Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गुरुद्वारे में सहज पाठ की समाप्ति पर किया लंगर का आयोजन





मोहम्मद सुलेमान

 गोण्डा : श्री गुरु नानक साहिब सिखों के पहले गुरु श्री गुरु नानक देव जी की सेवा पर लॉस एंजेल्स अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत का सबसे बड़ा शहर एवं पूरे देश का दूसरा सबसे बड़े शहर के गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह साहब (वालनट) में स्थित गुरुद्वारे में से चल रहे सहज पाठ की समाप्ति पर लंगर का आयोजन किया गया।


समाजसेवी सुशील मिश्रा ने भारतीय कुश्ती संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद ब्रिज भूषण शरण सिंह  के नेतृत्व में श्री गुरु ग्रंथ साहिब गुरु नानक देव की सेवा में सर्व कल्याण हेतु सहज पाठ एवं  लंगर का आयोजन किया गया।

इस दौरान हजारों लोगों ने लंगर छका।समाजसेवी सुशील मिश्रा व रंगुलाल कैरियर इंक ट्रेकिंग कंपनी(अमेरिका) के एमडी की अगुवाई में लॉस एंजेल्स अमरीका के कैलिफोर्निया प्रांत का सबसे बड़ा शहर एवं पूरे देश का दूसरा सबसे बड़े शहर में श्री गुरु सिंह साहब (वालनट) में स्थित गुरुद्वारे में से चल रहे सहज पाठ की समाप्ति पर लंगर का आयोजन किया गया।

कैलिफ़ोर्निया शहर में रहने वाले सुशील मिश्रा आप्रवासी भारतीय हैं, सात समुंदर पार भारतीय संस्कृति की परंपरा की अलख जगा रहे एनआरआई सुशील मिश्रा की अगुवाई में बड़े ही धूमधाम से गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह साहब (वालनट) में समाजसेवी ने  सहज पाठ व भजन कीर्तन तथा लंगर का आयोजन किया और गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह साहब वॉलनट स्थित पूरा परिसर में वाहेगुरु वाहेगुरु के नारों से गूंज उठा, तथा सहज पाठ समाप्ति के बाद समाजसेवी की अगुवाई में  एक विशाल लंगर का भी आयोजन किया इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में अमेरिकी और भारतीय संविधान के लोग शामिल हुए ।

इस मौके पर समाजसेवी सुशील मिश्रा ने आयोजन में मौजूद भारतीय संस्कृति से परिचय कराया समाजसेवी सुशील मिश्रा ने भारत के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारियां साझा कीI उन्होंने कहा कि भारत बहुत बड़ा देश है, और यहां बहुत सारी भाषाएं बोली जाती हैं,एक भाषा भारतीयों की पहचान नहीं हो सकती,गुरुद्वारा में श्री गुरुग्रंथ साहिब पाठ और सहज पाठ के समापन पर बोलते हुए समाजसेवी सुशील मिश्रा  ने गुरु नानक देव के बारे में बताते हुए कहा कि 1469 में श्री गुरु नानक देव अवतरित हुए। उन्होंने अपना सारा जीवन संसार की सेवा में लगा दिया और पाखंड मिटाने के लिए चार उदासी (धर्म यात्रा) की। गुरु नानक देव जी ने एक ओमकार का मूल मंत्र संसार को दिया। जिसका मतलब है कि ऊपर वाला बस एक है। गुरुद्वारा साहिब में अटूट लंगर की सेवा हुई। पंजाबी महासभा ने चाय का लंगर लगाकर आपसी एकता का संदेश दिया। सुशील मिश्रा गोंडा जिले के ऊंचे झंझरी गांव के रहने वाले समाजसेवी सुशील समय-समय पर भारतीय परंपरा और संस्कृति से वहां के लोगों को रबरू करा रहे हैं ! समय-समय पर भारतीय संस्कृति के अनुसार गरीब कन्याओं का विवाह तथा धार्मिक त्योहार पर  लंगर का आयोजन ठंड में कंबल वितरण, मंदिरों का जीर्णोद्धार कराना और गरीबों की मदद करने में भी अपना हाथ आगे बढ़ाते रहते हैं I

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे