Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

उफनाई सरयू से ठोकरों पर बढ़ा दबाव

सुनील उपाध्याय

बस्ती जिले के दुबौलिया  अतिसंवेदनशील तटबंध कटरिया-चांदपुर तटबंध पर ठोकर नम्बर एक के पास शनिवार की रात तेज बहाव के कारण ठोकर का नोज बैठ गया। जानकारी होते ही बाढ खंड विभाग ने करीब एक दर्जन मजदूरों के साथ मरम्मत कार्य शुरू कर दिया। नोज के बहे हिस्से पर बोरों में ईंट भर कर कैरेट में डाल रहे हैं। वहीं ठोकर के दूसरी तरफ बाढ खंड विभाग दर्जनों की संख्या में परक्यूपाईन बना कर कटाव को कम करने का प्रयास कर रहा है।



खजांचीपुर गांव से लेकर चांदपुर तक तटबंध पर तेज दबाव बना हुआ है। गौरा सैफाबाद तटबंध पर बारिश व बाढ़ के चलते परियोजना का काम ठप है। टकटकवा रिंग बांध पर तेज दबाव है। दलपतपुर गांव के सामने कृषि योग्य जमीन में कटान शुरू हो गई है। कैथोलिया व मटिहा गांव के ठोकरों पर भी जलस्तर का दबाव बना हुआ है। बारिश के चलते जैसे-तैसे मरम्मत कार्य हो रहा है। बाढ़ खंड के जेई स्वपनिल श्रीवास्तव का कहना है की बैठे ठोकर के नोज पर मरम्मत कार्य चल रहा है। तटबंध पूरी तरह से सुरक्षित है।



बोरियों के सहारे कटान रोधी कटर बनाने में जुटा विभाग...


सरयू नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। इससे तटबंध विहीन संदलपुर, कल्याणपुर और पड़ाव गांवों के ग्रामीणों को कटान की चिंता सताने लगी है। बाढ़ खंड के अवर अभियंता राघवेंद्र कुमार नायक व जेबीएल श्रीवास्तव के नेतृत्व में दो दर्जन मजदूर मिट्टी आदि भरी बोरियों के सहारे कटान रोधी कटर बनाने में जुट गए हैं। विभाग का मानना है सरयू नदी की मुख्यधारा के दूर हट जाने से धारा का प्रेशर बंट गया है। इससे इस बार कटान का खतरा कम है।


नदी के बढ़े जलस्तर का दबाव तटबंध पर बढ़ गया है। तटबंध विहीन गांव भरथापुर, कल्यानपुर, चांदपुर व संदलपुर के ग्रामीणों का कहना है कि कल्यानपुर के मजरे पड़ाव पर नदी का ज्यादा दबाव है। संदलपुर में बाढ़ खण्ड कटान रोधी कार्य नाकाफी साबित हो रहे हैं। इस संबंध में अवर अभियंता दयाशंकर सिंह ने बताया कि संदलपुर, पड़ाव और कल्याणपुर में तटबंध का कार्य बरसात समाप्त होते ही पूरा करा लिया जाएगा। संदलपुर व पड़ाव में कटानरोधी कार्य के तहत मिट्टी भरी बोरियों और परक्यूपाईन से कटर का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे