Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नवाबगंज:विधायक ने किया किसान के दुकान का उद्घाटन

 


बनारसी मौर्या /संजय श्रीवास्तव 

नवाबगंज( गोंडा) ।नवाबगंज क्षेत्र के शोभापुर गाँव में गौतम पेट्रोल पंप के बगल क्षेत्रीय विधायक प्रेम नारायण पांडे ने सोमवार को ग्रीन डे किसान की दुकान का फीता काटकर उद्घाटन किया।


कार्यक्रम की शुरुआत में ग्रीन डे कंपनी के सीओओ अंकुर श्रीवास्तव ने बुके देकर विधायक और अन्य अतिथियों का स्वागत किया।


सीओओ ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2017 से शुरू हुआ ग्रीनडे भारत का एकमात्र कृषि स्टार्टअप है जो किसान को उत्पादन बढ़ाने, युवाओं को व्यवसाय स्थापित करने और देशवाशियों तक पोषण से भरपूर अनाज पहुँचाने के लिए लगातार काम कर रहा है। 


ग्रीनडे ने अपनी कड़ी मेहनत, बेजोड़ डिजिटल तकनीकी कृषि और विशेषज्ञ टीम के सहारे 20,000 से अधिक किसानों को लाभ पहुँचाया है और 50 से अधिक कृषि स्नातक युवाओं को अपनी दुकान का मालिक बनाया है। 

  

ग्रीनडे की शुरुआत यूपी के लखनऊ के रहने वाले प्रतीक रस्तोगी ने की है साथ ही इस स्टार्टअप के दो और को-फाउंडर भी हैं ऐश्वर्या भटनागर, जो मार्केटिंग की हेड हैं और अंकुर श्रीवास्तव, जो ऑपरेशन्स को हेड करते हैं।


ग्रीनडे 'किसान की दुकान' सेंटर की फ्रेंचाइजी ‘जीरो फ्रेंचाइजी फीस’ में दे रहा है, जिसके तहत किसानों के नजदीकी इलाकों में दुकान खोली जाती है।


इसमें बीज, फर्टिलाइजर, पेस्टिसाइड सेलेकर किसानों के जरूरत की तमाम चीजें मुहैया कराई जाती हैं।इसकी फ्रेंचाइजी एग्रिकल्चर से बीएसई या एमएसई किए हुए स्टूडेंट्स को दी जाती है. अगर आपके पास डिग्री नहीं है और आप फिर भी फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो सरकार की तरफ से चलाए जा रहे कृषि प्रोग्राम के तहत 6 महीने की ट्रेनिंग या डिप्लोमा लेकर भी अप्लाई कर सकते हैं।


ग्रीनडे की तरफ से भी हर संचालक को ट्रेनिंग दी जाती है, ताकि वह किसान की समस्या को समझकर उसे सही दवा-खाद या बीज दे सके।


 किसानों और आम लोगों को फायदा

इस मॉडल की खेती से किसानों को ये फायदा होता है कि उनकी फसल अधिक गुणवत्ता वाली होने की वजह से ऊंची कीमत पर बिकती है. जीवाणु आधारित फर्टिलाइजर के इस्तेमाल से खेत की उर्वरा शक्ति भी बढ़ती है, जिससे भविष्य में किसान को काफी फायदा होता है. 


ग्रीनडे जीवाणु आधारित फर्टिलाइजर का प्रयोग खेत में चार चरण प्रक्रिया में करवाता है, पहले साल 25 फीसदी, दूसरे साल 50 फीसदी, तीसरे साल 75 फीसदी और चौथे साल 100 फीसदी खेत में इस मॉडल को लागू किया जाता है. ऐसे में पैदावार पर बड़ा नुकसान नहीं होता है। 


इसके साथ कंपनी के किसान पावर क्लब की सदस्यता लेने पर किसानों को होम डिलीवरी, 12 महीने तक कैश बैक, निशुल्क मृदा परीक्षण और 02 लाख का दुर्घटना बीमा मिलेगा। कार्यक्रम में क्षेत्रीय किसानों को लकी ड्रॉ के माध्यम से उपहार भी दिए गए। 


इस मौके पर अनमोल मिश्रा एग्रोनाॅमिस्ट, धीरेन्द्र मुख्य विकास अधिकारी, विपिन कुमार एग्रोनाॅमिस्ट, विजय सिंह एरिया सेल्स मैनेजर ग्राम प्रधान श्याम बाबू शुक्ला, उदय शुक्ला, कौशलेंद्र शुक्ला, अनुज शुक्ला, संदीप, राम धोख मिश्रा , प्रवीन, राजेश तिवारी,जितेंद्र तिवारी, डाक्टर, मनीष, पंकज तिवारी, महेश्वरी तिवारी, मनोज तिवारी,सैकड़ों किसान मौजूद रहे ।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे