Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा:एशिया का सबसे बड़ा एथनाल प्लांट बनकर तैयार



बीपी त्रिपाठी 

गोण्डा:जिले के मैजापुर में एशिया का सबसे बड़ा एथनाल प्लान्ट बनकर तैयार हो गया है। अक्टूबर  में इस प्लांट का उद्घाटन होने के बाद चालू कर दिया जायेगा।



मैजापुर चीनी मिल परिसर में बने इस प्लांट में प्रतिदिन करीब 343 लीटर एथनाल तैयार किया जायेगा।


इससे बाहरी देशों से आयात होने वाले पेट्रोलियम पर निर्भरता कम हो जायेगी। यह देश को पेट्रोलियम के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में बड़ा सहायक कदम साबित होगा। यह देश में पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में कमी लाने में सहायक होगा।


नवंबर 2021 में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 450 करोड़ से बनने वाले इस एथनाल प्लांट का शिलान्यास किया था। 


इस दौरान सीएम योगी ने उम्मीद जताई थी कि एथनाल उत्पादन के मामले में यह प्लांट गोंडा के साथ यूपी को भी महत्वपूर्ण स्थान दिलायेगा। अब वह बहुप्रतीक्षित समय बहुत नजदीक आ गया है कि जब गोंडा में बने एथनाल का इस्तेमाल न केवल देश में होगा बल्कि दुनिया के अनेक देशों को निर्यात किया जा सकेगा।


पेट्रोल इस समय करीब 100 रुपये प्रति लीटर मूल्य में बिक रहा है जबकि एथनाल की कीमत कारण 58 रुपये प्रति लीटर बताई जा रही है सामान्यतया यह एथनाल का मार्केट में  थोक भाव चल रहा है। सामान्य मार्केट में इसकी खुदरा कीमत 60 से 65 रुपये लीटर हो सकती है।  


मैजापुर चीनी मिल के मुख्य महाप्रबंधक सन्दीप अग्रवाल ने बताया कि एथनाल प्लांट का निर्माण अन्तिम चरण में पहुँच गया है।


आगामी अक्टूबर माह में इसका उद्घाटन कराकर संचालन शुरू करा दिया जायेगा। कमर्शियल हेड गिरिजेश लाल श्रीवास्तव ने बताया कि एथनाल प्लांट का निर्माण युद्धस्तर कराया जा रहा है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे