया है कि जनपद में वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के अन्तर्गत कुल लक्ष्य 4740552 के सापेक्ष 05 जुलाई को 3386176, 06 जुलाई को 338712 एवं 07 जुलाई को 338712 वृक्ष लगाया जायेगा। 


इसके अतिरिक्त आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 15 अगस्त 2022 को अवशेष लक्ष्य 676951 पौधों का रोपण कर लक्ष्य को पूर्ण कर लिया जाये। 


जनपद में वृक्षारोपण कार्यक्रम में जन प्रतिनिधियों, समस्त सरकारी/गैर सरकारी संस्थायें, एन0सी0सी0, नेहरू युवा केन्द्र, युवक मण्डल दल, किसान उत्पादक संगठन, रोटरी क्लब, लायन्स क्लब, व्यापार मण्डल, अन्य एन0जी0ओ0 का पूर्ण सहयोग लिया जा रहा है। 


प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी द्वारा अवगत कराया गया कि वृक्षारोपण जन आन्दोलन 2022 में विशेष रूप से अमृत वन (1193), नगर वन (14), शक्ति वन (85), बाल वन (2), युवा वन (05), खाद्य वन (05) एवं 13 मियांवाकी वृक्षारोपण स्थल स्थापित किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। 


वृक्षारोपण को जन-जन तक पहुॅचाने के लिये जिलाधिकारी की ओर से समस्त ग्राम प्रधानों को ‘‘कलेक्टर की पाती, प्रधान जी के नाम, हमारा गांव एक हरित गांव’’ सम्बोधित पत्र प्रेषित किया गया है।


बैठक में प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम को जन आन्दोलन के रूप में लिया जाये तथा पर्यावरण संरक्षण व वृक्षारोपण के प्रति लोगों को जागरूक किया जाये। 


प्रमुख सचिव ने शासन की मंशा के अनुरूप वृक्षारोपण के महत्व एवं स्वस्थ जीवन शैली में वृक्षों की उपयोगिता बताते हुये उपस्थित अधिकारियों को पूरे उत्साह एवं सामाजिक सहभागिता के साथ शत प्रतिशत वृक्षारोपण के लक्ष्य को पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया। 


हरितमा अमृत वन ऐप के माध्यम से सम्पूर्ण वृक्षारोपण का जियो टैगिंग किये जाने के सम्बन्ध में यह निर्देश दिये गये कि सभी कार्यदायी विभागों को जो यूजर आई0डी0 एवं पासवर्ड आवंटित है के माध्यम से जियो टैगिंग कराया जाये। 


उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो भी पौधे लगाये जाये उनकी सुरक्षा भी की जाये। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि रोपित पौध स्थल की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाये जिसके लिये ट्रीगार्ड लगाये जाये तथा आवश्यकतानुसार चाहरदिवारी अथवा बार्बड वायर के माध्यम से भी रोपित पौध की सुरक्षा की जा सकती है। 


उन्होने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वृक्षारोपण कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की लापरवाही करने वाले अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे