Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

कारागार में बंद कैदियों को कौशल विकास मिशन के तहत दी जाएगी ट्रेनिंग



सुनील उपाध्याय 

बस्ती। जिला कारागार में विचाराधीन एवं सजायाफता बन्दियों को कौशल विकास मिशन द्वारा विभिन्न ट्रेड में ट्रेनिंग दिये जाने हेतु जिलाधिकारी श्रीमती प्रियंका निरंजन ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होने वरिष्ठ जेल अधीक्षक को निर्देशित किया है कि ट्रेनिंग के लिए समुचित स्थान कारागार के भीतर उपलब्ध करायें। उन्होने बताया कि विचाराधीन एवं सजायाफता बन्दियों को प्रशिक्षण देने के लिए उत्तर प्रदेश कौशल विकाश मिशन एवं कारागार विभाग के साथ एमओयू साईन किया गया है।

उन्होने बताया कि प्रशिक्षण का उद्देश्य बन्दियों को उन्हें अपराध से दूर करना तथा अपने लिए आजीविका कमाना है। प्रशिक्षण को सुचारू रूप से सम्पादित करने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जेल स्किल डेवलपमेंट कमेटी गठित की गयी है। इसमें सीडीओ उपाध्यक्ष होंगे तथा वरिष्ठ जेल अधीक्षक सदस्य सचिव होंगे। इस समिति में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, वरिष्ठ जेल अधीक्षक द्वारा नामित तथा जिला प्रोग्राम प्रबन्धन समिति के जिला समन्वयक सदस्य नामित किए गये है।

मुख्य विकास अधिकारी डा. राजेश कुमार प्रजापति ने बताया है कि कान्स्ट्रैक्शन-असिस्टेंट इलेक्ट्रिशियन में 26, एग्रीकल्चर में माली तथा ब्यूटी एण्ड वेलनेस में 20 इच्छुक बन्दियों ने प्रशिक्षण प्राप्त करने की सहमति दी है। इसके अलावा अन्य ट्रेड में भी प्रशिक्षण दिलाये जाने के लिए कैदियों का चयन किया जा रहा है। वरिष्ठ जेल अधीक्षक/एडीएम कमलेश चन्द्र की देख-रेख में आईटीआई प्रधानाचार्य पी.के. श्रीवास्तव तथा जिला समन्वयक चन्द्रवीर सिंह द्वारा प्रशिक्षण का आयोजन किया जायेंगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे