Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा: पीसीएस परीक्षा में जनपद के मेधावियों ने मनवाया लोहा,विभिन्न पदों के लिए होनहार हुए चयनित

 


गोण्डा: पंखों से नहीं हौसलों से उड़ान होती है, सपने उन्ही के साकार होते हैं। जिनके सपनों में जान होती है। यह कहावत जिले के पांच प्रतिभाओं ने पीसीएस परीक्षा 2021 में चयनित होकर जिले गांव के साथ-साथ अपने माता पिता व गुरुजनों का नाम रोशन किया।


गोण्डा जिले के मनकापुर कस्बा के बेहद साधारण परिवार में जन्मे पटेल नगर निवासी विजय कुमार गुप्ता पुत्र स्व•सोमई गुप्ता ने पीसीएस परीक्षा पास कर यह साबित कर दिया है कि यदि करने की इच्छाशक्ति हो तो कुछ भी मुश्किल नहीं है। 



मनकापुर सरस्वती शिशु मंदिर से प्राथमिक शिक्षा प्राप्त कर विजय ने डीपी इंटर कालेज मनकापुर से हाई स्कूल की प्रतीक्षा प्राप्त की। इसके उपरांत इंटर एपी इंटर कालेज मनकापुर से किया। गोण्डा के लालबहादुर शास्त्री डिग्री कालेज से बीएससी की डिग्री प्राप्त कर फैजाबाद के साकेत महाविद्यालय से एमएससी की परीक्षा में पारंगत होकर लाल बहादुर शास्त्री डिग्री कालेज से बीएड की प्रतीक्षा प्राप्त की। 


अपनी मेहनत और लगन के बदौलत वर्ष 2006 में श्री विजय ने मुकाम हासिल करते हुए आवासीय जवाहर नवोदय विद्यालय सिद्धार्थ नगर बांसी में बतौर प्रवक्ता जीव विज्ञान के रूप में तैनात हुए हुए लेकिन उन्हें और आगे बढ़ने की ललक थी। श्री विजय ने सतत प्रयास जारी रखा और आल इंडिया स्तर की परीक्षा पास कर वे वर्ष 2009 में केंद्रीय विद्यालय रेल परिसर गोण्डा में प्रवक्ता जीव विज्ञान के पद पर तैनात किए गए। जहां कार्यरत रहते है उन्होंने पीसीएस 2021के परीक्षा में हिस्सा लिया जहां श्री विजय प्रांतीय शिक्षा सेवा में मुकाम हासिल कर जीआईसी प्रधानाचार्य की नवीन तैनात के लिए चयनित हुए। 


श्री विजय तीन भाइयों में सबसे बड़े है वर्तमान में इनके भाई आशीष कुमार साहू प्राथमिक विद्यालय में बतौर शिक्षक तैनात जबकि सबसे छोटा भाई आदित्य कुमार आईआईटी रुड़की में पीएचडी अध्ययनरत है। यही नहीं श्री विजय की पत्नी श्वेता गुप्ता भी गोण्डा जनपद के प्राथमिक स्कूल शेखापुर के पंडरी कृपाल में बतौर सहायक अध्यापिका तैनात है।वही श्री विजय की माता रामावती गृहणी है।



विजय कुमार गुप्ता का मानना है कि सतत प्रयास एवं सटीक रणनीत के साथ धैर्य पूर्वक तैयारी ही सफलता की कुंजी है। श्री विजय के चयनित होने पर मनीष जैन,गोविंद शरण गुप्ता,रामदास जी, डॉ जगप्रसाद, प्रदीप मोदनवाल,बृजलाल साहू आदि लोगो ने प्रसन्नता जाहिर की है।


इसी क्रम में मनकापुर निवासी नलकूप चालक के बेटे संदीप तिवारी का चयन राज्य कर में सहायक आयुक्त के पद पर हुआ। बेटे की सफलता को लेकर परिवार सहित रिश्तेदार व मित्र खुशी का इजहार कर रहे हैं। 



जिले के गौरा चौकी थाना क्षेत्र के गांव पिपरा बाराखां गांव के सुधीर कुमार पांडे ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा कुकनगर से पास करने के बाद लखनऊ विश्वविद्यालय से परास्नातक परीक्षा उत्तीर्ण किया। उसके बाद इनका चयन सहायक अध्यापक के पद पर हो गया। अपनी मेहनत लगन के बल पर इनको इंटर कॉलेज में प्रवक्ता तथा राजकीय डिग्री कॉलेज संत कबीर नगर में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर तैनाती मिली। पीसीएस परीक्षा में अपना परचम लहराने की कारण इनका चयन सहायक आयुक्त राज्य कर के पद पर हुआ है। जिससे गांव सहित रिश्तेदारों में खुशी का माहौल है। 



धानेपुर थाना क्षेत्र के जैतापुर गांव निवासी किसान के बेटे मनोज कुमार भारतीय इंटर कॉलेज कटरा बाजार में अंग्रेजी के प्रवक्ता थे। पीसीएस परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद इनका चयन राजकीय इंटर कॉलेज में प्रवक्ता के पद पर हुआ है। 



गोंडा मुख्यालय के इमलिया गुरदयाल निवासी विक्रम कौशल का चयन नायब तहसीलदार के पद पर हुआ है। उनके एक रिश्तेदार ने बताया कि विक्रम के चयन को लेकर परिवार ही नहीं रिश्तेदारों में भी खुशी का माहौल है। 


कौड़िया थाना क्षेत्र के नयन तिवारी पुरवा निवासी अनिल पांडे के बेटे विवेक पांडे का चयन नायब तहसीलदार के पद पर हुआ है। गांव सहित परिवार व रिश्तेदारों में खुशी का माहौल है। उनके एक रिश्तेदार ने बताया कि विवेक अभी रेलवे बोर्ड में तैनात है। 


जनपद के प्रतिभाओं का पीसीएस में चयन होने के बाद सभी के रिश्तेदार सोशल मीडिया के माध्यम से बधाई दे रहे हैं। जिससे जिले की मेघाबी सोशल मीडिया पर छा गये हैं।


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे