Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

लेखन और अभिनय के क्षेत्र में डा. सुभाष श्रीवास्तव के बढ़ते कदम से प्रतापगढ़ में जश्न का माहौल



गौरव तिवारी 

 खबर प्रतापगढ़ से है जहां डा. सुभाष श्रीवास्तव को साहित्य के क्षेत्र में खासकर उनकी बाल रचनाओं के लिए जाना जाता है । श्रीवास्तव बाल कविता के सशक्त हस्ताक्षर हैं। इनकी बाल कविताएं बड़ी सरल और गेय हैं । 


बच्चे इनकी छोटी-छोटी कविताओं को बड़े चाव से पढ़ते और गाते हैं । उन्होंने अपनी कविताओं में छोटी-छोटी विषय वस्तुओं को अपना लेखन आधार बनाया है । उनकी रचना बाल मन के अनुरूप होती हैं । 


उन्होंने पशु – पक्षी , प्रकृति और घरेलू जानवरों पर अपना लेखन निशाना साधा है । गाय ,कौआ, तोता, गिलहरी, तितली ,बकरी , चिड़िया, स्कूल, स्वच्छता , और पर्यावरण आदि इनके प्रिय विषय वस्तु हैं । 


बच्चों की शारीरिक बनावट, साफ-सफाई और स्कूल जाने के लिए भी प्रेरित किया गया है । पास-पड़ोस में स्वच्छता , बड़े-बूढ़ों और गुरूजनों का सम्मान इनका लेखन आधार है । पढ़ाई के साथ-साथ अपने शरीर और घर की सफाई का विशेष संदेश दिया गया है ।


डा. सुभाष की रचनाएं देश के कोने- कोने से प्रकाशित प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं के बाल स्तंभ में प्रकाशित हुई हैं । इनकी अब तक प्रकाशित पुस्तकों में शिशुगीत , अपना जीवन अपने हाथ , लव यू लव यू जियो , चूहा राजा की बारात और बाल पहेलियां आदि प्रमुख हैं ।


डा.श्रीवास्तव ने डा.राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय से परास्नातक की डिग्री प्राप्त की है। और विद्यावाचस्पति की मानद उपाधि मिली है । 


इन्हें भी मैथिलीशरण गुप्त , आचार्य तथा साहित्य भूषण आदि सम्मान से संस्थाओं ने सम्मानित किया गया है ।

डा. सुभाष ने कहानी लेखन महाविद्यालय नयी दिल्ली द्वारा पत्रकारिता टीवी और फिल्म पटकथा लेखन का पत्राचार कोर्स किया है । 


मुंबई फिल्म इंडस्ट्री में प्रोडक्शन मैनेजर का पांच वर्ष का अनुभव प्राप्त है ।आप उत्तरोत्तर विकास पथ पर अग्रसर हैं । इनके लिखे गीत और शार्ट मूवी यूट्यूब पर प्रसारित हुए हैं जो कि आज भी सुनेऔर देखे जा सकते हैं । 


अधूरी सुहागरात और हाय रे चुनाव में लेखन और अभिनय भी है । आप उ.प्र.जर्नलिस्ट एसोसिएशन प्रतापगढ़ शाखा के मीडिया प्रभारी रहे हैं । वर्तमान में अखिल भारतीय स्वतंत्र लेखक मंच स्लेम नयी दिल्ली की शाखा प्रतापगढ़ के जिला अध्यक्ष हैं और काव्या फिल्म प्रोडक्शन के कलाकार यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष हैं। और पत्रकार तथा साहित्यकार हैं।


 नवीनतम सितंबर के अंत तक इंकलाब पब्लिकेशन मुंबई से साझा बाल कविता संकलन प्रकाशित हो रहा है । शीर्षक है- गया नहीं बचपन । इसमें रचना सम्मिलित हैं ।


इस तरह डा.सुभाष अपनी प्रतिभा के बलबूते उत्तरोत्तर विकास पथ पर अग्रसर हैं । इनके लेखन और अभिनय में निखार स्पष्ट देखा जा रहा है आपका निवास न्यू रेवेन्यू कालोनी के पास अचलपुर प्रतापगढ़ यूपी में है । हमारी दुवाएं श्रीवास्तव के साथ हैं । 


आप जल्दी जल्दी अपने शीर्षस्थ लक्ष्यों तक पहुंचें । और अपनी मनमोहक रचनाओं से हम श्रोताओं और दर्शकों का शुद्ध मनोरंजन करें । और स्वस्थ समाज के लिए सही दिशा देने में कामयाब हों ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे