Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR... गड्ढों में तब्दील सड़क पर धान की रोपाई

अवधेश मणि तिवारी

प्रदेश की योगी सरकार बनने के बाद से ही सड़कों के गड्ढा मुक्त किए जाने की घोषणा की गई थी ।शासन के तमाम दिशा-निर्देशों के बावजूद भी जनपद बलरामपुर में बहुत सारी सड़कें ऐसी हैं जिन पर वर्षों से कोई कार्य नहीं कराया गया है। ऐसी ही एक सड़क है जिला मुख्यालय से सटे हुए भगवती गंज के गोंडा मार्ग पर चीनी मिल ट्रक गेट के सामने से मंडी समिति तथा केमिकल मिल होता हुआ गोंडा जिले के बाबागंज बाजार को जोड़ रहा है ।
इसी सड़क का लगभग 800 मीटर हिस्सा केमिकल मिल तथा मंडी समिति के बाउंड्री के किनारे पड़ रहा है, जो पूरी तरह से ध्वस्त हो चुका है । पूरी सड़क तालाब का रूप ले चुकी है। बरसात के अलावा भी पूरे वर्ष इस सड़क पर जलभराव रहता है। जलभराव के कारण सड़क के दोनों तरफ रहने वाले लोगों का जीना दुश्वार हो गया है। गंदगी से बीमारियां फैल रही हैं । यही कारण है कि क्षेत्र के लोगों में प्रशासन के अनदेखी रवैया के कारण आक्रोश लगातार बढ़ता जा रहा है । आक्रोशित लोगों ने सड़क पर भरे पानी व कीचड़ में धान की रोपाई करके अपना विरोध दर्ज कराया तथा सांसद विधायक व जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर सड़क निर्माण कराए जाने की मांग की। 


जानकारी के अनुसार विकास खंड सदर अंतर्गत ग्रामसभा बिशुनीपुर के तहत बलरामपुर खगईजोत होते हुए गोंडा जिले के बाबागंज तक जाने वाले मार्ग का लगभग 800 मीटर हिस्सा पूरी तरह टूटकर तालाब का शक्ल अख्तियार कर चुका है । मार्ग के एक तरफ मंडी समिति तथा बलरामपुर चीनी मिल के केमिकल मिल की बाउंड्री है तथा दूसरी तरफ घनी आबादी बसा हुआ है, जिसमें सैकड़ों परिवार निवास कर रहे हैं । क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि रोड पर पूरे वर्ष पानी भरा रहता है जिसके कारण संक्रमण फैल रहा है । गंदगी के कारण मच्छर बढ़ रहे हैं और तरह-तरह की बीमारियां पनप रही हैं। सड़क गड्ढों में तब्दील हो जाने के कारण आवागमन करने में भी समस्या उत्पन्न हो रही है ।स्कूल जाने वाले बच्चे अक्सर गिर कर चोट खा जाते हैं ।वाहन भी कई बार पलट गए हैं, आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। जिला अधिकारी से लेकर सांसद तथा विधायक को कई बार इस समस्या से अवगत कराया जा चुका है। इसके बावजूद भी ना तो सड़क का निर्माण कराया गया और ना ही जल निकासी के लिए नाली का निर्माण कराया गया है । समस्या के निदान के लिए स्थानीय लोगों ने सड़क पर धान की रोपाई करके विरोध प्रदर्शन किया । जिलाधिकारी, सांसद और विधायक को ज्ञापन देकर सड़क व नाली निर्माण कराए जाने की मांग की। स्थानीय लोगों श्रवण शुक्ला, मौलाना सगीर अहमद, जिला पंचायत सदस्य अतीक उल्लाह, ग्राम प्रधान महेश मिश्रा, क्षेत्रीय निवासी चंद्रिका पांडे, जटा शंकर पांडे, उमेश शुक्ला, बब्बन शुक्ला, डॉक्टर बंगाली, जितेंद्र तिवारी, झगरू वर्मा, मोहित, राजकुमार, विजय कुमार, बसंत कुमार, गिरीश कुमार, राजू मिश्रा, हरि पूजन सिंह व श्याम शुक्ला सहित तमाम लोगों ने सड़क पर धान रोपाई करके चेतावनी दी है कि यदि समस्या का समाधान नहीं कराया गया तो बलरामपुर गोंडा मार्ग जाम करके अपना विरोध दर्ज कराएंगे । एसडीएम नरेंद्र नाथ यादव ने ज्ञापन लेने के बाद बताया कि ज्ञापन को जिलाधिकारी के समक्ष कार्रवाई के लिए प्रस्तुत किया जाएगा । सांसद राम शिरोमणि वर्मा ने क्षेत्र के लोगों का ज्ञापन प्राप्त किया तथा शीघ्र ही समस्या के समाधान पर प्रशासनिक अधिकारियों से मिलकर कार्रवाई कराने का आश्वासन दिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे