Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

सोशल डिस्‍टेंसिंग और कोविड प्रोटोकाल के बीच हुआ महिलाओं व बच्‍चों का टीकाकरण


■ वीएचएनडी सत्र के दौरान विभिन्‍न केन्‍द्रों पर टीकाकरण के लिए पहुंची महिलाएं
■ टीकाकरण के दौरान कोविड सुरक्षा के मानकों का रखा गया पूरा ध्‍यान

आलोक बर्नवाल
संतकबीरनगर। कोरोना लाकडाउन के दौरान स्‍थगित चल रहे ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस (वीएचएनडी) सत्रों आयोजन का कोविड प्रोटोकाल के बीच हुआ। इस दौरान सुरक्षा मानकों का पूरा ध्‍यान दिया गया, विभिन्‍न केन्‍द्रों पर भारी संख्‍या में गर्भवती तथा धात्री महिलाएं अपने बच्‍चों को लेकर टीकाकरण के लिए पहुंचीं और खुद तथा बच्‍चों को टीका लगवाया।

सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह के निर्देशन में जिले मे लॉकडाउन के दौरान जिले में यह दूसरा वीएचएनडी सत्र बुधवार को आयोजित किया गया। इस दौरान जिले के हाट स्‍पाट क्षेत्रों को छोड़कर अन्‍य स्‍थानों पर सत्रों का आयोजन किया गया। बुधवार को आयोजित वीएचएनडी सत्र में गर्भवती के अति‍रिक्‍त बच्‍चों का भी टीकाकरण किया गया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने बताया कि उन्‍होने बघौली क्षेत्र के कसूरी व कांटामान सिंह के साथ ही सेमरियांवा क्षेत्र में चल रहे  सत्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान पूरी तरह से कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए काम चल रहा था। जिले के 218 केन्‍द्रों पर आयोजित होने वाले इस वीएचएनडी  सत्र को लेकर पहले से ही तैयारियां की गई थीं। जिसका परिणाम रहा कि हर केन्‍द्र पर क्षेत्र की महिलाओं ने आकर सत्र का लाभ लिया। इस दौरान एएनएम, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पूरी तरह से कोविड के प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुए दिखे। वीएचएनडी में शामिल होने वाले सभी स्वास्थ्य कर्मी को आवश्यक रूप से मास्क धारण करने और हाथों में दस्ताने पहनने के निर्देश है। एएनएम गीता बताती हैं कि उपकेंद्रों और आंगनबाडी केंद्रों में आने वाले लाभार्थियों को भी समझाया गया था कि चेहरे पर मास्क या फिर कपडा बांधकर ही टीकाकरण के लिये पहुंचे। ऐसा न करने पर टीकाकरण संभव नहीं हो पायेगा। इसके साथ ही एक दूसरे से कम से कम दो गज की दूरी पर ही खडें हों।

पूर्व में 199 सत्रों का हुआ आयोजन
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि लाकडाउन के दौरान स्‍थगित वीएचएनडी सत्र की शुरुआत जिले में पिछले शनिवार को हुई थी। इस दौरान कुल 199 सत्र आयोजित किए गए थे,  जिसमें 1209 गर्भवती महिलाओं तथा 2453 बच्‍चों को विभिन्‍न बीमारी रोधी टीके लगाए गए थे।

बुधवार व शनिवार को होता है आयोजन
वीएचएनडी  का आयोजन सप्ताह में दो बार बुधवार और शनिवार को किया जाता है। एएनएम, आशा व आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की भागीदारी से आयोजित होने वाले इस सत्र में गर्भवती महिलाओं और बच्‍चों को टीके लगाकर प्रतिरक्षित किया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे