Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

खमरिया:पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु मेले का हुआ आयोजन



कमलेश

खमरिया खीरी:पशुपालन विभाग खीरी के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ.सोमदेव सिंह चौहान के दिशा निर्देशन में व पशु चिकित्सा अधिकारी ईसानगर डॉक्टर प्रदीप कुमार की अगुवाई में बसढ़िया गांव में पशु मेले का आयोजन किया गया।

पशु आरोग्य मेले का शुभारंभ ग्राम प्रधान पति रमाकांत मिश्रा, पूर्व ब्लॉक प्रमुख पति ऋषि राज गौतम ने गौ माता का पूजन एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की प्रतिमा का माल्यार्पण कर किया। 

मेले में पशु चिकित्सक डॉ.राकेश कुमार वर्मा ने पशु नस्ल सुधार   कृत्रिम गर्भाधान  के  उपयोग एवं महत्व के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आने वाले समय में अपनी देसी नस्ल को कृत्रिम गर्भाधान द्वारा ज्यादा मिल्क उत्पादन के नस्ल में कम लागत में आसानी से बदला जा सकता है, आज के दौर में कम लागत में ज्यादा मिल्क उत्पादन का सबसे सस्ता और साइंटिफिक उपाय हैं। हम अपने पशुओं का कृत्रिम गर्भाधान करा कर अपनी देसी नस्ल को  ज्यादा दुग्ध उत्पादन में बदला जा सकता है। वही डॉक्टर मनीष कुमार ने पशुओं में होने वाले संक्रामक रोग एवं टीकाकरण एवं रोगों के लक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इनके साथ ही उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी धौराहरा डॉ. राकेश कुमार ने गर्भित पशुओं व नवजात शिशुओं की देखरेख के बारे में विधिवत जानकारी दी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे