Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

कवरेज के दौरान सावधानी व सतर्कता बरते पत्रकार:डीएम


सुनील उपाध्याय
बस्ती ।जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन/अध्यक्ष रेडक्रास सोसाईटी ने जनपद के पत्रकारों को कोरोना वायरस के कारण लाकडाउन के दौरान सावधानीपूर्वक एवं सतर्कता बरतते हुए समाचारों का कवरेज करने का अनुरोध किया है। उन्होने कहा है कि कवरेज के लिए फील्ड में कम से कम जाये तथा घर पर ही रहकर के कवरेज करें। वे कलेक्टेट सभागार में रेडक्रास सोसाइटी के तरफ से पत्रकारों को सैनिटाइजर तथा मास्क वितरित कर रहे थे। उन्होने कहा कि कोरोना वायरस से संबंधित सूचनाओं की उपलब्धता के लिए पर्यापत व्यवस्था की गयी है। 
               उन्होने बताया कि मेडिकल कालेज में प्रधानाचार्य प्रतिदिन शाम को मेडिकल बुलेटिन जारी कर रहे है। जिला अस्पताल में एसीएमओ डाॅ0 फखरेयार हुसेन सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए नोडल नामित किए गये है। इसके अलावा जिला प्रशासन द्वारा गरीब एंव निराश्रित लेागों को दी जा रही सहायता के बारे में सूचना विभाग द्वारा समय समय पर विज्ञप्ति जारी की जा रही है। 
उन्होने कहा कि कोरोना वायरस एक आदमी से दुसरे आदमी को सम्पर्क में आने से फैलता है। सर्दी, जुखाम, छीक तथा बुखार से संक्रमित लोगों के सम्पर्क में न आये। ऐसे सभी सम्भावित लोगों को कोरेन्टाइन एवं आइशोलेसन में रखा जा रहा है। 
                उन्होने बताया कि जिला अस्पताल, ओपेक कैली अस्पताल तथा मेडिकल कालेज में कोरेन्टाइन वार्ड एवं आइशोलेशन वार्ड चिन्हित करके सम्भावित लोगों को उसमें रखकर निगरानी किया जा रहा है। इसके लिए पर्याप्त डाक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती की गयी है। साथ ही जिला प्रशासन के अधिकारियों को तीनो स्थान पर तैनात किया गया है। 
               उन्होने बताया कि प्रत्येक दिन शाम को इन सारी व्यवस्थाओं की समीक्षा उनके द्वारा की जा रही है। अधिकारियों द्वारा संज्ञान में लायी गयी कमियों को दूर किया जा रहा है। उन्होने बताया कि शासन के निर्देश पर जिले में आलू किसानों, गन्ना किसान, गेहॅू कटाई एवं बिक्री, कम्बाइन की उपलब्धता, कृषि कार्य से जुड़े मशीनों एंव वाहनों केा लाकडाउन से छूट प्रदान की गयी है। इसके अलावा आवश्यक वस्तुए, खाद्यान, फल एवं सब्जी, दूधकी उपलब्धता बनाये रखने के लिए प्रशासन सक्रिय है। 
           उन्होने बताया कि जिले के चारों तहसीलों द्वारा कम्यूनिटी किचन संचालित कर लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले के 188 स्कूल, कालेज में लगभग 16 हजार से अधिक लोग कोरेन्टाइन किए गये है। इनको सुबह शाम को भोजन भी उपलब्ध कराया जा रहा है। 
उन्होने बताया कि इसके अलावा वेसहारा पशुओं, जानवारों, पशु पक्षियों को भी रेडक्रास सोसाइटी द्वारा दाना पानी चारा उपलब्ध कराया जा रहा है। 
                उन्होने बताया कि शासन के निर्देश पर पात्रगृहस्थी, अन्त्योदय राशन कार्ड धारको, मनरेगा मजदूरों, पंजीकृत श्रमिको, दीहाड़ी मजदूरों को खाद्यान उपलब्ध कराया गया है। इसके अलावा श्रम विभाग द्वारा पंजीकृत 26 हजार से अधिक मजदूरों को एक हजार रूपये उनके खाते में भेज दिया गया है। अन्य धुमनतु प्रकृति के मजदूरों का सर्वे कराया जा रहा है तथा इन्हें भी एक हजार रूपये खाते में भेजा जायेंगा। ऐसे 24 सौ से अधिक लोंगों को एक हजार रूपया भेजा जा चुका है। 
           इस अवसर पर सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, सीएमओं डाॅ0 जे0पी0 त्रिपाठी ने भी पत्रकारों को मास्क एंव सैनिटाइजर वितरित किया। जिलाधिकारी ने सहायक निदेशक सूचना को निर्देशित किया कि पत्रकारों का मास्क एवं सैनिटाइजर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे। 
उन्होने बताया कि कोरोना वायरस से बचावा ही उपचार है, अधिक से अधिक सोशल डिस्टेन्सिंग अपनाकर तथा मास्क एवं सैनिटाइजर से स्वयं को सुरक्षित करके हम इससे बच सकते है। उन्होने पत्रकारों से अपील किया कि इसका व्यापक प्रचार-प्रसार एवं लोगों को जागरूक करके अपने दायित्वों का निर्वहन करें।  

-----------

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे