Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:नगर पालिका परिषद बेल्हा के कार्यालय में पालिका अध्यक्ष ने प्रस्तुत किया अपने कार्यकाल का लेखा-जोखा

 




वेदव्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़ नगरपालिका परिषद बेल्हा के कार्यालय में पालिकाध्यक्ष प्रेमलता सिंह ने अपने कार्यकाल का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। 


इस अवसर पर उन्होंने एक पुस्तिका के माध्यम से अपने कार्यकाल के जनहित में कराये गये विभिन्न कार्यों का विवरण रखते हुए बताया कि विगत पाँच वर्षो में नगरपालिका के समस्त वार्डों में अनेकोनेक कार्य कराये। 


पालिकाध्यक्ष के रूप में कार्यभार ग्रहण करने के उपरान्त नागरिक सुविधाओं के स्तर में उन्नयन के लिए पालिका क्षेत्र के विस्तार की आवश्यकता प्रतीत होने पर पहली ही बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव पारित कर नगरपालिका की सीमा विस्तार कराया गया जिससे पालिका को भारत सरकार एवं उ0प्र0 सरकार के अनेको योजनाओं का लाभ मिलने का मार्ग प्रशस्त हुआ। 


अपने कार्यकाल के दौरान कोविड 19 जैसी वैश्विक महामारी के दौरान नगरपालिका द्वारा उत्कृष्ट सेवाभाव का उदाहरण प्रस्तुत करने के लिए पालिका के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की भूरि-भूरि प्रशंसा की।


 उन्होने बताया कि मेरे कार्यकाल में नगरपालिका द्वारा कूड़ा निस्तारण के लिए महुली में एम०आर०एफ० सेन्टर, गोवंशों के संरक्षण के लिए रंजीतपुर चिलबिला में आदर्श गौशाला एवं नगरपालिका सीमा में स्थित जलाशयों एवं पोखरों के सौन्दर्यीकरण, महापुरूषों की स्थापित प्रतिमाओं पर छत्राच्छदन, शहीद उद्यान में वाच टावर तथा ऐतिहासिक चौक- घण्टाघर पर घड़ियों का अधिष्ठापन नगर के प्रमुख मार्गों पर अलंकारिक विद्युत स्तम्भों की स्थापना योगा सेन्टर की निर्माण इत्यादि अनेको कार्य सम्पन्न हुए। 


नगर में आवागमन की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से कुल 12.78 कि०मी० इण्टर लॉकिंग, प्वेरब्लाक सड़को का निर्माण कराया तथा जल निकासी की व्यवस्था के लिए नालों तथा नालियों का निर्माण एवं जीर्णोद्वार का कार्य कराया गया। 


नगर की बाधित जलोत्सर्ग योजना को पूर्ण कराने के लिए  मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ  से भेंटकर धनावंटन का अनुरोध किया, जिस पर धनावंटन होने के उपरान्त पुनः कार्य प्रारम्भ हुआ तथा जलोत्सारण योजना का प्रथम चरण इसी माह में ही पूर्ण हो जाने की आशा है। 


नगर स्वच्छ और सुन्दर दिखे इसके लिए पालिका को सफाई संसाधनों से संतृप्त किया गया तथा स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत नागरिकों को न केवल स्वच्छता के प्रति उत्प्रेरित किया गया अपितु इस जन आन्दोलन में उन्हे सहभागी भी बनाया गया है।


यद्यपि कि मेरे कार्यकाल के दो महत्वपूर्ण वर्ष करोना जैसी महामारी के प्रकोप की भेंट चढ़ या परन्तु अथक प्रयास करते हुए मैनें बाकी कालखण्ड में उसकी भरपाई का सर्वोत्तम प्रयास किया है। 


नगरपालिका के विस्तारित क्षेत्र में आधारभूत नागरिक सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए मेरे द्वारा सड़क, नाली, नाला, पेयजल एवं मार्ग प्रकाश व्यवस्था हेतु एक विस्तृत परियोजना लगभग 7.00 करोड़ रूपये की तैयार कर शासन को प्रेषित की गयी थी, जिसे मुख्यमंत्री के निर्देश पर मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना के अन्तर्गत स्वीकृत प्राप्त हो चुकी है तथा लगभग 15 कार्यों पर धन भी आवंटित किया जा का है, जिसके निविदा आदि की प्रक्रिया भी पूर्ण करने के उपरान्त कार्यों का शुभारम्भ हो चुका है। 


आप सभी इस बात से सहमत होगें कि विकास एक सतत चलने वाली प्रक्रिया है जो कभी पूर्ण नही होती परन्तु आवश्यक यह है कि हम समय के साथ-साथ विकास को गतिशील बनाये रखने का प्रयास करें। अपने शीर्ष नेतृत्व के मूल मन्त्र "सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास को अपना प्रेरणा श्रोत मानते हुए उसी के अनुरूप मैने पूरी पारदर्शिता एवं निष्ठा से सभी वर्गों के लिए समान दृष्टि से कार्य करने का प्रयास किया। 


परन्तु यह नहीं कहा जा सकता कि हमनें सब कुछ कर दिया अभी भी बहुत कुछ करना शेष है, फिर भी सही दिशा में निष्पक्षता से हमनें पालिका को विकास के पथ पर गतिशील बनाये रखने का प्रयास किया है।


मुझे विश्वास है कि इस नगर की सम्मानित जनता मेरे कार्यकाल में कोविड-19 के काल खण्ड को ध्यान में रखते हुए निष्पक्षता से मेरे प्रयासों का मूल्यांकन अवश्य करेगी। 


मेरे प्रयासों को फलीभूत करने में मेरा प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग करने वाले समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों को धन्यवाद तथा मीडिया के सम्मानित साथियो के प्रति उनके अनन्य सहयोग के लिए कृतज्ञता ज्ञापित करती हूँ। 


अपने सहयोगी सभासदगण, अधिशासी अधिकारी राम अचल कुरील एवं जब भी मुझे आवश्यकता हुई तब-तब अपने अनुभवों से मेरा मार्ग-दर्शन करने लिए पूर्व विधायक / अध्यक्ष हरि प्रताप सिंह के प्रति भी मैं आभार प्रकट करती हूँ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे