Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बुंदेलखंड के इस गांव में ऐसा क्या खास है कि वहां पुलिस को जाने की जरूरत नहीं पड़ती ?

 


!!.मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड में हथिवार नाम का एक अनोखा गांव, 40 सालों से किसी पर आपराधिक केस दर्ज नहीं हुआ.!!

पंकज पाराशर 

छतरपुर:मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड में एक ऐसा गांव है जहां वर्ष 1983 से लेकर आज तक, यानी कि 40 सालों में गांव के किसी भी व्यक्ति पर एक भी अपराधिक प्रकरण दर्ज नहीं हुआ है । 


यह गांव मध्य प्रदेश के निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत आता है । इस अनोखे गांव का नाम हथिवार है और गांव की कुल आबादी लगभग 300 है, जिसमें 160 मतदाता हैं ।



आपसी तालमेल से निपटा लेते है मामले।

गांव के लोग बताते हैं कि पिछले 40 सालों में इस गांव में रहने वाले किसी भी व्यक्ति पर एक भी अपराधिक मामला दर्ज नहीं हुआ है ।ऐसा नहीं है कि इस गांव में झगड़े नहीं होते, आपस में विवाद नहीं होता ।


सब कुछ होता है लेकिन गांव में रहने वाले बूढ़े-बुजुर्ग और गांव में रहने वाले कुछ पढ़े-लिखे लोग मिलकर झगड़ों को आपसी तालमेल से निपटा लेते हैं ।


 जब कभी गांव में किसी व्यक्ति का गांव में ही रहने वाले किसी दूसरे व्यक्ति के साथ झगड़ा होता है तो गांव में ही एक पंचायत बुलाई जाती है । दोनों पक्ष आमने-सामने होते हैं और उसके बाद गांव के लोग मिलकर दोनों के बीच में सुलह करा देते हैं ।  इसके बाद मामला शांत हो जाता है ।



कैसे निपटता है झगड़ा ?

गांव में रहने वाले मनोज गौतम बताते हैं कि वह पेशे से एक शिक्षक हैं और उनकी उम्र लगभग 52 वर्ष है l मनोज गौतम का कहना है कि लगभग 40 वर्षों में उन्होंने गांव के अंदर किसी भी झगड़े में ना तो पुलिस को आते हुए देखा है और ना ही गांव का कोई मामला थाने पहुंचा है । मनोज गौतम उन व्यक्तियों में से एक है जो गांव के झगड़ों को निपटाते हैं या सुलह कराते हैं ।


 मनोज गौतम का कहना है कि जब कभी गांव में झगड़ा होता है तो गांव के बूढ़े-बुजुर्ग, हम सभी लोग बैठकर आपस में सामंजस्य बैठा लेते हैं और मामले को शांत कर लिया जाता है ।



गांव में रहने वाले 18 साल के नीलेश पाल बताते हैं कि उन्होंने आज तक गांव में कभी पुलिस को नहीं देखा । चुनाव के दरमियान ही पुलिस गांव में आती है । इसके बाद कभी गांव में पुलिस नहीं दिखाई दिए ।


 गांव में ही रहने वाले एक अन्य युवा श्रेयांश गौतम बताते हैं कि गांव में होने वाले झगड़ों में कभी भी गांव के अंदर ना तो पुलिस आती है और ना ही गांव के लोग पुलिस के पास जाते हैं । हम सभी आपस में बैठकर जी झगड़े सुलझा लेते हैं ।



पुलिस अधिकारी भी रह गए हैरान

पृथ्वीपुर के एसडीओपी संतोष कुमार पटेल बताते हैं कि चुनाव की वजह से उनका इस गांव में जाना हुआ और जब वह गांव के अंदर गए तो लोग उन्हें इस तरह से देख रहे थे कि जैसे कभी उन्होंने पुलिस देखी ही ना हो ।


 एसडीओपी संतोष कुमार पटेल का कहना है कि गांव में पिछले 40 सालों में किसी भी व्यक्ति पर ना तो कोई अपराधिक प्रकरण दर्ज हुआ है और ना ही गांव का कोई मामला थाने आया है। गांव की सभी लोग मिलजुलकर गांव में होने वाले छोटे मोटे झगड़ों को आपस में ही निपटा लेते हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे